S M L

क्या ये फाइनल है.... आफरीदी ने फिर संन्यास लिया

अाफरीदी ने वनडे में सिर्फ 37 बॉलों पर शतक बनाया.

Updated On: Feb 20, 2017 09:18 PM IST

FP Staff

0
क्या ये फाइनल है.... आफरीदी ने फिर संन्यास लिया

पाकिस्तान के चर्चित आलराउंडर क्रिकेटर शाहिद अाफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी. इस तरह उनका 21 साल का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का शानदार और कभी-कभी विवादास्पद करियर समाप्त हो गया.

अाफरीदी ने कुछ दिन पहले ही संकेत दे दिए थे कि उनका अंतरराष्ट्रीय करियर लगभग खत्म हो गया है. उन्होंने कहा था कि वह अब फ्रीलांस क्रिकेटर बनना चाहते हैं और दुनिया भर में लीग में खेलने का आनंद लेना चाहते हैं.

इस 36 वर्षीय क्रिकेट स्टार ने पहले ही टेस्ट और वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. हालांकि 2016 में भारत में हुई टी20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में अाफरीदी पाकिस्तान टी20 टीम के कप्तान थे. टूर्नामेंट के बाद वे कप्तान पद से हट गए, लेकिन एक खिलाड़ी के रूप में खेल के छोटे प्रारूप में अपना करियर जारी रखा.

शाहिद अाफरीदी क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में तब से बस गए थे जब सन 1996 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने सिर्फ 37 बॉलों पर शतक बना डाला था. यह उनका दूसरा ही मैच था.

उनके इस रिकॉर्ड को 17 साल तक कोई नहीं तोड़ पाया. अपने करियर के आखिरी चरण में अाफरीदी बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में स्थापित हो गए. टी-20 क्रिकेट में पाकिस्तान की शुरुआती सफलता का दारोमदार अाफरीदी पर ही रहा.

अाफरीदी ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 27 टेस्ट मैच खेले. इन मैचों में उन्होंने 1176 रन बनाए. उनका उच्चतम स्कोर 156 रहा. उन्होंने 48 विकेट लिए.

वनडे मैचों के मामले में अाफरीदी ने कुल 398 मैच खेले. इनमें उन्होंने 8,064 रन बनाए. वनडे में अफरीदी का उच्चतम स्कोर 124 रनों का है. स्पिन गेंदबाजी से अाफरीदी ने कुल 395 विकेट झटके. टी20 में उन्होंने कुल 98 इंटरनेशनल मैच खेले. इनमें उन्होंने 1405 रन बनाए. उन्हें कुल 97 विकेट हासिल हुए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi