S M L

ODI Ranking : विराट कोहली ने करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक हासिल किए

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने पहली बार वनडे में गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष-10 में जगह बनाई

Updated On: Jul 18, 2018 04:40 PM IST

FP Staff

0
ODI Ranking : विराट कोहली ने करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक हासिल किए

इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई तीन वनडे मैचों की सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने पहली बार वनडे में गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष-10 में जगह बनाई है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी गेंदबाजों की ताजा वनडे रैंकिंग में कुलदीप को छठा स्थान मिला है. वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शीर्ष बल्लेबाज के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करते हुए करियर के सर्वश्रेष्ठ 911 अंक हासिल किए. रोहित शर्मा ने अपना चौथा स्थान बनाए रखा है. शिखर धवन भी 10वें स्थान पर बने हुए हैं.

तीन वनडे मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने भारत को 2-1 से मात देकर उसके लगातार सीरीज जीतने के क्रम को रोक दिया. आईसीसी ने बयान में कहा कि कोहली ने सीरीज में 75, 45 और 71 रन की पारियां खेलीं, जिससे उन्हें सिर्फ दो अंक मिले लेकिन यह उन्हें 911 रेटिंग अंक तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त था जो मार्च 1991 में ऑस्ट्रेलिया के डीन जोंस के 918 अंक के बाद किसी बल्लेबाज के सर्वाधिक अंक हैं.

कुलदीप ने सीरीज में नौ विकेट चटकाए जिसमें ट्रेंटब्रिज में पहले मैच में 25 रन पर छह विकेट भी शामिल हैं. उन्हें आठ स्थान पर फायदा हुआ है जिससे वह करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. कुलदीप शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज और पांचवें स्पिनर हैं. भारत के जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे हैं, जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 10वें स्थान पर हैं. शीर्ष 10 में शामिल अन्य स्पिनर राशिद खान (दूसरे), इमरान ताहिर (सातवें) और आदिल राशिद (आठवें) हैं.

जो रूट करियर में पहली बार दूसरे स्थान पर पहुंचे

लगातार दो शतक की बदौलत इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. रूट ने पाकिस्तान के बाबर आजम, भारत के रोहित शर्मा, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और न्यूजीलैंड के रोस टेलर को पछाड़कर करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल किया. रूट ने तीन, नाबाद 113 और नाबाद 100 रन की पारियां खेलकर 34 अंक जुटाए और वह कोहली से 93 अंक पीछे हैं. इंग्लैंड के जेसन राय एक स्थान के फायदे से 19वें, जबकि कप्तान आइन मोर्गन दो स्थान के फायदे से 22वें स्थान पर हैं. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट एक स्थान के फायदे से 20वें, मार्क वुड दो स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 26वें और डेविड विली 11 स्थान के फायदे से 31वें स्थान पर हैं.

शाकिब अल हसन शीर्ष पर बरकरार

शीर्ष पांच ऑलराउंडरों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें बांग्लादेश के शाकिब अल हसन शीर्ष पर चल रहे हैं. टीम रैंकिंग में इंग्लैंड एक अंक के फायदे से 127 अंक के साथ शीर्ष पर बना हुआ है. भारत एक अंक गंवाकर 121 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi