S M L

चले आर अश्विन लेग स्पिनर बनने...तो क्या अब ऑफ स्पिन पर से उठ गया है उनका भरोसा!

लंबे वक्त से वनडे और टी20 में टीम इंडिया से बाहर चल रहे अश्विन अब वापसी के लिए लेग स्पिन में महारथ हासिल करना चाहते है

FP Staff Updated On: Mar 15, 2018 04:33 PM IST

0
चले आर अश्विन लेग स्पिनर बनने...तो क्या अब ऑफ स्पिन पर से उठ गया है उनका भरोसा!

अपनी उंगलियों के जरिए जिस फिरकी गेंदबाजी ने टेस्ट क्रिकेट में आर अश्विन को 300 से ज्यादा विकेट दिलाए उसपर से अब उनका भरोसा उठता दिख रहा है. अब टीम इंडिया की रंगीन जर्सी वाले स्क्वॉयड में वापसी के लिए अश्विन, उंगलियों के साथ- साथ कलाई के जरिए भी गेंद को घुमाने के हुनर में पारंगत होने की कोशिश में लगे हैं.

अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो आठ साल पहले वनडे क्रिकेट में बतौर ऑफ स्पिनर अपने करियर का आगाज करने वाले अश्विन अब लेग स्पिन में भी सिद्धहस्त होकर टीम इंडिया में वापस आने की कोशिशों में जुटे हैं. अश्विन के लेग स्पिनर बनने का सबूत किसी और ने नहीं बल्कि खुद बीसीसीआई ने दुनिया के सामने रखा है.

 

बोर्ड के आधिकारिक टविटर हैंडल से ईरानी कप मुकाबले में अश्विन के लेग स्पिन करने की तस्वीर पोस्ट की गई है. यह मुकाबला रणजी चैंपियन विदर्भ और शेष भारत एकादश के बीच खेला जा रहा है.

बतौर ऑफ तीनों फॉर्मेट्स में टीम इंडिया के स्क्वॉयड में अपनी जगह बनाने वाले अश्विन पिछले साल जुलाई से भारत की वनडे और टी20 टीम से बाहर हैं. इसकी वजह है युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी.

chahal kuldeep

चहल लेग स्पिनर हैं और कुलदीप चाइनामेन. कलाई के सहारे गेंद को घुमाने वाले ये दोनों खिलाड़ी भारतीय कप्तान और टीम मैनेजमेंट की पहली पसंद बने हुए हैं. हाल ही में साउथ अफ्रीका दौरे पर वनडे और टी20 में भारत की जीत में इन दोनों गेंदबाजों की अहम भूमिका रही थी. यानी साफ है कि टीम मैनेजमेंट की पहली पसंद अब लेग स्पिनर ही हैं जो कुछ रन भले ही ज्यादा दे दें लेकिन विकेट भी निकाले.

यही वजह है कि अब अश्विन ने अपने तरकश में लेग स्पिन को भी शामिल कर लिया है ताकि 2019 के वर्ल्डकप से पहले वह टीम की प्लानिंग का हिस्सा बन सकें.

इसके अलावा अश्विन की निगाहें आईपीएल के नए सीजन पर भी हैं. अफागानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान समेत तमाम लेग स्पिनर्स ने क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में अपनी उपयोगिता साबित की है. अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब ने इस सीजन के लिए अपना कप्तान चुना है. तो जाहिर है अश्विन अपनी ओर से कोई कमी छोड़ना नहीं चाहते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi