S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया, दूसरा टेस्ट: पुजारा, रहाणे डटे, भारत को 126 की बढ़त

भारत पहली पारी 189, दूसरी पारी चार पर 213, ऑस्ट्रेलिया पहली पारी 276

Updated On: Mar 06, 2017 06:45 PM IST

FP Staff, IANS

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया, दूसरा टेस्ट: पुजारा, रहाणे डटे, भारत को 126 की बढ़त
Loading...

पहला दिन पूरी तरह ऑस्ट्रेलिया के नाम था. दूसरे दिन भी ऑस्ट्रेलिया बढ़त पर था. तीसरा दिन आया, तो उसने काफी कुछ बदला. बल्कि तीसरा सत्र तो पूरी तरह भारत के नाम रहा. टेस्ट क्रिकेट इसी का नाम है, जिसका नजारा बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में देखने को मिल रहा है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट के तीन दिन का खेल खत्म हो गया है. भारत ने दिन के खात्मे तक चार विकेट पर 213 रन बना लिए थे. उसे ऑस्ट्रेलिया पर 126 रन की बढ़त मिल गई है.

भारत की वापसी का श्रेय चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 79) और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 40) को खासतौर पर जाता है, जिन्होंने तीसरे दिन के तीसरे सत्र में कोई विकेट नहीं गिरने दिया. पुजारा और रहाणे के बीच पांचवें विकेट के लिए अब तक 93 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 276 रनों पर रोकने के बाद भारत पहली पारी के आधार पर 87 रनों से पीछे था. भोजनकाल से कुछ देर पहले अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी मेजबान टीम को सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (51) और अभिनव मुकुंद (16) ने सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े. भोजनकाल के बाद मुकुंद ज्यादा देर टिक नहीं पाए. जोश हेजलवुड ने उनकी गिल्लियां बिखेरीं.

पहली पारी में भारत के लिए 90 रन बनाने वाले राहुल ने 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया. लेकिन एक ओवर बाद ही स्टीव ओ’कीफ की गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने स्लिप पर राहुल का शानदार कैच पकड़ उनकी पारी का अंत किया. ओ’कीफ की गेंद पर राहुल ड्राइव करने गए लेकिन गेंद ने बाहरी किनारा लिया और स्लिप के क्षेत्र में चली गई. स्मिथ ने दाईं ओर डाइव लगाते हुए राहुल का कैच पकड़ा. 85 गेंदों की पारी में चार चौके लगाने वाले राहुल 84 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे.

कप्तान विराट कोहली (15) हालांकि कुछ खास नहीं कर पाए और हेजलवुड की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए. कोहली ने इस पर तुरंत रिव्यू लिया. तीसरे अंपयार ने काफी समय लेने के बाद फैसला मैदान के अंपायर पर छोड़ दिया, जो पहले ही उन्हें आउट दे चुके थे.

भारतीय टीम ने प्रयोग किया और रहाणे के स्थान पर रवींद्र जडेजा को उतारा लेकिन यह प्रयोग कारगर साबित नहीं हुआ. जडेजा महज दो रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर बोल्ड हो गए.

यहां से पुजारा और रहाणे ने अपने पैर जमाए और दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया. मिचेल मार्श द्वारा फेंके गए 55वें ओवर की दूसरी गेंद पर पुजारा ने अपना अर्धशतक पूरा किया. पुजारा ने अब तक अपनी पारी में कुल 173 गेंदों का सामना किया है और छह बार गेंद को सीमारेखा के पार पहुंचा चुके हैं. रहाणे ने अब तक 105 गेंदें खेलीं हैं और तीन चौके लगाए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के लिए हेजलवुड ने तीन विकेट लिए हैं. ओ’कीफ को एक विकेट मिला है.

इससे पहले, तीसरे दिन के स्कोर छह विकेट पर 237 रनों से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया सोमवार को अपने खाते में 39 रन ही और जोड़ पाई. उसे 276 रनों पर रोकने में छह विकेट लेने वाले जडेजा ने अहम भूमिका निभाई.

रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया को दिन का पहला झटका दिआ. उन्होंने 269 के कुल योग पर मिचेल स्टार्क (26) को जडेजा के हाथों कैच आउट करवाया. इसके बाद जडेजा ने 121वें ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर मैथ्यू वेड (40) और नैथन लायन (0) का विकेट चटकाया. दोनों बल्लेबाज 274 रनों के कुल योग पर आउट हुए. दो रन बाद जडेजा ने जोश हेजलवुड (1) को लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करा ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से शॉन मार्श ने सर्वाधिक 66 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ ने 60 रनों का योगदान दिया. ये दोनों बल्लेबाज रविवार को ही पवेलियन लौटे गए थे. भारत के लिए जडेजा के अलावा अश्विन को दो, उमेश यादव और इशांत शर्मा को एक-एक सफलता हासिल हुई।

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi