S M L

आज का दिन: 15 साल पहले केन्या ने भारत के साथ खेला था वर्ल्ड कप सेमीफाइनल

केन्या ने इस वर्ल्ड कप में पूर्व विश्व विजेता श्रीलंका को भी आसानी से हरा दिया था

Kiran Singh Updated On: Mar 20, 2018 11:05 AM IST

0
आज का दिन: 15 साल पहले केन्या ने भारत के साथ खेला था वर्ल्ड कप सेमीफाइनल

आज भले ही केन्या अपना वनडे और टी 20 का दर्जा हो चुकी है और अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और  यहां तक कि नेपाल की टीमों को उससे बेहतर माना जा रहा है, लेकिन एक समय था जब केन्या जैसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई थी. केन्या के सेमीफाइनल तक के सफर पर शायद आज भी किसी को एकदम से विश्वास न हो, लेकिन साउथ अफ्रीका में 2003 में खेले गए वर्ल्ड कप में केन्या ने तो पूर्व विश्व विजेता श्रीलंका तक को हरा दिया था और केन्या ने इस वर्ल्ड कप सेमीफाइनल खेला था. 20 मार्च को केन्या ने अपना सेमीफाइनल मुकाबला खेला और उसके सामने थी टीम इंडिया, जिसने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया था.

गांगुली ने खेली थी नाबाद 111 रन की पारी

सेमीफाइनल में टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी की और 4 विकेट पर 270 रन बनाए. इस मैच में कप्तान सौरव गांगुली ने 111 रन और सचिन तेंदुलकर ने 83 रन की पारी खेली थी. जवाब में उतरी केन्या की टीम 179 पर सिमट गई थी, लेकिन इस मैच केन्याई कप्तान स्टीव टिकोला ने भारतीय गेंदबाजों को काफी परेशान कर दिया था. टिकोला ने 56 रन की पारी खेली और उनका विकेट लिए सचिन तेंदुलकर ने. तेंदुलकर ने इस मैच में 6 ओवर करवाए थे, जिसमें उनको दो सफलता मिली थी.

न्यूजीलैंड के खिलाफ मिला था वॉकओवर

2003 वर्ल्ड कप शायद केन्याई टीम के लिए एक बड़ी उपलब्धि नहीं बनती, अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ केन्या को वाकओवर नहीं मिलता. वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका, केन्या और जिम्बाब्वे में हुआ था और न्यूजीलैंड के खिलाफ केन्या को अपने ही घरेलू मैदान पर खेलना था, लेकिन कीवी टीम ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही घोषणा की दी थी कि सुरक्षा कारणों के चलते वह केन्या में मैच नहीं खेलेंगे. जिसका फायदा केन्या को हुआ और उसे वाकओवर मिल गया.

53 रन के अंतर से श्रीलंका को हराया था

टूर्नामेंट के 26वें मैच में केन्या के पूर्व विश्व विजेता श्रीलंका को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया था। केन्या ने 53 रन से मुकाबला जीता था. पहले बल्लेबाजी करते हुए केन्या ने नौ विकेट पर 210 रन बनाए थे, जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 157 रन पर ही सिमट गई थी. इस मैच में केन्या के गेंदबाज ओबुया ने 24 रन पर 5 विकेट लिए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi