S M L

Ranji Trophy 2018-19 : सिद्धार्थ कौल के सामने दिल्ली 107 रन पर ढेर, पंजाब मजबूत स्थिति में

पंजाब ने कप्तान मनदीप सिंह के नाबाद 54 रन की मदद से पहले दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 136 रन बनाकर 29 रन की बढ़त भी हासिल कर ली है

Updated On: Nov 28, 2018 07:16 PM IST

Bhasha

0
Ranji Trophy 2018-19 : सिद्धार्थ कौल के सामने दिल्ली 107 रन पर ढेर, पंजाब मजबूत स्थिति में

तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल की घातक गेंदबाजी से पंजाब ने दिल्ली को रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप बी मैच के पहले दिन बुधवार को 107 रन पर ढेर कर दिया. दिल्ली के आखिरी पांच विकेट छह रन के अंदर गिरे. पंजाब ने कप्तान मनदीप सिंह के नाबाद 54 रन की मदद से पहले दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 136 रन बनाकर 29 रन की बढ़त भी हासिल कर ली है. इस सत्र में पहली बार रणजी मैच खेल रहे युवराज सिंह 16 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं.

लेकिन वह कौल थे जिन्होंने 32 रन देकर छह विकेट लिए और पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली दिल्ली को बुरी तरह झकझोरा. उनके अलावा बाएं हाथ के स्पिनर विनय चौधरी ने 34 रन देकर तीन विकेट लिए.

दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पिछले मैच में नहीं खेल पाने वाले गौतम गंभीर (01) दूसरे ओवर में ही पवेलियन लौट गए, जबकि उनका स्थान लेने के लिए उतरे ध्रुव शोरे (03) भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए. कौल ने उन्हें बोल्ड करके अपना पहला विकेट लिया. हितेन दलाल (18), कप्तान नितीश राणा (17) और हिम्मत सिंह (12) के आउट होने से स्कोर पांच विकेट पर 52 रन हो गया. अनूप रावत (22) और कुंवर बिधूड़ी (27) ने छठे विकेट के लिए 49 रन जोड़े. चौधरी ने बिधूड़ी को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी जिसके बाद दिल्ली की पारी सिमटने में देर नहीं लगी.

पंजाब की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. उसने अभिषेक शर्मा का विकेट पहले ओवर में गंवा दिया. इसके बाद अनमोलप्रीत सिंह (22) को विकास मिश्रा ने पवेलियन भेजा. जीवनजोत सिंह (39) और मनदीप ने तीसरे विकेट के लिए 60 रन जोड़कर स्थिति संभाली. मिश्रा ने जीवनजोत को एलबीडबल्यू करके अपना दूसरा विकेट लिया. उन्होंने अब तक 27 रन देकर दो विकेट लिए हैं.

उप्र के खिलाफ राजस्थान के पांच विकेट पर 221 रन

कानपुर : सलामी बल्लेबाज अमितकुमार गौतम के 93 रन के बाद उत्तर प्रदेश के गेंदबाजों ने वापसी करते हुए एलीट ग्रुप सी मैच के पहले दिन बुधवार को राजस्थान के पांच विकेट 221 रन पर निकाल दिए. पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई राजस्थान की टीम ने दो विकेट 11वें ओवर में 17 रन पर ही गंवा दिए थे. इसके बाद गौतम और रॉबिन बिष्ट ने 197 रन की साझेदारी करके पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई. उत्तर प्रदेश के लिए अंकित राजपूत ने 17 ओवर में 31 रन देकर चार विकेट लिए.

मप्र ने केरल को 63 रन पर समेटा

तिरूवनंतपुरम :  तेज गेंदबाज आवेश खान के चार विकेट की मदद से मध्यप्रदेश ने एलीट ग्रुप बी के मैच में केरल को पहले दिन ही 63 रन पर समेट दिया, जबकि जवाब में दो विकेट पर 161 रन बना लिए. केरल का टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला गलत साबित हुआ और उसके तीन बल्लेबाज ही दोहरे अंक तक पहुंच सके जबकि तीन बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल पाए. आवेश ने 10 ओवर में आठ रन देकर चार विकेट लिए जबकि कुलदीप सेन ने आठ ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट चटकाए. वहीं भारत के पूर्व स्पिनर नरेंद्र हिरवानी के बेटे मिहिर हिरवानी ने दो विकेट लिए. जवाब में रजत पाटीदार और कप्तान नमन ओझा की नाबाद अर्धशतकीय पारियों के दम पर मप्र ने दो विकेट खोकर 161 रन बना लिए. पाटीदार 70 और ओझा 53 रन बनाकर खेल रहे हैं.

शिवम दुबे ने शतक जड़कर मुंबई को संभाला

मुंबई :  मुंबई ने सातवें नंबर के बल्लेबाज शिवम दुबे के शतक की मदद से खराब शुरुआत से उबरकर गुजरात के खिलाफ एलीट ग्रुप ए मैच के पहले दिन अपनी पहली पारी में 297 रन बनाए. दुबे ने 110 रन बनाए जिससे पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाला मुंबई पांच विकेट पर 74 रन की खराब शुरुआत के बावजूद सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया. मुंबई के चोटी के चार बल्लेबाज दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाए जिनमें अरमान जाफर भी शामिल हैं जो खाता भी नहीं खोल सके.

मुंबई की तरफ से दुबे के अलावा सिद्धेश लाड ने 62, सूर्यकुमार यादव ने 40 और अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच खेल रहे नौवें नबर के बल्लेबाज ध्रुमिल मत्कार ने 47 रन का योगदान दिया. गुजरात की तरफ से अरजान नागरवाला ने 78 रन देकर पांच और रस कलारिया ने 80 रन देकर तीन विकेट लिए.

चोपड़ा के शतक से हिमाचल के चार विकेट पर 231 रन

हैदराबाद :  कप्तान प्रशांत चोपड़ा के शतक की मदद से हिमाचल प्रदेश ने हैदराबाद के खिलाफ एलीट ग्रुप बी के मैच में पहले दिन बुधवार को चार विकेट पर 231 रन बना लिए. टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनने वाली हिमाचल की शुरुआत बहुत अच्छी रही. पहले विकेट के लिए चोपड़ा और प्रियांशु खंडूड़ी ने 178 रन की साझेदारी करके बड़े स्कोर की नींव रखी. खंडूड़ी ने चोपड़ा का पूरा साथ देते हुए 202 गेंदों का सामना करके पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 59 रन बनाए. वहीं चोपड़ा ने 190 गेंद में 110 रन बनाए, जिसमें 16 चौके और एक छक्का शामिल था. पहले दिन का खेल समाप्त होने पर आखिरी गेंद पर एन गांगटा (21) आउट हुए थे जबकि सुमित वर्मा आठ रन बनाकर खेल रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi