S M L

टेस्‍ट में लाला अमरनाथ, नयन मोंगिया वनडे में और अब केएल राहुल ने टी20 में किया इस रिकॉर्ड को अपने नाम

लोकेश राहुल टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हिट विकेट आउट होने वाले पहले भारतीय क्रिकेट भी बन गए हैं

FP Staff Updated On: Mar 13, 2018 02:08 PM IST

0
टेस्‍ट में लाला अमरनाथ, नयन मोंगिया वनडे में और अब केएल राहुल ने टी20 में किया इस रिकॉर्ड  को अपने नाम

लाला अमरनाथ ने टेस्‍ट में और नयन मोंगिया ने वनडे क्रिकेट एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया था, जिसे बाकी खिलाड़ीी तो क्‍या वे खुद भी कभी नहीं करनाा चाहते थे और अब वैसा ही रिकॉर्ड सोमवार को केएल राहुल ने अपने नाम कर लिया है. ये रिकॉर्ड आउट होने का, लेकिन कैच, पगबाधा, स्टं या बोल्ड के जरिए नहीं, बल्कि हिट विकेट से, लोकेश राहुल टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हिट विकेट आउट होने वाले पहले भारतीय क्रिकेट भी बन गए हैं. इसके अलावा इस फॉर्मेट में हिट विकेट होने वाले राहुल 10वें खिलाड़ी हैं.

काफी अंदर चले गए थे

मैच के 10वें ओवर में स्पिनर जीवन मेंडिस की गेंद को हिट करने के चक्कर राहुल क्रीज के काफी अंदर आ गए थे और अपने दाएं पैर से स्टंप को छू दिया. राहुल के रूप में उस समय भारत को 85 रन पर चौथा झटका लगा था। टी 20 में राहुल से पहले साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, श्रीलंका के दिनेश चांडीमल, पकिस्तान में मिस्बाह उल हक और मोहम्मद हफीज हिट आउट हो चुके हैं.

वनडे क्रिकेट में चार भारतीय भी हो चुके हैं हिट विकेट

वनडे फॉर्मेट में अभी तक चार खिलाड़ी हिट विकेट आउट हुए हैं . 1995 में नयन मोंगिया हिट विकेट आउट होने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर थे. मोंगिया पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए इस तरह से आउट हुए थे. दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ, सचिन तेंदुलकर ने 2008 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ और भारतीय कप्तान विराट कोहली 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ हिट विकेट आउट हुए थे. वहीं टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट पैवेलियन लौटने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में सबसे पहला नाम पूर्व कप्तान लाला अमरनाथ का आता है, जो वेस्ट इंडीज के खिलाफ 1949 में हिट विकेट हुए थे. इस बाद इस सूची में इनके बेटे मोहिन्दर अमरनाथ का नाम शामिल है, जो अपने करियर में तीन बार हिट विकेट आउट हए. वहीं विराट कोहली के नाम वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों फॉर्मेट में इस तरह आउट होने का रिकॉर्ड दर्ज है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi