S M L

रणजी ट्रॉफी राउंडअप :  मुंबई को पारी और 20 रन से हराकर कर्नाटक सेमीफाइनल में

सूर्यकुमार यादव का शतक भी नहीं आया मुंबई के काम, कृष्णप्पा गौतम ने झटके छह विकेट

Updated On: Dec 10, 2017 07:24 PM IST

Bhasha

0
रणजी ट्रॉफी राउंडअप :  मुंबई को पारी और 20 रन से हराकर कर्नाटक सेमीफाइनल में

कर्नाटक ने रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल के चौथे ही दिन रविवार को नागपुर में मुंबई को पारी और 20 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. कर्नाटक ने मुंबई के पहली पारी के 173 रन के जवाब में 570 रन बनाकर पहली पारी में 397 रन की विशाल बढ़त हासिल की थी. 41 बार की चैंपियन टीम मुंबई जामथा के वीसीए स्टेडियम में दूसरी पारी में 114.5 ओवर में 377 रन पर सिमट गई जिससे कर्नाटक ने पांच दिवसीय मैच के चौथे ही दिन आसान जीत दर्ज की.

मंबई के लिए सूर्यकुमार यादव ने 180 गेंद में 16 चौकों और एक छक्के की मदद से 108 रन बनाए. आकाश पारकर ने भी 186 गेंद में 11 चौकों से 65 रन बनाने के अलावा सूर्यकुमार के साथ चौथे विकेट के लिए 98 रन जोड़े.

मुंबई ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 120 रन से की थी. सूर्यकुमार के रन आउट होने के बाद आकाश ने सिद्धेश लाड के साथ भी पांचवें विकेट के लिए 52 रन जोड़े. आकाश को ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम ने पवेलियन भेजा. पहली पारी में हैट्रिक सहित छह विकेट चटकाने वाले कप्तान विनय कुमार ने इसके बाद लाड (31) और मुंबई के कप्तान आदित्य तारे (00) की पारी का अंत किया.

गौतम (छह विकेट पर 104 रन) ने इसके बाद मुंबई की पारी को समेटा. पदार्पण कर रहे शिवम दुबे ने अंत में 91 गेंद में सात चौकों और चार छक्कों से 71 रन की पारी खेली, लेकिन टीम को पारी की हार से नहीं बचा पाए.

मध्यप्रदेश ने दिल्ली को दिया 217 रन का लक्ष्य

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हरप्रीत सिंह और पुनीत दाते के अर्धशतकों की मदद से मध्यप्रदेश ने चौथे दिन विजयवाड़ा में दिल्ली को जीत के लिए 217 रन का लक्ष्य दिया. दिल्ली ने खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के आठ रन बनाए हैं और उसे अब जीत के लिए 209 रन चाहिए. स्टंप उखड़ने के समय कुणाल चंदेला और विकास टोकस दोनों चार-चार रन पर खेल रहे थे.

मध्यप्रदेश ने दाते (60) और पहली पारी में शतक जड़ने वाले हरप्रीत (78) के अर्धशतकों की मदद से अपनी दूसरी पारी में 283 रन बनाए. दिल्ली ने मध्यप्रदेश के 338 रन के जवाब में 405 रन बनाकर पहली पारी में 67 रन की बढ़त हासिल की थी. दिल्ली की तरफ से विकास मिश्रा ने 59 रन देकर चार और विकास टोकस ने 64 रन देकर तीन विकेट लिए.

चटर्जी और ईश्वरन के शतक, बंगाल ने शिकंजा कसा

सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन के दूसरी पारी में भी जमाए गए शतक तथा ऋत्विक चटर्जी के करियर के पहले दोहरे शतक की मदद से बंगाल ने जयपुर में अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 483 रन बनाकर मौजूदा चैंपियन गुजरात की आगे बढ़ने की उम्मीदों को लगभग समाप्त कर दिया.

पहली पारी में 129 रन बनाने वाले ईश्वरन ने दूसरी पारी में 114 रन की पारी खेली, जबकि चटर्जी अब भी 213 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. इन दोनों की बड़ी पारियों के दम पर बंगाल ने गुजरात पर 613 रन की बड़ी बढ़त हासिल कर ली है. 25 वर्षीय बल्लेबाज चटर्जी ने अब तक 357 गेंदें खेली हैं तथा 23 चौके और एक छक्का लगाया है. स्टंप उखड़ने के समय उनके साथ अनुस्तुप मजूमदार छह रन पर खेल रहे थे. बंगाल के 354 रन के जवाब में गुजरात की टीम पहली पारी में 224 रन पर आउट हो गई थी. अब यह तय है कि मैच के आखिरी दिन गुजरात के सामने असंभव लक्ष्य होगा और अगर मैच का परिणाम नहीं निकलता तब भी बंगाल पहली पारी की बढ़त के दम पर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा.

फजल और वानखेड़े के शतक से विदर्भ मजबूत

सलामी बल्लेबाज फैज फजल और अपूर्व वानखेड़े के शतकों की मदद से विदर्भ ने केरल के खिलाफ चौथे दिन अपनी कुल बढ़त 500 रन के पार पहुंचाकर अंतिम चार में अपनी जगह लगभग सुनिश्चित की. सूरत में खेले जा रहे मैच में पहली पारी में 70 रन की बढ़त लेने वाले विदर्भ ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक दूसरी पारी में छह विकेट पर 431 रन बनाए हैं और उसकी कुल बढ़त 501 रन हो गई है.

कल मैच का पांचवां और आखिरी दिन है और अगर विदर्भ सुबह जल्दी पारी समाप्त भी कर देता है तब केरल के लिए विशाल लक्ष्य तक पहुंचना असंभव होगा. विदर्भ की दूसरी पारी का आकर्षण फजल (119) और वानखेड़े (107) के शतक रहे. इन दोनों के अलावा वसीम जाफर ने 58 और गणेश सतीश ने 65 रन का योगदान दिया. केरल की तरफ से जलज सक्सेना ने तीन और केसी अक्षय ने दो विकेट लिए हैं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi