S M L

निदाहास ट्रॉफी, भारत- श्रीलंका टी-20 : दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे ने दिलाई भारत को जीत

श्रीलंका को छह विकेट से पराजित किया, शार्दुल ठाकुर ने टी-20 गेंदबाजी में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया

FP Staff Updated On: Mar 13, 2018 01:10 AM IST

0
निदाहास ट्रॉफी, भारत- श्रीलंका टी-20 : दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे ने दिलाई भारत को जीत

शानदार फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (8) नहीं चल सके. फॉर्म में वापसी को बेताब रोहित शर्मा (11) एक बार फिर असफल रहे. ऋषभ पंत की जगह आए लोकेश राहुल (18) भी कुछ खास नहीं कर सके. सुरेश रैना (27) ने थोड़ा योगदान दिया, लेकिन वो भी टीम को मझधार में छोड़ गए. लेकिन दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे ने भारत को जीत दिलाकर दम लिया. भारत ने सोमवार को निदाहास ट्रॉफी ट्वेंटी-20 त्रिकोणीय सीरीज के मैच में श्रीलंका को छह विकेट से पराजित कर अपनी टीम को लगातार दूसरी जीत दिलाई.

युवा शार्दुल ठाकुर ने टी-20 में गेंदबाजी में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिससे भारत ने श्रीलंका को नौ विकेट पर 152 रन ही बनाने दिए. शार्दुल ने 27 रन देकर चार विकेट चटकाए. बारिश के कारण एक घंटे से ज्यादा का खेल खराब हो गया जिससे मैच 19-19 ओवर का कर दिया गया. जवाब में भारत ने भी 85 रन पर अपने चार शीर्ष बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे, लेकिन दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे ने पांचवें विकेट पर 68 रन अटूट साझेदारी कर भारत को जीत की मंजिल तक पहुंचा दिया. पांडे ने 31 गेंदों पर 42 और कार्तिक ने 25 गेंदों पर 39 रन बनाए. सुरेश रैना ने भी 15 गेंदों पर 27 रनों का योगदान दिया.

शार्दुल ने कराई वापसी

बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद कुसल मेंडिस ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए तीन चौके और इतने ही छक्के से 38 गेंद में 55 रन की पारी खेली. लेकिन इसके बाद शार्दुल की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने लगातार अंतराल पर विकेट झटककर अपनी टीम को मैच में वापस ला दिया. युवा ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर (2/21) ने दो विकेट प्राप्त किए, जिससे भारत ने शुरूआती 10 ओवर में रन लुटाने के बाद अच्छी वापसी की.विजय शंकर युजवेंद्र चहल और जयदेव उनादकट ने एक-एक विकेट लिया.

श्रीलंका ने की थी तेज शुरुआत

शुरू में श्रीलंकाई बल्लेबाजों के तेजी से रन बनाने से ऐसा लग रहा था कि रोहित शर्मा का पहले गेंदबाजी करने का फैसला उलटा पड़ गया है. श्रीलंका ने पहले दो ओवर में 24 रन जुटा लिए थे. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज उनादकट ने पहले ही ओवर में 15 रन लुटा दिए. लेकिन भारत ने लगातार ओवरों में दो विकेट लेकर लगाम लगाई. शार्दुल ने दनुष्का गुनातिलक (17) को तीसरे ओवर में आउट किया. सुरेश रैना ने मिडविकेट पर शानदार कैच लपका. सुंदर ने फिर फॉर्म में चल रहे कुसल परेरा (03) को अगले ओवर में पवेलियन भेजा जो रिवर्स स्विप खेलने के प्रयास में विकेट खो बैठे.

मेंडिस और तरंगा के बीच 62 रन की साझेदारी

लेकिन इसके बाद कुसल मेंडिस ने उपुल तरंगा (22) के साथ मिलकर भारतीय गेंदबाजों के लिए परेशानी खड़ी करते हुए तीसरे विकेट के लिए 62 रन की भागीदारी निभाई, जिससे श्रीलंका ने 10 ओवर के बाद दो विकेट गंवाकर 94 रन बना लिए. कुसल मेंडिस ने अच्छी फॉर्म जारी रखते हुए भारतीय गेंदबाजों को नहीं बख्शा, जबकि तरंगा दूसरे छोर पर उनका साथ निभाते रहे. शंकर ने इस खतरनाक दिख रही भागीदारी का अंत किया, उन्होंने 11 वें ओवर में तरंगा को बोल्ड किया. लेकिन शंकर ने दो खराब गेंद फेंकी, जिस पर श्रीलंकाई कार्यवाहक कप्तान तिसारा परेरा (15) ने दो छक्के जड़ दिए. इस बीच कुसल मेंडिस ने महज 31 गेंद में पांच पारियों में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया.

जल्दी-जल्दी झटके तीन विकेट

भारत ने तेजी से तिसारा परेरा, जीवन मेंडिस और कुसल मेंडिस के रूप में तीन विकेट झटककर वापसी की. श्रीलंकाई कप्तान शार्दुल ठाकुर की गेंद पर चहल को कैच दे बैठे. सुंदर ने जीवन मेंडिस को आउट किया. कुसल मेंडिस चहल की गेंद पर रोहित को आसान कैच दे बैठे. शार्दुल ने फिर19वें ओवर में दासुन शनाका (19) और दुष्मंता चमीरा को लगातार गेंदो पर आउट किया, हालांकि इस गेंदबाज के पास हैट्रिक का मौका था, लेकिन वह इससे चूक गए.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi