S M L

PAK vs AUS, 2nd test : पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया पर शिकंजा कसा, कंगारुओं के सामने टिके रहने की कड़ी चुनौती

पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 538 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 47 रन बना लिए. वो अभी भी लक्ष्य से 491 रन पीछे है

Updated On: Oct 18, 2018 08:31 PM IST

FP Staff

0
PAK vs AUS, 2nd test : पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया पर शिकंजा कसा, कंगारुओं के सामने टिके रहने की कड़ी चुनौती
Loading...

बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान ने अबुधाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के सामने 538 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 47 रन बना लिए. स्टम्प्स तक एरोन फिंच 24 और ट्रेविस हेड 17 रन बनाकर खेल रहे हैं. शॉन मार्श (4) के रूप में ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट खोया. वो अभी भी लक्ष्य से 491 रन पीछे है.

बाबर आजम (99) केवल एक रन से अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गए जबकि पहली पारी में 94 रन बनाने वाले कप्तान सरफराज अहमद ने 81 रन की एक और पारी खेली. इन दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की बदौलत पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी नौ विकेट पर 400 रन बनाकर समाप्त घोषित की और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया के सामने 538 रन का रिकॉर्ड लक्ष्य रखा.

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके सामने दो दिन तक क्रीज पर टिके रहने की कड़ी चुनौती है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम पर है जिसने 2003 में एंटीगा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट पर 418 रन बनाए थे.

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मीर हमजा ने पारी का आगाज करने के लिए उतरे शान मार्श (04) को बोल्ड करके टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला विकेट लिया. उस्मान ख्वाजा घुटने की चोट के कारण पारी की शुरुआत के लिए उतर पाए.

इससे पहले पाकिस्तान की तरफ से बाबर और सरफराज के अलावा फखर जमां (66) और अजहर अली (64) ने भी अर्धशतक जमाए जिससे उसकी टीम पहली पारी की 137 रन की बढ़त को मजबूती देने में सफल रही. पाकिस्तान की तरफ से कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं जमा पाया. आजम अपने पहले टेस्ट शतक के करीब पहुंच गए थे, लेकिन मध्यम गति के गेंदबाज मिचेल मार्श ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर दिया. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए.

सरफराज ने पांच चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने शतक की उम्मीद में पारी समाप्ति की घोषणा भी देर से की. लेग स्पिनर मार्नस लाहबूशेन (74 रन देकर दो) ने हालांकि उन्हें एलबीडब्ल्यू किया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ऑफ स्पिनर नैथन लॉयन सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 135 रन देकर चार विकेट लिए.

पाकिस्तान ने सुबह दो विकेट पर 144 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उसने हारिस सोहेल (17) और अजहर अली (64) के विकेट जल्दी गंवा दिए. इसके बाद असद शफीक (44) ने बाबर आजम के साथ 75 रन की साझेदारी की. पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 282 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया को 145 रनों पर ढेर कर दिया था. इस लिहाज से वह दूसरी पारी में 137 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी. इन दोनों टीमों के बीच दुबई में खेला गया पहला टेस्ट मैच अनिर्णीत छूटा था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi