S M L

आईपीएल 10 की नीलामी में इन खिलाड़ियों के लिए होगी मारामारी

इस नीलामी में 351 क्रिकेटर शामिल किए गए हैं

Updated On: Feb 19, 2017 11:23 AM IST

Lakshya Sharma

0
आईपीएल 10 की नीलामी में इन खिलाड़ियों के लिए होगी मारामारी

आईपीएल के 10वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 20 फरवरी को बेंगलुरु में होनी है. इस नीलामी में 351 क्रिकेटर शामिल किए गए हैं, जिनमें से 122 अनुभवी इंटरनेशनल क्रिकेटर है.

इस नीलामी ने आठों आईपीएल फ्रेंचाइजी की नजर ऐसे खिलाड़ियों पर रहेगी जिन्हें वे अगले सीजन में बरकरार रख सकें, हालांकि फ्रेंचाइजियों ने अपनी विशलिस्ट भेजी, जिसके बाद 799 क्रिकेटरों से छंटाई के बाद 351 क्रिकेटर नीलामी के लिए बचे हैं.

इस बार नीलामी में कुछ नए प्लेयर्स पर भी फ्रेंचाइजियों की नजर रहेगी. ये सभी वे खिलाड़ी होंगे जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में फील्ड धमाल मचाया है. हम आपको ऐसे ही पांच खिलाड़ियों से रूबरू करवा रहे हैं जिन पर सभी टीमों की नजर रहेगी.

बेन स्टोक्स

Indian batsman K L Rahul looks on after being bowled out by England bowler Ben Stokes (L) for 22 runs during the third T20 cricket match between India and England at the Chinnaswamy Cricket Stadium in Bangalore on February 1, 2017.----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT---- / AFP PHOTO / Manjunath KIRAN / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

इस बार की नीलामी में कई अच्छे ऑलराउंडरों की बोली लगेगी. हर टीम की नजरें इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी बेन स्टोक्स पर रहेगी. सीमित ओवर के क्रिकेट में बेन स्टोक्स से बढ़िया ऑलराउंडर कोई नहीं है. स्टोक्स आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं, अच्छी फील्डिंग करते हैं और तेज गेंदबाजी भी बढ़िया तरीके से करते हैं. किसी भी टीम के लिए स्टोक्स अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं.

2016 के टी-20 वर्ल्ड कप में वो ब्रेथवेट ने फाइनल मुकाबले में बेन स्टोक्स की गेंदों पर लगातार 4 छक्के जड़कर वेस्टइंडीज को वर्ल्ड चैंपियन बनाया था. हालांकि उसके बाद से स्टोक्स के खेल में काफी सुधार हुआ है और इस समय वो काफी अच्छे फॉर्म में हैं. हाल ही में भारत के खिलाफ सीरीज में उन्होंने शानदार खेल दिखाया था. सीमित ओवरों के खेल में वो काफी किफायती गेंदबाजी करते हैं. ऐसे में उन्हें हासिल करने के लिए कई टीमों के बीच होड़ लग सकती है.

एलेक्स हेल्स

Mumbai: England's Alex Hales in action during a practice match against India at Brabourne stadium in Mumbai on Tuesday. PTI Photo by Mitesh Bhuvad(PTI1_10_2017_000231B)

इंग्लैंड का ये तूफानी ओपनर अपनी लय में होता है तो किसी भी टीम को अकेले दम पर पस्त कर सकता है. पिछले कुछ सालों में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से हेल्स ने वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. 45 टी-20 मैचों में उन्होंने 31.42 की औसत से 1257 रन बनाए हैं. इसमें एक शतक और 7 अर्धशतक शामिल है.

इंग्लैंड की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए हेल्स शुरुआती ओवरो में ही टीम की रन गति को तेजी से बढ़ा देते हैं. 133.86 की उनकी स्ट्राइक रेट ये बताने के लिए काफी है कि वे कितने आक्रामक बल्लेबाज हैं.

 कागिसो रबाडा

RABADA

साउथ अफ्रीका के इस होनहार युवा तेज गेंदबाज ने अभी तक एक भी आईपीएल नहीं खेला है. इस बार की नीलामी में उन्होंने अपना बेस प्राइज 1 करोड़ रखा है. रबाडा गेंदबाजी की शुरुआत काफी अच्छी करते हैं, वहीं उससे भी ज्यादा अच्छी गेंदबाजी वो डेथ ओवरों में करते हैं. फटाफट क्रिकेट में डेथ ओवरों में किफायती गेंदबाजी काफी मायने रखती है. इसी खूबी के कारण वो आज दुनिया के सबसे अच्छे गेंदबाजों में से एक हैं.

रबाडा के पास पेस, यॉर्कर और बाउंस से किसी भी बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस करने की क्षमता है. रबाडा भारत में काफी मैच खेल चुके हैं ऐसे में उन्हें भारतीय पिचों के बारे में अच्छे से पता है.

रबाडा की सबसे बड़ी खासियत है उनकी गेंदबाजी में वेरिएशन. वह एक ऐसे गेंदबाज है जो 150 किमी की रफ्तार से भी गेंद करते है और स्लो गेंदबाजी में उनका कंट्रोल जबरदस्त है.

कोरी एंडरसन

ANDERSON

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी कोरी एंडरसन किस तरह के खिलाड़ी है ये बताने की जरुरत नहीं है. पिछले बार के आईपीएल सीजन में इंजरी की वजह से वो ज्यादा मैच नहीं खेल पाए थे. वहीं न्यूजीलैंड के लिए वनडे मैच भी वो ज्यादा नहीं खेल पाए, लेकिन इन सबसे अलग ये कीवी खिलाड़ी काफी अच्छी गेंदबाजी और बल्लेबाजी करता है. इस बात को उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कई बार साबित किया है.

एंडरसन की बेस प्राइज एक करोड़ है. हालांकि इस बार सबकी निगाहें सबसे ज्यादा इंग्लिश प्लेयरों पर लगी हैं लेकिन इंग्लैंड के खिलाड़ी टूर्नामेंट को बीच में छोड़कर वापस जा सकते हैं. एंडरसन पूरे आईपीएल उपलब्ध रहेंगे और गेंदबाजी और बल्लेबाजी में वो टीम को बैलेंस प्रदान करते हैं.

टाइमल मिल्स

MILES

कई टीमों के पास अच्छे और डेथ ओवर्स के गेंदबाजों की कमी है. ऐसे में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स इस कमी को पूरा कर सकते हैं. टाइमल इस वक्त दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं और इसका नमूना उन्होंने हाल ही में भारत के खिलाफ हुए टी-20 सीरीज में दिखाया था.

एक चीज जो उनको अपने साथी तेज गेंदबाजों से अलग करती है वो है तेजी के साथ एक्युरेसी. कुछ कारणों से मिल्स प्रथम श्रेणी मैच ज्यादा नहीं खेल पाए इसलिए अपना पूरा ध्यान उन्होंने फटाफट क्रिकेट पर लगा दिया. यही वजह है कि वर्ल्ड क्रिकेट में वो आज सबसे अच्छे टी-20 तेज गेंदबाजों में से एक हैं.

टाइमल मिल्स के पास तेजी तो है ही साथ ही उनकी लाइन लेंथ भी काफी अच्छी है. उनकी गेंद में काफी विविधता भी है. डेथ ओवरों के तो वो माहिर गेंदबाज हैं.

मिल्स की बेस प्राइज केवल 50 लाख है ऐसे में कोई भी टीम उनको जरूर खरीदना चाहेगी. टीमें उनको खरीदने के लिए अच्छी-खासी रकम भी खर्च कर सकती हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi