S M L

कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने से पहले संन्यास ले लूंगा- आर अश्विन

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक 619 विकेट दर्ज हैं अनिल कुंबले के नाम

FP Staff Updated On: Nov 02, 2017 04:14 PM IST

0
कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने से पहले संन्यास ले लूंगा- आर अश्विन

करीब छह साल के अपने टेस्ट करियर में भारत के फिरकी गेंदबाज आर अश्विन 300 के आसपास विकेट झटक चुके हैं. जिस रफ्तार से वह विकेट ले रहे हैं उसे देखकर कयास लगाए जाते हैं कि वह भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं. लेकिन खुद अश्विन के ऐसे कोई इरादे नहीं हैं और उसकी वजह हैं अनिल कुंबले. अश्विन ने कहा है कि जिस दिन वह टेस्ट क्रिकेट में 618 विकेट ले लेंगे वह पांच दिन की क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर देंगे.

आर. अश्विन के ऐसा कहने के पीछे एक बड़ी वजह है और उन्होंने वह वजह भी बताई. भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है. कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट हासिल  किए हैं. लेकिन अश्विन इस रिकॉर्ड को कभी नहीं तोड़ना चाहते. इसलिए अश्विन ने कहा कि वह जिस भी दिन टेस्ट मैच में 618 विकेट ले लेंगे, क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले लेंगे.

अश्विन ने कहा कि वह अनिल कुंबले का रिकॉर्ड कभी नहीं तोड़ना चाहते क्योंकि वह जंबो के सबसे बड़े प्रशंसक हैं और वह इस रिकॉर्ड को तोड़ने से पहले क्रिकेट से संन्यास लेना पसंद करेंगे.

अश्विन ने अभी तक 52 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 25.26 की औसत से 292 विकेट हासिल किए हैं. अश्विन टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पांचवें नंबर पर हैं. अश्विन से आगे अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434), हरभजन सिंह (417), जहीर खान (311) ही हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi