S M L

आज का दिन, 18 मार्च : 11 साल हो गए, आज भी बना हुआ है क्रिकेट की उस मौत का राज

18 मार्च 2007 वही दिन है जब पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपनी हार के बाद कोच बॉब वूल्मर को खो दिया था

Updated On: Mar 18, 2018 12:06 PM IST

Kiran Singh

0
आज का दिन, 18 मार्च : 11 साल हो गए, आज भी बना हुआ है क्रिकेट की उस मौत का राज

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप क्रिकेट खेलने वाले देशों के लिए किसी त्यौहार से कम नहीं होता. खासतौर से एशियाई देशों में तो क्रिकेट वर्ल्ड कप के सामने बाकी सारी खबरें फीकीं रहती हैं. लेकिन भारत और पाकिस्तान, दोनों ही देशों के लिए 2007  वर्ल्ड कप एक बुरे सपने की तरह रहा, जब दोनों ही टीमें छोटी सी टीमों से बाहर सुपर आठ में भी नहीं पहुंच पाई. इसके बावजूद यह पूरा वर्ल्ड कप किसी एक खबर के लिए चर्चा में रहा वो थी पाकिस्तान के उस वक्त के कोच बॉब वूल्मर की मौत.

(FILES)Pakistani crickt team coach Bob Woolmer (L) talks with Shahid Afridi during a practice session in Kingston, 16 March 2007, ahead of their second match of the Group D matches of the ICC World Cup Cricket 2007. Woolmer was taken to hospital after he was found unconscious on the floor of his hotel room, an official said 18 March, 2007. "We have taken Bob Woolmer to the hospital and he is in the emergency ward. We don't know anything more at the moment," Pakistan team media manager Pervez Mir told AFP. AFP PHOTO/Jewel SAMAD / AFP PHOTO / JEWEL SAMAD

कोच बॉब वूल्मर के साथ शाहिद आफरीदी

भले ही भारतीय टीम उस  वर्ल्ड कप को कुछ समय बाद भूल गई हो, लेकिन हमारे चिर प्रतिद्वद्ंवी के लिए उस टूर्नामेंट को भूलना आज भी आसान न होगा. इस वर्ल्ड कप में उन्होंने सिर्फ अपना सम्मान ही नहीं, बल्कि अपने कोच बॉब वूल्मर को भी हमेशा हमेशा के लिए खो दिया. 18 मार्च 2007 को आयरलैंड से हारने के कुछ घंटों के साथ ही पाकिस्तान के कोच बॉब का शव होटल में मिला था.

16 टीमों ने लिया था हिस्सा

2007 में वेस्टइंडीज में हुए वर्ल्ड कप में दुनिया की शीर्ष टीमों सहित बरमुडा, कनाडा, हॉलैंड, आरयलैंड, केन्या और स्कॉटलैंड की टीमों ने भी हिस्सा लिया था और 16 टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया था. चारों ग्रुप की शीर्ष दो टीमों को सुपर आठ में शामिल किया गया, लेकिन भारत बांग्लादेश और पाकिस्तान आयरलैंड से हारकर सुपर आठ में भी प्रवेश नहीं कर पाई और पहले ही दौर में बाहर होना पड़ा.

आयरलैंड ने तीन विकेट से हराया था पाकिस्तान को

आयरलैंड ने पाकिस्तान को इस अहम मुकाबले में 3 विकेट से हराया था. बारिश बाधित इस मैच में डकवर्थ लुईस आधार पर आयरलैंड ने जीता. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान टीम 132 रन पर सिमट गई थी.

2007 वर्ल्ड कप में आयरलैंड ने पाकिस्तान को मात दी थी

2007 वर्ल्ड कप में आयरलैंड ने पाकिस्तान को मात दी थी

जवाब में आयरलैंड ने सात विकेट के नुकसान पर 133 रन बनाकर मैच जीत लिया था. इस बड़ी हार के कुछ घंटों के बाद ही बॉब होटल के अपने कमरे में संदिग्ध हालत में मृत पाए मिले थे.

क्रिकेट जगत में मच गई थी खलबली

वर्ल्ड कप पर पूरे विश्व की नजर थी और ऐसे में किसी टीम कोच की मौत ने क्रिकेट जगत में खलबली मचा दी थी। जमैका पुलिस ने मर्डर का आशंका जताते हुए पड़ताल शुरू की. 18 मार्च 2007 को  58 वर्षीय वूल्मर अपने होटल में बेहोशी की हालत में पाए गए थे और हॉस्पिटल आने के तुरंत बाद ही उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. कोच की मौत के तीन रात बाद जमैकन पुलिस ने घोषणा किया कि बॉब की मौत को वे संदेहजनक देखेंगे और उसी सिरे में जांच पड़ताल भी करेंगे और इसके दो दिन बाद भी उन्होंने इसे मर्डर घोषित कर दिया था. हालांकि बॉब वूल्मर की मौत के बाद मैच फिक्सिंग, जहर, जैसी अपवाहे उड़ने लगी थी.

कानपुर में हुआ था जन्म

बॉब वूल्मर का संबंध सिर्फ पाकिस्तान से ही नहीं बल्कि पांच देशों से था और भारत के तो उनका काफी करीबी रिश्ता था. 14 मई 1948 को कानुपर के एक हॉस्पिटल में उनका जन्म हुआ था. काफी कम उम्र में ही वह इंग्लैंड चले गए थे और इंग्लैंड की तरह से क्रिकेट खेलना शुरू किया, लेकिन वे जल्द ही कोचिंग में उतर आए और उनका नाम दुनिया के उन कोचों में शुमार हो गया, जिसे बोर्ड अपने साथ शामिल हो गया.

Pakistan cricket captain Younis Khan (CR) and coach Bob Woolmer (CL) celebrate their victory over Sri Lanka with their teammates at the Swai Man Singh Stadium in Jaipur, 17 October 2006. Pakistan won the Champions Trophy 2006 match by 4 wickets. AFP PHOTO/Prakash SINGH / AFP PHOTO / PRAKASH SINGH

उन्होंने साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान को कोचिंग दी. उन्होंने अपनी कोचिंग से कई खिलाड़ियों के खेल को निखारा, लेकिन मार्च 2007 के उस दिन न सिर्फ पाकिस्तान ने बल्कि क्रिकेट की दुनिया ने एक बेहतरीन कोच भी खो दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi