S M L

रणजी में दिखा दिल्ली के स्मॉग का असर, मास्क पहनकर खेलने उतरे मुंबई के खिलाड़ी

दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम में कैंप के दौरान रेलवे के खिलाड़ियों पर स्मॉग का बहुत ज्यादा असर देखने को मिला

Updated On: Nov 01, 2018 10:30 PM IST

Riya Kasana Riya Kasana

0
रणजी में दिखा दिल्ली के स्मॉग का असर, मास्क पहनकर खेलने उतरे मुंबई के खिलाड़ी
Loading...

दिल्ली के स्मॉग के बीच गुरुवार से रेलवे और मुंबई के बीच पहले रणजी मैच के पहले दिन मुंबई ने पांच विकेट खोकर 278 रन बनाए. दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम में रोशनी की कमी के चलते पहले दिन का खेल 10 ओवर पहले ही खत्म हो गया. मुंबई की ओर से सिद्धेश लाड और सू्र्यकुमार ने अर्धशतकीय पारी खेली.

पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद सूर्य कुमार से जब दिल्ली के मौसम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह हवा में भारीपन महसूस कर रहे थे. इस मैच में प्रदूषण से बचने के लिए बल्लेबाजी करने उतरे सिद्धेश लाड मास्क लगाए दिखे. दिल्ली के प्रदूषण से निपटने के लिए लंच के बाद सिद्धेश ने बल्लेबाजी करते समय स्मॉग रोधी मास्क के साथ बल्लेबाजी की.

प्रैक्टिस सेशन में उल्टी कर रहे थे खिलाड़ी

मैच के लिए मुंबई की टीम जैसे ही दिल्ली पहुंची उनके गेंदबाज तुषार देशपांडे को उलटियां होने लगी थीं. इसके बाद प्रैक्टिस सेशन में भी खिलाड़ियों को परेशानी हो रही थी. रेलवे की टीम अपने इस घरेलू मैदान पर 10 दिन पहले से कैंप कर रही है. पहले दिन तीन विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे अनुरीत सिंह ने स्मॉग से खिलाड़ियों को हो रही दिक्कत के बारे में बताया. अनुरीत ने बताया कि कैंप के बीच के कुछ दिनों में अचानक मौसम बदला और हर ओर स्मॉग दिखने लगा. खिलाड़ियों को इस दौरान बहुत ज्यादा परेशानी होने लगीं. उन्हें खांसी और बुखार की शिकायत होने लगी. खिलाड़ियों को प्रैक्टिस सेशन के दौरान उलटियां होने लगीं. आधी से ज्यादा टीम इस दौरान बिस्तर पर थी. इसके बाद धीरे-धीरे वो मैदान पर लौट आए.'

डॉक्टर्स दे रहे हैं खास सलाह

मैच से पहले और मैच के दौरान भी खिलाड़ियों को खास सलाह दी गई है. अनुरीत ने बताया, 'हमें मेडिकल स्टॉफ ने लगातार पानी पीने को कहा है ताकि शरीर हाईड्रेट रहे. इसके साथ ही कुछ खास तरह के सप्लीमेंट और एनर्जी ड्रिंक भी दी जा रही हैं ताकि स्मॉग से शरीर पर ज्यादा फर्क ना पड़े. मैच के वक्त भी इस बात का खयाल रखा जा रहा है कि खिलाड़ी लगातार एनर्जी ड्रिंक और पानी पीते रहें.' हालांकि अनुरीत ने यह भी कहा कि खिलाड़ी इस पर ध्यान ना देते हुए सिर्फ खेल पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.'

दिल्ली में गुरुवार दोपहर दो बजे तक प्रदूषण का स्तर 154.08 µg/m³ था. आसमान में बादल नहीं थे, लेकिन स्मॉग के कारण रोशनी वक्त से पहले कम होने लगी थी. मैच 10 ओवर पहले ही लगभग 04 बजकर 10 मिनट पर  रोक दिया गया था. ऐसा नहीं है कि पूरे देश में ऐसे हालात हैं.

देश में सबसे खराब है दिल्ली की स्थिति 

अनुरीत ने कहा, 'बाकी जगह पर हालात ऐसे नहीं हैं, वहां हमें उतनी परेशानी नहीं होती है. यह दिक्कत सिर्फ दिल्ली में ही है.' दिल्ली में हर साल नवंबर-दिसंबर के आस-पास स्मॉग का कहर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. आम लोगों के साथ-साथ खिलाड़ी भी इसका शिकार हो रहे हैं. आईएसएल के कोच और खिलाड़ी तो पहले इसे लेकर शिकायत कर चुके हैं.  दिल्ली डायनामोज की टीम मास्क पहनकर प्रैक्टिस कर रही है और खिलाड़ी ज्यादातर वक्त रूम में ही बिता रहे हैं. रणजी के पहले मैच में ही खिलाड़ियों की अगर यह हालत है तो आगे स्थिति के खराब होने पर अगर मैच रद करना पड़े तो हैरानी नहीं होगी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi