S M L

आज का दिन: बारिश के कारण जब साउथ अफ्रीका को मिला कभी न हासिल होने वाला लक्ष्य

बारिश की वजह से साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 1 गेंद पर 22 रन बनाने का लक्ष्य मिला था

Updated On: Mar 22, 2018 10:10 AM IST

Kiran Singh

0
आज का दिन: बारिश के कारण जब साउथ अफ्रीका को मिला कभी न हासिल होने वाला लक्ष्य

वर्ल्ड कप में कई ऐसे मुकाबले हुए है, जिसे कोई भी खेल प्रेमी आज तक नहीं भुला पाया है। ऐसा ही एक मुकाबला हुआ था 1992 में, जब पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप जीता था. ये साल पाकिस्तान के लिए जितना यादगर है, उतना ही पहली बार उतरी साउथ अफ्रीका टीम के लिए भी है. भले ही साउथ अफ्रीका इंग्लैंड से सेमीफाइनल हार गई थी, लेकिन इस मैच में उसे कभी न भुला पाने वाली एक याद दे दी, साथ ही क्रिकेट प्रेमियो को भी एक ऐसा मुकाबला देखने को मिला, जो कई वर्षों में एकाध बार ही हो सकता है.

यह वहीं मुकाबला है जब साउथ अफ्रीका को बारिश के चलते एक गेंद पर 22 रन बनाने का लक्ष्य मिला, जिसे वह हासिल नहीं कर पाई थी. 22 मार्च 1992 को सिडनी में खेले गए इस मुकाबले को इंग्लैंड ने 19 रन से जीत दर्ज कर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली थीं.

  ग्रैम हिक ने खेली थी बड़ी पारी

साउथ अफ्रीका टीम ने 8 लीग मैचों में 5 में जीत दर्ज कर अंतिम चार में प्रवेश किया था और सेमीफाइनल में भी वह अच्छे फॉर्म थी. बारिश से प्रभावित इस मुकाबले को 45 ओवर का कर दिया गया और पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने छह विकेट के नुकसान पर 252 रन बनाए। ग्रैम हिक ने 83 रन की शानदार पारी खेली. हिक ने 90 गेंदों पर 9 चौके लगाते हुए 83 रन बनाए.

  जीत के करीब थी साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका ने मजबूत तरीक से अपनी पारी का आगाज किया और जीत के काफी करीब भी थी. लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका को 12 गेंद पर 22 रन बनाने थे और उसके पास 4 विकेट भी बचे थे. सभी को उम्मीद थी कि साउथ अफ्रीका आसानी से फाइनल में प्रवेश कर लेगी, लेकिन बारिश आ गई और मैच 12 मिनट तक रूका रहा. बारिश रुकने के बाद एक बार फिर लक्ष्य को पुननिर्धारित किया गया और इस बार साउथ अफ्रीका को जो लक्ष्य मिला, उसने साउथ अफ्रीका की उम्मीदों पर ही पानी फेर दिया. आसानी से मैच को अपने नाम कर रही साउथ अफ्रीका को अब जीत के लिए एक गेंद पर 22 रन बनाए थे, जो मुमकिन नहीं था.

 

फोटो साभार: ट्विटर

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi