S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया, टेस्ट सीरीज: कपिल, कुंबले से आगे निकले अश्विन

कपिल देव के नाम था घरेलू सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड

Updated On: Feb 24, 2017 03:42 PM IST

FP Staff

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया, टेस्ट सीरीज: कपिल, कुंबले से आगे निकले अश्विन

भारत के शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक दिन में दो गेंदबाजों के रिकॉर्ड तोड़े. पहले भारतीय घरेलू सत्र में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का कपिल देव का 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. उन्होंने घर और बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम था. इस तरह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में वो कपिल से आगे निकले और दूसरी पारी में कुंबले से.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुणे में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन अश्विन ने दिन के पहले विकेट के साथ ही कपिल देव को पीछे छोड़ा. हाल में दुनिया में सबसे तेज 250 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बने अश्विन ने पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज मिचेल स्टार्क को दूसरे दिन के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट किया. इस तरह उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 260 रन पर समेटा और मौजूदा घरेलू सत्र के 10 मैचों में अपने विकेटों की संख्या को 64 तक पहुंचाया.

अश्विन ने इस तरह कपिल का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 1979-80 में 13 टेस्ट में 63 विकेट अपने नाम किए थे. अश्विन ने इससे पहले 2012-13 घरेलू सत्र में भी 10 टेस्ट में 61 विकेट हासिल किए थे.

इसके बाद दूसरी पारी में डेविड वॉर्नर का विकेट लेकर अश्विन ने कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ दिया. कुंबले ने 2004-05 सीजन में 64 विकेट लिए थे. टेस्ट में रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन के नाम है. उन्होंने 2007-08 में स्टेन ने 12 टेस्ट में 78 विकेट लिए थे.

इस ऑफ स्पिनर ने मौजूदा सत्र में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों में 27, इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट में 28 और बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में छह विकेट चटकाए. अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 27, इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों में 28 और बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट में छह विकेट लिए थे. पुणे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में उन्होंने 63 रन देकर तीन विकेट लिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi