विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

'हिटमैन' रोहित का वो रिकॉर्ड जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया

13 नवंबर, 2014 को रोहित ने खेली थी 264 रनों की पारी, जड़ा था करियर का दूसरा दोहरा शतक

FP Staff Updated On: Nov 13, 2017 03:21 PM IST

0
'हिटमैन' रोहित का वो रिकॉर्ड जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया

13 नवंबर, 2014 का दिन भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा के लिए बेहद खास है. जी हां, आज के ही दिन रोहित ने क्रिकेट के मैदान पर वह रिकॉर्ड बनाया जो आज तक कायम है. हिटमैन ने ईडन गार्डेंस मैदान पर एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग से छीनकर अपने नाम किया था. रोहिन ने 264 रनों की पारी खेली और अपने नाम एक खास रिकॉर्ड बना लिया था. रोहित शर्मा की यह अनोखी पारी आज तक सभी को याद है.

नवंबर 2014 में श्रीलंकाई टीम भारत दौरे पर आई थी. वनडे सीरीज जो की भारत की सरजमीं पर खेली जा रही थी और इसी सीरीज का एक वनडे मैच कोलकाता के ईडन गार्डेंस में खेला गया था. इस मैच में रोहित उंगली की चोट से उबरने के बाद लौटे रहे थे. जाहिर है कि उनके ऊपर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव था. चार रन के निजी स्कोर पर उन्हें जीवनदान मिला जब श्रीलंका के परेरा ने उनका कैच छोड़ दिया था. थर्ड मैन पर खड़े परेरा से रोहित का कैच छूट गया जो उन्हें फिर बहुत महंगा पड़ा.

173 गेंदों में रोहित ने 264 रन बनाए, जिसमें 33 चौके और 9 छक्के जड़े थे. रोहित ने पहले 100 रन 100 ही गेंदों में बनाए. लेकिन इसके बाद के 164 रन उन्होंने 73 गेंदों में ही जड़ दिए. श्रीलंका की पूरी टीम मिलकर भी रोहित शर्मा के बराबर रन नहीं बना पाई थी. पूरी टीम 251 रन ही बना सकी थी.

इससे पहले भी रोहित शर्मा ने दोहरा शतक जड़ा था. लगभाग एक साल पहले 2 नवंबर, 2013 को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में रोहित ने 209 रनों की पारी खेली थी. रोहित से पहले वनडे में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम था. उन्होंने इंदौर में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 219 रन बनाए थे.

वन डे क्रिकेट में सबसे पहला दोहरा शतक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था. हालांकि महिला क्रिकेट में बेलिंडा क्लार्क ने 229 रन 1997 में बनाए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi