live
S M L

कप्तानो सावधान, सर जडेजा हमला बोलने वाले हैं...

विपक्षी कप्तानों के लिए घातक साबित हुए हैं जडेजा, कुक को किया छठी बार आउट

Updated On: Dec 20, 2016 04:13 PM IST

FP Staff

0
कप्तानो सावधान, सर जडेजा हमला बोलने वाले हैं...

रवींद्र जडेजा का जितना भी मजाक उड़ाया जाए, लेकिन भारतीय विकेटों पर उनका होना कामयाबी की गारंटी बनकर आया है. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में भी जडेजा ने विपक्षी टीम के कप्तान को निशाना बनाया. एलिस्टर कुक को छह पारियों में उन्होंने आउट किया. यानी दस पारियों में छह बार जडेजा ने कुक का विकेट लिया. वो पहले भी भारतीय सरजमीं पर विपक्षी कप्तानों को निशाना बनाते रहे हैं.

जडेजा को वैसे भी सर कहा जाता है. उन्हें लेकर किस्सों की भरमार है. कई क्रिकेटर उन्हें ‘सबसे बड़ा फेंकू’ कहते हैं. लेकिन बड़े विकेट लेने की बात हो और अपना देश हो, तो जडेजा किसी से भी कम नहीं हैं.

सीरीज का पहला टेस्ट राजकोट में हुआ था, जहां कुक 21 रन बनाकर एलबीडबल्यू हुए थे. वाइजैग में कुक ने अर्ध शतक जमया. लेकिन चौथे दिन के आखिरी ओवर में जडेजा ने उन्हें एलबीडबल्यू किया. ये विकेट भारत के बहुत काम आया. 246 रन से मैच जीतकर भारत ने सीरीज में बढ़त बना ली.

मोहाली टेस्ट में कुक बच गए. लेकिन मुंबई टेस्ट की दोनों पारियों में जडेजा ने विकेट लिया. पहली पारी में वो 46 रन बनाकर स्टंप हुए. दूसरी पारी में वो एलबीडबल्यू हुए. चेन्नई में भी कहानी जारी रही. पहली पारी में वो पहली स्लिप में कैच हुए. दूसरी पारी में लेग स्लिप में आउट हुए. जडेजा के खिलाफ दस पारियों में कुक ने 12.75 की औसत से 75 रन बनाए.

हर विपक्षी कप्तान का सिरदर्द

जडेजा ने इससे पहले भी विपक्षी कप्तानों को परेसान किया है. 2013 मे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जडेजा ने विपक्षी कप्तान माइकल क्लार्क को छह में से पांच पारियों में आउट किया था. भारत ने वो सीरीज 4-0 से जीती थी. जडेजा ने 17.45 की औसत से 24 विकेट लिए थे.

2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जडेजा के निशाने पर हाशिम अमला थे, जो मेहमान टीम के कप्तान थे. सात पारियों में चार बार जडेजा ने अमला को आउट किया. मोहाली में अमला पहली पीर में स्टंप और दूसरी में बोल्ड हुए थे. दिल्ली टेस्ट में भी दोनों पारियों में जडेजा ने अमला को आउट किया. उस सीरीज में जडेजा ने 23 विकेट लिए थे. इंग्लैंड के खिलाफ वर्तमान सीरीज में भी उन्होंने इंग्लैंड के सात विकेट गिरने तक 24 विकेट ले लिए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi