S M L

अब इस बल्लेबाज ने लगाए एक ओवर में छह छक्के

व्हिटली ने कार्ल कार्वर की लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए

Updated On: Jul 24, 2017 03:37 PM IST

FP Staff

0
अब इस बल्लेबाज ने लगाए एक ओवर में छह छक्के

आईसीसी टी-20 में अभी तक किसी भी खिलाड़ी ने युवराज सिंह के 6 छक्कों की बराबरी नहीं की है. लेकिन इंग्लैंड के नेटवेस्ट टी 20 ब्लास्ट के एक मैच में वोर्सेस्टरशायर के रॉस व्हिटली ने यॉर्कशायर के खिलाफ 6 गेंदों में 6 छक्के लगाये. हालांकि अपने इस बेहतरीन प्रयास के बावजूद व्हिटली अपनी टीम को जीत तक नहीं पहुंचा सके.

यॉर्कशायर ने डेविड विली की धुआंधार 118 रनों की बदौलत 20 ओवरों में 233/6 का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में वोर्सेस्टरशायर ने 196/7 का स्कोर ही बनाया. क्रिकेट में ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले व्हिटली विश्व के छठे बल्लेबाज हैं और टी20 में उनके अलावा युवराज सिंह और एलेक्स हेल्स (अलग-अलग ओवरों में) ने ये रिकॉर्ड बनाया था.

रॉस व्हिटली ने वोर्सेस्टरशायर की पारी के 16वें ओवर में कार्ल कार्वर की लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए. कार्वर ने इस ओवर में एक वाइड भी डाली था. यॉर्कशायर के लिए डेविड विली ने सिर्फ 55 गेंदों में 9 चौके और 8 छक्के की मदद से 118 रन बनाये थे, लेकिन ऐसा लग रहा था कि व्हिटली अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से विली का शतक बेकार कर देंगे. हालांकि ऐसा हुआ नहीं और व्हिटली टीम को जीत तक नहीं ले जा पाए.

क्रिकेट में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड

सबसे पहले 6 गेंदों में 6 छक्के वेस्टइंडीज के महान ऑलराउंडर सर गैरी सोबर्स ने 1968 में नॉटिंघमशायर की तरफ से खेलते हुए ग्लैमोर्गन के मैल्कम नैश के ओवर में ये कारनामा किया था.

1985 में रवि शास्त्री ने बॉम्बे की तरफ से खेलते हुए बड़ौदा के तिलकराज के ओवर में 6 छक्के लगाए थे.

2007 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने नेदरलैंड्स के डैन वैन बंग के ओवर में 6 छक्के जड़कर इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार ये रिकॉर्ड बनाया था.

2007 सितंबर में वर्ल्ड टी20 में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 छक्के लगाए थे.

2015 के नेटवेस्ट टी20 ब्लास्ट में नॉटिंघमशायर की तरफ से खेलते हुए एलेक्स हेल्स ने वॉर्विकशायर के खिलाफ 6 लगातार गेंदों पर 6 छक्के लगाए हालांकि उन्होंने ये कारनामा अलग-अलग ओवरों में किया था. पहले बॉयड रैंकिन के ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर छक्के लगाने के बाद हेल्स ने अतीक जाविद की ओवर में लगातार तीन गेंदों पर छक्के लगाए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi