S M L

यूथ टेस्ट में पवन शाह के दोहरे शतक ने तोड़े कई दिग्गजों के रिकॉर्ड!

पवन शाह के 282 रन अंडर-19 युवा टेस्ट मैचों में किसी भारतीय का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है

FP Staff Updated On: Jul 25, 2018 09:08 PM IST

0
यूथ टेस्ट में पवन शाह के दोहरे शतक ने तोड़े कई दिग्गजों के रिकॉर्ड!

बुधवार को श्रीलंका में 19 साल के पवन शाह के बल्ले से ऐसी रिकॉर्ड तोड़ पारी निकली जो लंबे समय तक लोगों की जेहन में जिंदा रहेगी. हंबनटोटा में श्रीलंका की अंडर-19 टीम के खिलाफ चार दिवसीय मैच के दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाज पवन शाह ने शानदार दोहरा शतक ठोका. पवन शाह के 282 रनों की बदौलत इंडिया अंडर-19 टीम ने 8 विकेट पर 613 रन का विशाल स्कोर बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. श्रीलंका ने इसके जवाब में दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 140 रन बना लिए हैं और अभी भारत के स्कोर से 473 रन पीछे है, जबकि उसके 6 विकेट बचे हैं.

पवन शाह का रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन

पवन शाह के 282 रन अंडर-19 युवा टेस्ट मैचों में किसी भारतीय का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है. उन्होंने तन्मय श्रीवास्तव का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ पेशावर में 220 रन बनाए थे. यही नहीं शाह ने गौतम गंभीर और चेतेश्वर पुजारा जैसे दिग्गजों को भी पछाड़ दिया. गंभीर-पुजारा का युवा टेस्ट मैचों में सर्वाधिक स्कोर 212-211 रन था. शाह का स्कोर युवा टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया के क्लिंटन पीक के 304* रन के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. पीक ने 1995 में भारत के खिलाफ मेलबर्न में ये पारी खेली थी.

शाह की पारी का आकर्षण पारी के 108वें ओवर में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज विचित्रा परेरा पर लगातार छह चौके लगाना रहा. उन्होंने इनमें से पहले चौके से दोहरा शतक पूरा किया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इससे पहले एक ओवर में छह चौके 1982 में संदीप पाटिल ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज बॉब विलिस पर लगाए थे. विलिस ने हालांकि उस ओवर में एक नो बॉल भी की थी.

पवन शाह महाराष्ट्र के सबसे उम्दा युवा क्रिकेटर्स में गिने जाते हैं. उन्होंने पूर्व भारतीय बल्लेबाज दिलीप वेंगसरकर की एकेडमी से क्रिकेट के गुर सीखे है. पवन शाह पहली बार चार साल पहले तब सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने मुंबई के खिलाफ अंडर 14 मैच में दोनों हाथों में चोट के बावजूद शतक ठोक दिया था. पवन शाह ने 238 गेंदों में 192 रनों की गजब की पारी खेली थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi