S M L

आज का दिन : टेस्ट क्रिकेट में गावस्कर ने ऐसे खोला था अपना 'खाता', बना गाना

सुनील गावस्कर ने अपनी पदार्पण सीरीज में कुल 774 रन बनाए थे

Updated On: Mar 06, 2018 03:30 PM IST

FP Staff

0
आज का दिन : टेस्ट क्रिकेट में गावस्कर ने ऐसे खोला था अपना 'खाता', बना गाना

भारतीय क्रिकेट टीम और क्रिकेट प्रेमियों के लिए 70 का दशक काफी अहम माना जाता है और इस दशक के लिए सुनील गावस्कर को सबसे पहले याद किया जाता है और वो भी उनके करियर के पहले टेस्ट मैच केे लिए, जो 6 मार्च 1971 को पोर्ट आॅफ स्पेन में खेला गया था.

भले ही 1970- 71 के बाद गावस्कर ने कई इतिहास रचे हो, लेकिन वेस्टइंडीज के इस एक दौरे ने उन्हें स्टार बना दिया. यही नहीं वेस्टइंडीज पर भारत की इस बड़ी जीत और गावस्कर पर गाना बना गया, जिसे 'गावस्कर कैलिप्सो' नाम से जाना जाता है. (कैलिप्सो म्यूजिक है, जिस पर गावस्कर की पारी को शब्दों में बताया गया). आज ही के दिन यानी 6 मार्च 1971 को गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था.

पांच टेस्ट मैचों की इस सीरीज को भारत ने 1-0 से अपने नाम किया था. बाकी के चार मैच ड्रॉ रहे. इस पूरी सीरीज में गावस्कर ने कुल 774 रन बनाए, जिसमें उनका दोहरा शतक भी शामिल है. 18 से 23 फरवरी तक जमैका में खेला गया सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ रहा. इसके बाद 6 से 10 मार्च तक पोर्ट आॅफ स्पेन में खेले गए दूसरे मैच में गावस्कर को अपना कमाल दिखाने का मौका मिला.

दोनों पारियों में जड़े अर्धशतक

दूसरे मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए 21 साल के सीधे हाथ का ये बल्लेबाज पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने पदार्पण मैच की पहली पारी में बल्लेबाजी करने आया. पारी के शुरुआत में आक्रामक शॉट्स खेलने के बाद गावस्कर आउट होते-होते बचे. जब गावस्कर 12 रन पर खेल रहे थे तो सैकंड स्लिप पर गैरी सोबर्स कैच लेने में असफल रहे. इसके बाद गावस्कर ने  काफी सोच समझकर शॉट्स खेले और अर्धशतकीय पारी खेलते हुए पहले विकेट के लिए अशोक मांकड के साथ मिलकर 68 रन जोड़े. जब टीम इंडिया दो विकेट के नुकसान पर 186 रन पर थी तक जैक की गेंद पर गावस्कर स्क्वायर लेग पर क्लाइव लॉयड को कैच थमा बैठे. युवा गावस्कर 262 मिनट मैदान पर टिके रहे और 65 रन की पारी में सात चौके. दूसरी पारी में गावस्कर ने नाबाद 67 रन की पारी खेली. दूसरे टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीता.

5 में से 4 मैच ड्रॉ  रहे 

5 मैचों की सीरीज 4 मैच ड्रॉ रहे थे और सीरीज का दूसरा मैच भारत ने सात विकेट से जीता था. पहला मैच जमैका, दूसरा पोर्ट आॅफ स्पेन, तीसरा गयाना, चौथा मैच बारबाडोस और पांचवां और आखिरी मैच त्रिनिदाद में खेला गया.

सीरीज में सुनील गावस्कर का प्रदर्शन

मैच पहली पारी दूसरी पारी
दूसरा टेस्ट 65 67*
तीसरा 116 64*
चौथा 1 117*
पांचवां मैच 124 220
 

वेस्टइंडीज पर भारत की इस जीत के बाद बना कैलिप्सो

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi