S M L

आज का दिन, 28 मार्च : जब केवल 26 रन पर ढेर हो गई थी न्यूजीलैंड टीम

टेस्ट इतिहास में ये किसी भी टीम का सबसे कम स्कोर है

Updated On: Mar 28, 2018 08:13 AM IST

Sachin Shankar

0
आज का दिन, 28 मार्च : जब केवल 26 रन पर ढेर हो गई थी न्यूजीलैंड टीम

इस बात की कल्पना करना ही मुश्किल है कि टेस्ट क्रिकेट में कोई टीम केवल 26 रनों पर ही लुढ़क सकती है. लेकिन ये वास्तव में हुआ था. 63 साल पहले आज (28 मार्च, 1955) के दिन ज्योफ रेबोन की अगुआई वाली न्यूजीलैंड टीम ने लियोनार्ड (लेन) हटन की इंग्लैंड टीम के खिलाफ नाटकीय ढंग से समर्पण कर दिया था. संयोगवश यह लेन हटन के करियर का अंतिम टेस्ट मैच था.

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच ऑकलैंड के इडन पार्क पर दूसरा टेस्ट 25 मार्च 1955 से खेला गया था. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोर बोर्ड पर 200 रन टांग दिए. जवाब में इंग्लैंड पहली पारी में 246 रन बनाने में सफल रहा और उसे 46 रन की उपयोगी बढ़त हासिल हुई.

अब न्यूजीलैंड को पहले 46 रन की बढ़त पाटनी थी. इंग्लैंड के बॉब एपलयार्ड और ब्रॉयन स्टेथम की कहर बरपाती गेंदबाजी के सामने किवी बल्लेबाजों के पैर उखड़ गए. बॉब एपलयार्ड ने महज सात देकर चार और ब्रॉयन स्टेथम ने नौ रन देकर तीन विकेट चटकाए. न्यूजीलैंड की टीम केवल 26 रन पर पवेलियन लौट गई. इंग्लैंड ने इस टेस्ट में पारी और 20 रन से जीत दर्ज की. 26 रन टेस्ट इतिहास में किसी भी टीम का पारी में सबसे कम स्कोर है. ये शर्मनाक रिकॉर्ड आज भी न्यूजीलैंड के नाम दर्ज है.

टेस्ट इतिहास का दूसरा सबसे कम स्कोर 30 रन साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ 1896 में पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट में बनाया था. टेस्ट के दस सबसे कम स्कोरों में पांच साउथ अफ्रीका के नाम पर हैं. इस सूची में एक बार भारत का नाम भी है. भारत 1974 में लॉर्डस टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 42 रन पर ऑल आउट हो गया था.

(फोटो- लेन हटन, साभार यू ट्यूब डॉट कॉम)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi