S M L

रमेश पोवार बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच

तुषार अरोठे के पद से इस्तीफा देने के बाद पोवार को पहले टीम का अंतरिम कोच नियुक्त किया गया था. अब उन्हें पूर्ण रूप से टीम की जिम्मेदारी सौंप दी गई है

Updated On: Aug 14, 2018 05:23 PM IST

FP Staff

0
रमेश पोवार बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच

पूर्व टेस्ट स्पिन गेंदबाज रमेश पोवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. उन्होंने पूर्व कोच तरुण अरोठे के बाद टीम के अंतरिम कोच का दायित्व संभाला था. अब उन्हें पूर्ण रूप से टीम की जिम्मेदारी सौंप दी गई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी. पोवार 30 नवंबर 2018 तक टीम के कोच पद पर रहेंगे.

भारत के लिए 31 वनडे और दो टेस्ट खेल चुके पोवार पर टीम को आगे ले जाने की बड़ी जिम्मेदारी है. उन्हें पिछले साल टीम को महिला विश्व कप के फाइनल में ले जाने वाले कोच तुषार के स्थान पर चुना गया है. पोवार ने इस साल फरवरी में बीच में ही एमसीए की क्रिकेट अकादमी के स्पिन गेंदबाजी कोच का पद छोड़ दिया था और युवा स्पिनरों को प्रशिक्षण देने के लिए ऑस्ट्रेलिया चले गए थे. पोवार ने भारत की ओर से दो टेस्ट में छह, जबकि 31 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में 34 विकेट हासिल किए. उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 148 मैचों में 470 विकेट चटकाए.

कुछ महीने पहले टीम में अंदरूनी विवाद के चलते तुषार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. सीनियर खिलाड़ी बड़ौदा के इस पूर्व ऑलराउंडर के कोचिंग के तरीकों से खुश नहीं थीं. इसके बाद पोवार को टीम का अंतरिम कोच नियुक्त किया गया था. हाल ही में बीसीसीआई ने इस पद के आवेदन मांगे थे जिसमें पोवार ने भी आवेदन किया था. बीसीसीआई ने अंतत: टीम हित में अंतरिम कोच को ही पूर्णकालिक कोच के तौर पर नियुक्त करने का फैसला लिया.

बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा, 'बीसीसीआई ने रमेश पोवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया है. वह 30 नवंबर 2018 तक पूरी तरह से टीम का कार्यभार संभालेंगे.' पोवार को मार्गदर्शन में टीम सितंबर में श्रीलंका के दौर पर जाएगी और फिर अक्टूबर में वेस्टइंडीज के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलेगी. नवंबर में टीम वेस्टइंडीज में होने वाले महिला टी-20 विश्व कप में हिस्सा लेगी.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi