Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

रणजी ट्रॉफी: 17 साल के पृथ्वी ने मुंबई को जिताया

मुंबई ने तमिलनाडु को हराकर बनाया रणजी फाइनल में स्थान

IANS Updated On: Jan 09, 2017 08:06 PM IST

0
रणजी ट्रॉफी: 17 साल के पृथ्वी ने मुंबई को जिताया

राजकोट. पहला मैच खेल रहे पृथ्वी शॉ (120) की शतकीय पारी ने मुंबई को रणजी फाइनल में पहुंचा दिया. मौजूदा चैंपियन मुंबई ने रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में तमिलनाडु को छह विकेट से मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया. मुंबई को चौथी पारी में जीत के लिए 251 रन बनाने थे, जिसे मुंबई ने मैच के पांचवें दिन गुरुवार को छह विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.

चौथे दिन के स्कोर पांच रन से आगे खेलने उतरी मुंबई को पृथ्वी और प्रफुल्ल वाघेला ने सधे अंदाज में लक्ष्य की ओर बढ़ाना शुरू किया. पृथ्वी ने प्रफुल्ल (36) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी की. टीम का पहला विकेट वाघेला के रूप में गिरा.

इसके बाद पृथ्वी के साथ श्रेयस अय्यर (40) ने दूसरे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 181 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर अय्यर आउट हुए. अय्यर के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव (34) ने पृथ्वी के साथ टीम को जीत के काफी करीब पहुंचा दिया. हालांकि दोनों ही बल्लेबाज टीम को लक्ष्य तक नहीं ले जा सके. सूर्यकुमार और पृथ्वी के विकेट लगातार अंतराल पर गिरे. 241 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटने से पहले पृथ्वी ने 175 गेंदें खेलते हुए 13 चौके और एक छक्का लगाया.

कप्तान अदित्य तारे (4) और सिद्धेश लाड (1) को इसके बाद लक्ष्य हासिल करने में खास परेशानी नहीं हुई. इस जीत के साथ ही मुंबई फाइनल में पहुंच गई है, जहां खिताब के लिए उसे गुजरात से भिड़ना है.

तमिलनाडु ने अपनी पहली पारी में बाबा इंद्रजीत (64), कौशिक गांधी (50) और विजय शंकर (50) के अर्धशतकों के दम पर सभी विकेट गंवाकर 305 रन बनाए थे.

इसके बाद मुंबई ने 411 रन बनाकर पहली पारी में 106 रनों की बढ़त ले ली थी. मुंबई के लिए पहली पारी में कप्तान आदित्य तारे ने 83, सूर्यकुमार यादव ने 73, अभिषेक नायर ने 58 और शर्दुल ठाकुर ने 52 रन बनाए थे.

तमिलनाडु ने मुंबई को अच्छी टक्कर देते हुए कप्तान अभिनव मुकुंद (122) और इंद्रजीत (138) की शतकीय पारी की बदौलत छह विकेट के नुकसान पर 356 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी.

तमिलनाडु की ओर से दूसरी पारी में बनाए गए 356 रनों के तहत मुंबई के सामने जीत हासिल करने के लिए 250 रनों का लक्ष्य था. इसे टीम ने पृथ्वी की शतकीय पारी की बदौलत हासिल कर लिया और फाइनल में जगह बनाई है.

रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल मैच में तमिलनाडु के लिए जहां विजय शंकर ने कुल पांच विकेट चटकाए, वहीं शर्दुल ने कुल पांच और अभिषेक ने चार विकेट हासिल किए. रणजी ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला गुजरात और मुंबई के बीच इंदौर में 10 से 14 जनवरी तक खेला जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi