S M L

15 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 26 बार हुई स्पॉट फिक्सिंग, बड़ी टीमों के खिलाड़ी लपेटे में - रिपोर्ट

रिपोर्ट में सात मैचों में इंग्‍लैंड, पांच में ऑस्‍ट्रेलिया, तीन में पाकिस्‍तान और एक में किसी दूसरे देश के क्रिकेटर ने फिक्सिंग की है

Updated On: Oct 22, 2018 09:09 AM IST

FP Staff

0
15 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 26 बार हुई स्पॉट फिक्सिंग, बड़ी टीमों के खिलाड़ी लपेटे में - रिपोर्ट
Loading...

फिक्सिंग तो पमई महीने में बड़े खुलासे होने के बाद एक बार फिर कई बड़े क्रिकेटर इसकी चपेट में आते दिख रहे हैं. इस बार अलजरीरा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगभग 15 मैचों में फिक्सिंग होने का दावा किया है. रविवार को अलजजीरा ने एक डॉक्यूमेंट्री प्रसारित की है जिसमें खुलासा किया गया है कि साल 2011-12 में 15 मैचों में 26 बार फिक्सिंग हुई है.

इस डॉक्यूमेंटर् का नाम क्रिकेट के मैच फिक्सर्स: द मुनावर फाइल्स' है जिसमें मुनावर ने यह दावा किया है कि कि 2011 से 2012 के दौरान छह टेस्‍ट, छह वनडे और तीन वर्ल्‍ड टी20 मैचों में फिक्सिंग हुई. उसके अनुसार सात मैचों में इंग्‍लैंड, पांच में ऑस्‍ट्रेलिया, तीन में पाकिस्‍तान और एक में किसी दूसरे देश के क्रिकेटर ने फिक्सिंग की है. मुनवर के 26 में 25 दावे सही निकले हैं.

2011 में भारत-इंग्‍लैंड के बीच खेला गया लॉर्ड्स टेस्‍ट, इसी साल हुआ दक्षिण अफ्रीका-ऑस्‍ट्रेलिया का केपटाउन टेस्‍ट भी शक के दायरे में है. 2011 वर्ल्‍ड कप के पांच मैच और 2012 में श्रीलंका में हुए वर्ल्‍ड टी20 में तीन मैच में भी फिक्सिंग का दावा किया गया है. डॉक्‍यूमेंट्री में 2012 में यूएई में इंग्‍लैंड-पाकिस्‍तान के बीच हुए तीन टेस्‍ट मैचों में हुई सफल स्‍पॉट फिक्सिंग का भी जिक्र किया गया है.

मुनावर

मुनावर

डॉक्‍यूमेंट्री में मुनवर के 2011 के वर्ल्‍ड कप में एक अनाम इंग्‍लैंड के क्रिकेटर से मैच से ठीक पहले बात करने का भी उल्‍लेख हुआ है. इसमें मुनवर यह कहते हुए सुना जाता है, 'एशेज के लिए बधाई. पिछली बार के पैसे जल्‍द ही खाते में जाने वाले हैं. एक सप्‍ताह में पैसे मिल जाएंगे.' इस पर खिलाड़ी का जवाब आता है, 'बहुत खूब.'

अल जजीरा की डॉक्यूमेंट्री में पाक क्रिकेटर उमर अकमल का 'डी कंपनी' के एक सदस्य के साथ दुबई में इंग्लैंड के खिलाफ मैच से ठीक पहले एक होटल में मिलने का भी खुलासा हुआ. इसमें अकमल 'डी कंपनी' के सहयोगी व एक अन्य के साथ फोटो खिंचाते और एक बैग में कुछ देखते हुए नजर आए. तस्वीरों में मुनवर को भारतीय कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा सुरेश रैना और लक्ष्मीकांत बालाजी के साथ भी तस्वीरें दिखाई गईं, हलांकि खिलाड़ियों पर फिक्सिंग के आरोप नहीं लगाए गए हैं.

(फोटो साभार- अलजजीरा डॉक्यूमेंट्री स्क्रीनशॉट)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi