S M L

Ranji Trophy 2018-19 : पंजाब ने दिल्ली पर शिकंजा कसा, मेजबान ने दूसरी पारी में 106 रन पर छह विकेट खोए

पंजाब ने मैच के पहले ही दिन दिल्ली को पहली पारी में 107 रनों पर ढेर कर दिया था. इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 282 रन बनाकर दिल्ली पर 175 की बढ़त ले ली

Updated On: Nov 29, 2018 09:41 PM IST

FP Staff

0
Ranji Trophy 2018-19 : पंजाब ने दिल्ली पर शिकंजा कसा, मेजबान ने दूसरी पारी में 106 रन पर छह विकेट खोए

पंजाब ने नई दिल्ली में फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी के मैच में दिल्ली के ऊपर अपना शिकंजा कस लिया है. मैच के तीसरे दिन गुरुवार को पंजाब ने दिल्ली की दूसरी पारी में उसके छह विकेट 106 रनों पर ही गिरा दिए हैं. पंजाब ने मैच के पहले ही दिन दिल्ली को पहली पारी में 107 रनों पर ढेर कर दिया था. इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 282 रन बनाकर दिल्ली पर 175 की बढ़त ले ली थी. दिल्ली अभी भी पंजाब से 69 रन पीछे है.

स्टम्प्स तक अनुज रावत पांच रन बनाकर खेल रहे हैं. वरुण सूद को अभी खाता खोलना बाकी है. पंजाब ने दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 136 रनों के साथ की. उसके लिए मंदीप सिंह ने सबसे ज्यादा 90 रन बनाए. 227 के कुल स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 180 गेंदों का सामना किया और आठ चौके लगाए. मंदीप के अलावा अंत में गुरकीरत सिंह ने 40 रन बनाए. दिल्ली के लिए विकास मिश्रा और सिमरजीत सिंह ने चार-चार विकेट लिए.

अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी दिल्ली ने शुरुआत तो अच्छी की. गौतम गंभीर (60) और हितेन दलाल (27) ने पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े. इसी स्कोर पर दिल्ली ने हितेन और ध्रुव शौरे (0) के विकेट खो दिए. 98 के कुल स्कोर पर नितीश राणा (10) और एक रन बाद गंभीर भी पवेलियन लौट लिए.

अमन के हरफनमौला प्रदर्शन से बिहार बड़ी जीत की ओर

आशुतोष अमन के 89 रन के बाद पांच विकेट की मदद से बिहार ने प्लेट ग्रुप मैच के दूसरे दिन गुरुवार को पटना में सिक्किम को 81 रन पर समेटकर बड़ी जीत की ओर कदम रख दिया. अमन और विवेक कुमार (72) ने आठवें विकेट के लिए 141 रन की साझेदारी करके बिहार को पहली पारी में 288 रन तक पहुंचाया.

जवाब में सिक्किम की टीम पहली पारी में 81 रन पर आउट हो गई. अमन ने इस बार गेंद से जौहर दिखाते हुए 12.4 ओवर में 19 रन देकर पांच विकेट लिए. विवेक कुमार और विशाल दास को दो-दो विकेट मिले. सिक्किम के शीर्षक्रम के तीन बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके. जवाब में बिहार ने दूसरी पारी में चार विकेट पर 150 रन बना लिए हैं. उसके पास अब 357 रन की बढत हो गई है और उसके छह विकेट बाकी हैं.

असम जीत से महज तीन विकेट दूर

अरूप दास (नौ विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत असम की टीम गुवाहाटी में गुरुवार को एलीट ग्रुप सी मुकाबले के दूसरे दिन हरियाणा को फॉलोऑन देने के बाद अब शानदार जीत से केवल तीन विकेट दूर है. असम की टीम सुबह छह विकेट पर 215 रन से खेलते हुए पहली पारी में 310 रन पर सिमट गई, उसके लिए गोकुल शर्मा ने 121 गेंद में नौ चौके से 96 रन बनाए.

फिर उसने अपने गेंदबाज अरूप दास के पांच विकेट और रंजीत माली के तीन विकेट से हरियाणा को पहली पारी में 97 रन पर समेटने के बाद उसे फॉलोऑन देने का फैसला किया.  अरूप दास ने यही शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन जारी रखते हुए दूसरी पारी में भी चार विकेट झटक लिए हैं जिससे हरियाणा की टीम स्टंप तक सात विकेट पर 78 रन बनाकर जूझ रही है. उनके अलावा रंजीत माली ने दो और पहली पारी में दो विकेट झटकने वाले मुख्तार हुसैन ने एक विकेट चटकाया. हरियाणा की टीम अभी 135 रन से पीछे है.

सेना जीत से चार विकेट दूर

तेज गेंदबाज दिवेश पठानिया की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सेना एलीट ग्रुप सी मैच के दूसरे दिन गुरुवार को नई दिल्ली में जम्मू-कश्मीर के खिलाफ जीत के करीब पहुंच गया. पहली पारी में 157 रन से पिछड़े जम्मू-कश्मीर ने दूसरी पारी में पठानिया (24 रन पर तीन विकेट) और सच्चिदानंद पांडे (25 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 115 रन तक छह विकेट गंवा दिए हैं और उस पर पारी से हार का खतरा मंडरा रहा है.

दूसरी पारी में भी कप्तान परवेज रसूल (नाबाद 53) को छोड़कर जम्मू-कश्मीर का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया. दिन का खेल खत्म होने पर आमिर अजीज तीन रन बनाकर रसूल का साथ निभा रहे थे. मेहमान टीम अब भी 42 रन से पीछे है जबकि उसके सिर्फ चार विकेट शेष हैं.

इससे पहले सेना की टीम तीन विकेट पर 131 रन से आगे खेलने उतरी और उसने पहली पारी में 252 रन बनाए. आज राहुल सिंह ने 40 रन की पारी खेली जबकि निचले क्रम में नितिन तंवार (25) और पठानिया (28) ने उपयोगी योगदान दिया. जम्मू-कश्मीर की ओर से कप्तान रसूल ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 85 रन देकर आठ विकेट चटकाए.

गुजरात के खिलाफ मुंबई बढ़त लेने के करीब

रायस्टन डायस की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत मुंबई एलीट ग्रुप ए मैच में दूसरे दिन गुरुवार को मुंबई में गुजरात के खिलाफ पहली पारी में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने के करीब पहुंच गया. डायस (52 रन पर तीन विकेट), धवल कुलकर्णी (50 रन पर दो विकेट) और शिवम दुबे (45 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी सामने गुजरात ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 232 रन तक आठ विकेट गंवा दिए थे.

गुजरात की टीम अब भी मुंबई के पहली पारी के 297 रन के स्कोर से 65 रन से पीछे है जबकि उसके सिर्फ दो विकेट शेष हैं. टीम की उम्मीदें ध्रुव रावल पर टिकी हैं जो 60 रन बनाकर खेल रहे हैं.

राजस्थान बढ़त हासिल करने के करीब

राजस्थान की टीम गुरुवार को कानपुर में ग्रुप सी एलीट मुकाबले में उत्तर प्रदेश के खिलाफ बढ़त हासिल करने से तीन विकेट दूर है. राजस्थान ने दूसरे दिन पांच विकेट पर 221 रन से आगे खेलना शुरू किया और टीम ने रॉबिन बिष्ट की 96 रन की अर्धशतकीय पारी की मदद से पहली पारी में 311 रन बनाए. उत्तर प्रदेश के लिए अंकित राजपूत ने 61 रन देकर पांच विकेट हासिल किए.

उत्तर प्रदेश की शुरुआत काफी खराब रही, उसने 36 रन तक चार विकेट गंवा दिए थे. सुरेश रैना ने 33, आरके सिंह ने 31 और प्रियम गर्ग ने 29 रन जोड़े. इससे टीम ने 146 रन तक सात विकेट गंवा दिए और उस पर पहली पारी में पिछड़ने का खतरा मंडरा रहा है. राजस्थान के गेंदबाज अनिकेत चौधरी ने 12 ओवर में 34 रन देकर चार विकेट चटकाए, जबकि तनवीर उल हक ने 15 ओवर में 39 रन देकर तीन विकेट प्राप्त किए. उत्तर प्रदेश की टीम अब भी 165 रन से पीछे है और उसके तीन विकेट बाकी हैं. उपेंद्र यादव 21 और शिवम मावी नौ रन बनाकर खेल रहे हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi