S M L

Ranji Trophy 2018-19 : मुंबई ने छत्तीसगढ़ को 129 रन पर समेट दिया

मुंबई के शार्दुल ठाकुर (32 रन पर चार विकेट) और तुषार देशपांडे (46 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी

Updated On: Jan 07, 2019 08:48 PM IST

Bhasha

0
Ranji Trophy 2018-19 : मुंबई ने छत्तीसगढ़ को 129 रन पर समेट दिया

नॉक आउट चरण में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो चुकी 41 बार की चैंपियन मुंबई ने शार्दुल ठाकुर (32 रन पर चार विकेट) और तुषार देशपांडे (46 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप ए मैच में सोमवार को मुंबई में छत्तीसगढ़ की पहली पारी 129 रन पर समेट दी.

छत्तीसगढ़ की ओर से अमनदीप खरे ने 48 और आशुतोष सिंह ने 30 रन बनाए. इन दोनों के अलावा अनुज तिवारी (18) ही दहाई के आंकड़े में पहुंच सके. मुंबई ने दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 118 रन बना लिए. स्टंप्स के समय सूर्यकुमार यादव 31 रन पर नाबाद थे. नए सलामी बल्लेबाज विक्रांत औती 43 रन बनाकर हरप्रीत सिंह (छह रन पर एक विकेट) की गेंद पर आउट हुए. छत्तीसगढ़ के लिए हरप्रीत के अलावा शाकिब अहमद और ओंकार देसाई ने भी एक-एक विकेट लिया.

आंध्र 132 रन पर सिमटा, मप्र के तीन विकेट पर 24 रन

मध्य प्रदेश ने सोमवार को इंदौर में ग्रुप बी एलीट मैच के शुरुआती दिन आंध्र को पहली पारी में 132 रन पर समेटकर स्टंप उखड़ने तक तीन विकेट पर 24 रन बना लिए. रजत पाटीदार 19 रन बनाकर खेल रहे हैं और टीम 107 रन से पिछड़ रही है. बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद आंध्र ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए और उसके लिए कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी जिससे टीम 54.3 ओवर में 132 रन पर सिमट गई. प्रशांत कुमार 29 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे.

ये भी पढ़ें- अब फोकस वनडे सीरीज पर, धोनी, रोहित और केदार सहित पांच खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया रवाना

मध्य प्रदेश के लिए मध्यम गति के गेंदबाज ईश्वर पांडे ने 43 रन देकर चार विकेट झटके जबकि गौरव यादव ने 21 रन और कुमार कार्तिकेय ने 23 रन लुटाकर तीन तीन खिलाड़ियों को आउट किया. फिर बल्लेबाजी करने उतरी मध्य प्रदेश की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही, उसने पहला विकेट एक रन के स्कोर पर खो दिया था. फिर 23 और 24 रन पर अगले दो विकेट गंवा दिए.

महाराष्ट्र 70 रन सिमटा, रेलवे को पहली पारी की बढ़त

रेलवे ने गेंदबाज अविनाश यादव की अगुआई में ग्रुप ए एलीट मैच में पहले दिन सोमवार को नई दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम में महाराष्ट्र को महज 70 रन पर समेट दिया और स्टंप तक नौ विकेट पर 184 रन बनाकर पहली पारी की बढ़त हासिल की.

हालांकि महाराष्ट्र के गेंदबाज सत्यजीत बच्चाव ने इसके बाद बेहतरीन गेंदबाजी की और रेलवे के सात खिलाड़ियों को पवेलियन भेज दिया. महाराष्ट्र के लिए सबसे बड़ा स्कोर 15 रन रहा और केवल तीन बल्लेबाज ही दोहरे अंक तक पहुंचे. अविनाश ने 38 रन देकर चार विकेट हासिल किए, जबकि आशीष यादव और हर्ष त्यागी ने दो-दो विकेट प्राप्त किए. इसके बाद रेलवे की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और सत्यजीत बच्चाव ने बेहतरीन लाइन एंड लेंथ में गेंदबाजी करते हुए 73 रन देकर उसके सात विकेट झटक लिए. पर कप्तान महेश रावत टिककर खेलते रहे जिन्होंने नाबाद 52 रन बना लिए हैं. सलामी बल्लेबाज जीवी भटावाडेकर ने 37, अभिनव दीक्षित ने 34 रन का येागदान दिया.

ये भी पढ़ें- कॉफी विद करण में पहुंचे पांड्या ने कहा कुछ ऐसा कि ट्विटर पर पड़ गई फैंस की फटकार

असम को 175 रन पर समेटा, यूपी के एक विकेट पर 64 रन

उत्तर प्रदेश ने गेंदबाजों की बदौलत सोमवार को कानपुर में ग्रुप सी एलीट मैच के शुरुआती दिन असम को पहली पारी में 175 रन पर समेटकर स्टंप तक एक विकेट गंवाकर 64 रन बना लिए. दिन का खेल खत्म होने तक उमंग शर्मा 32 और मोहम्मद सैफ 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. समर्थ सिंह 19 रन बनाकर आउट हुए.

बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद असम ने पांच विकेट महज 27 रन के अंदर गंवा दिए थे. एस पुरकायस्थ (35) और पल्लवकुमार दास ने मिलकर छठे विकेट के लिए 73 रन की भागीदारी निभाई. पल्लवकुमार ने 105 गेंद में 10 चौके और एक छक्के से 75 रन की अर्धशतकीय पारी खेली. उनके 156 रन पर आउट होने के बाद टीम 175 रन पर सिमट गई. उत्तर प्रदेश के लिए यश दयाल और सौरभ कुमार ने तीन-तीन, जबकि अंकित राजपूत और इम्तियाज अहमद ने दो-दो विकेट प्राप्त किए.

ये भी पढ़ें- तेज गेंदबाजों को लेकर ‘मेच्योर’ रणनीति  बनाने की जरूरत : चेतन चौहान

देसाई, जैक्सन के अर्धशतकों से सौराष्ट्र के पांच विकेट पर 218 रन

सलामी बल्लेबाज हार्विक देसाई (74) और अनुभवी शेल्डन जैक्सन (65) की अर्धशतकीय पारियों तथा दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी की बदौलत सौराष्ट्र ने एलीट ग्रुप ए मैच में सोमवार को राजकोट में विदर्भ के खिलाफ पहले दिन पांच विकेट पर 218 रन बना लिए.

टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने उतरी सौराष्ट्र ने 20 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद देसाई और जैक्सन ने संभलकर खेलते हुए स्कोर 130 रन के पार पहुंचाया. देसाई ने 165 गेंद की पारी में नौ चौके लगाए जबकि जैक्सन ने 154 गेंद की पारी में 10 चौके लगाए.

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया में जीत को कोच शास्त्री ने बताया 1983 वर्ल्ड कप से भी बड़ा

स्टंप्स के समय अर्पित वसावड़ा 36 और चिराग जानी एक रन बनाकर खेल रहे थे. विदर्भ की ओर से प्रथम श्रेणी का पहला मैच खेल रहे दांए हाथ के तेज गेंदबाज सुनिकेत बिंगेवर ने तीन विकेट लिए.

मुकुंद की शतकीय पारी से तमिलनाडु बड़े स्कोर की ओर

सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद की नाबाद 104 रन की पारी से तमिलनाडु ने एलीट ग्रुप बी के मैच में सोमवार को पहले दिन चेन्नई में दिल्ली के खिलाफ तीन विकेट पर 215 रन बना लिए. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी तमिलनाडु की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 42 रन तक उसने दो विकेट गंवा दिए. मुकुंद ने इसके बाद कप्तान बाबा इंद्रजीत (86) के साथ तीसरे विकेट के लिए 155 रन की साझेदारी कर टीम को संकट से उबारा. इस साझेदारी को विकास मिश्रा (71 रन पर दो विकेट) ने तोड़ा.

मुकुंद ने 244 गेंद की नाबाद पारी में 11 चौके लगाए. इंद्रजीत ने 199 गेंद का सामना किया और अपनी पारी के दौरान 11 चौके लगाए. दिन का खेल खत्म होते समय मुकुंद के साथ विजय शंकर (08) क्रीज पर मौजूद थे. दिल्ली के लिए विकास के दो विकेट के अलावा शिवम शर्मा ने एक विकेट लिया.

ये भी पढ़ें- Ind vs Aus : टिम पेन ने कहा, एडिलेड टेस्ट गंवाने के बाद हम सीरीज में संभल नहीं सके

विनय चौधरी ने झटके छह विकेट, बंगाल 187 रन सिमटा

बाएं हाथ के स्पिनर विनय चौधरी (62 रन पर छह विकेट) की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से पंजाब ने एलीट ग्रुप बी के मैच में सोमवार को पहले दिन कोलकाता में बंगाल की पहली पारी को 187 रन पर समेट दिया. दिन का खेल खत्म होने तक पंजाब ने दो विकेट के नुकसान पर 47 रन बना लिए. शुभमन गिल 36 और अनमोलप्रीत सिंह एक रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं. बंगाल के लिए दोनों विकेट मुकेश कुमार ने लिए. उन्होंने पारी के 15वें ओवर की अंतिम दो गेंदों पर जीवनजोत सिंह (10) और मयंक मार्कंडेय (00) का विकेट लिया.

इससे पहले टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने उतरी बंगाल की शुरुआत खराब रही और 53 रन तक आधी टीम पवेलियन लौट गई. सुदीप चटर्जी (52) ने इसके बाद श्रीवत्स गोस्वामी (57) के साथ 65 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 118 तक पहुंचाया. इस साझेदारी के टूटने के गोस्वामी ने बाद नौवें और दसवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए क्रमश: प्रदीप्ता प्रमाणिक (19) और अशोक डिंडा (18) के साथ मिलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. बंगाल के लिए चौधरी के छह विकेट के अलावा एमएस गोनी ने दो, जबकि सिद्धार्थ कौल और मयंक मार्कंडेय को 1-1 सफलता मिली.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi