S M L

मोदी सरकार ने मेडल जीतने वाले एथलीट्स की पेंशन की डबल

अब ओलिंपिक में मेडल जीतने वाले एथलीट्स को 10,000 रुपए की बजाय 20,000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन दी जाएगी, एशियाड और सीडब्ल्यूजी में मेडल जीतने वालों की पेंशन भी हुई दोगुनी

Updated On: Feb 09, 2018 10:38 PM IST

FP Staff

0
मोदी सरकार ने मेडल जीतने वाले एथलीट्स की पेंशन की डबल

मोदी सरकार ने इंटरनेशनल स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले एथलीट्स को एक तोहफा दिया है. अब बड़े वैश्विक खेल आयोजनों में मेडल जीतने वाले एथलीट्स की पेंशन राशि को दो गुना कर दिया गया है.

खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह के मुकाबिक अब ओलिंपिक खलों में मेजल जीतने वाले एथलीट्स को 10,000 रुपए प्रति माह की बजाय 20,000 रुपए प्रति माह की पेंशन की जाएगी. यहीं नहीं एथलीट्स की पेंशन में इजाफा सिर्फ ओलिंपिक ही नहीं बड़े एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स के मेडल विनर्स के लिए भी किया गया है.

वर्ल्डकप, वर्ल्ड चैंपियनशिप या एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले एथलीट्स को 8,000 रुपए की बजाय 16,000 रुपए की पेंशन दी जाएगी.

कॉमनवेल्थ खेलों में मेडल जीतने वाले एथलीट्स को 7,000 रुपए की बजाय 14,000 रुपए की पेंशन दी जाएगी.

राठौड़ ने जानकारी दी है कि खेल मत्रालय जल्दी ही शिकायतों के निवारण के लिये ऐसी व्यवस्था शुरू कर रहे हैं जिसके तहत साइ सेंटर पर अभ्यास करने वाले खिलाड़ी एक निश्चित नंबर पर अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे .’

उन्होंने कहा ,‘ साइ के विभिन्न केंद्रों पर 10000 से अधिक खिलाड़ी प्रशिक्षण ले रहे हैं और सब पर बराबर और लगातार नजर रखी जानी जरूरी है . इस नंबर पर खिलाड़ी सीधे संपर्क कर सकेंगे और रोज करीब 200 कॉल लिये जाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi