S M L

आज का दिन: पाकिस्‍तान को आउट करने के लिए जब ऑस्‍ट्रेलिया की पूरी टीम ने कर डाली गेंदबाजी

बात 80 के दशक की है, जब आॅस्ट्रेलिया के 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की और सफलता सिर्फ एक गेंदबाज को मिली.

Updated On: Mar 11, 2018 02:18 PM IST

FP Staff

0
आज का दिन: पाकिस्‍तान को आउट करने के लिए जब ऑस्‍ट्रेलिया की पूरी टीम ने कर डाली गेंदबाजी

भले ही आज आॅस्ट्रेलिया टीम पाकिस्तान टीम की तुलना में ज्यादा मजबूत हो गई हो, लेकिन एक ऐसा भी समय था जब पाकिस्तान टीम को आउट करने के लिए आॅस्ट्रेलिया ने अपने सारे दांव पेंच लगा लिए, अपने सभी 11 खिलाड़ियों को गेंदबाजी में लगा दिया, लेकिन पाकिस्तानी बल्लेबाजों को वापस पैवेलियन नहीं भेज पाई, नतीजा मैच ड्रॉ  रहा.यहां बात हो रही है 80 के दशक की, जब कंगारू टीम तीन टेस्ट मैच की सीरीज खेलने के लिए पाकिस्तान दौरे पर गई थी. जिसें मेजबान ने 1-0 से अपने नाम किया था.

आॅस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाए थे 617 रन

27 फरवरी से 2 मार्च 1980 में कराची में खेले गए पहले टेस्ट मैच को पाकिस्तान ने सात विकेट से जीता और इस हार से तिलमिलाई आॅस्ट्रेलिया ने 6 से 11 मार्च तक फैसलाबाद में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर अपने बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 617 रन बनाए. मैच में पहले दिन कोई खेल नहीं हुआ और अगले ढाई दिन तक ऑस्‍ट्रेलिया ने मेजबान के सामने बड़ा स्‍कोर रख दिया. इस पारी में कप्तान ग्रेग चैपल ने 235 रन, ग्राहम यैलप ने 172 रन की पारी खेली थी. छह दिन के टेस्ट मैच में एक दिन रेस्ट डे रखा जाता था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के पास मैच को ड्रॉ करवाने का एक ही जरिया था कि पूरे डेढ़ दिन तक मैदान पर टिके रहे.

आखिरी दिन 11 खिलाड़ियों ने की गेंदबाजी

ऐसे में सलामी बल्लेबाज तसलीम आरिफ और हरून रशीद डार ने जब मैदान पर आए तो कंगारू इन्हें जल्दी ही वापस भेजना चाहते थे, लेकिन उन्हें सफलता 87 रन पर राशिद के रूप में मिली. डायमोक ने उन्हें पगबाधा किया और दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान एक विकेट पर 108 रन बना लिए. मैच के आखिरी दिन पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने मेहमान गेंदबाजों को खूब परेशान किया. पाकिस्‍तानी बल्लेबाजों को रोकने के लिए मेहमान टीम ने अपने सभी 11 खिलाड़ियों को गेंदबाजी पर लगा दिया, लेकिन किसी को भी सफलता नहीं मिली. एक मात्र सफलता डायमोक को ही मिली थी. वही पाकिस्तान का एक विकेट जहीर अब्बास का रन आउट होने पर गिरा. तसलीम आरिफ ने नाबाद 210 रन और जावेद मियांदाद ने नाबाद 106 रन बनाए थे. आखिरी दिन का खेल समाप्त होने तक पाकिस्तान ने दो विकेट के नुकसान पर 382 बनाकर मैच ड्रॉ करवा दिया था. लाहौर में खेला गया सीरीज का तीसरा मैच भी ड्रॉ रहा था.

फोटो साभार: यूट्यूब

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi