S M L

निदाहास ट्रॉफी फाइनल : वो 8 गेंदें, जिन्होंने इंडिया को बनाया चैंपियन

दिनेश कार्तिक ने 8 गेंदों पर 29 रन जड़कर सबके जेहन में अपनी इस पारी की छाप छोड़ दी है

Updated On: Mar 19, 2018 05:26 PM IST

Kiran Singh

0
निदाहास ट्रॉफी फाइनल : वो 8 गेंदें, जिन्होंने इंडिया को बनाया चैंपियन

टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 4 विकेट से हराकर निदाहास ट्रॉफी अपने नाम कर ली है, लेकिन भारत के सामने काफी कमजोर मानी जा रही बांग्लादेश ने एक समय भारत के हाथ से लगभग मैच छीन ही लिया था, लेकिन दिनेश कार्तिक की 8 गेंदों पर खेली गई उस पारी ने बांग्लादेश के हाथों से जीत छीनकर भारत की झोली में डाल दिया.

खासतौर पर अंतिम गेंद पर कार्तिक के बल्ले से निकला वो लंबा छक्का बाउंड्री क्रॉस करते ही विजयी छक्का बन गया. बांग्लादेश ने भारत को 167 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने अंतिम गेंद पर हासिल कर लिया. भले ही इस मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा ने 56 रन की पारी खेली हो, लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की 8 गेंदों पर 29 रन की पारी उन पर ज्यादा भारी पड़ी, जिसके इस मुकाबले को हाई वोल्टेज का मुकाबला बना दिया.

18वें ओवर की आखिरी गेंद पर मुस्तफिजुर रहमान ने अपनी गेंद पर मनीष पांडे को शब्बीर रहमान के हाथों कैच आउट करवा भारत की उम्मीदों को तगड़ा झटका दे डाला और उस समय भारत का स्कोर पांच विकेट पर 133 रन था और टीम को जीत के लिए 12 गेंदों पर 34 रन चाहिए. ऐसे में पांडे के लौटने पर मैदान पर आए दिनेश कार्तिक

18.1:  आते ही कार्तिक ने  रूबैल हुसैन की पहली गेंद पर लॉन्ग आॅन के उपर से सीधे छक्का जड़ा और अब भारत को 11 गेंदों पर 28 रन चाहिए थे. टीम के लिए हर एक गेंद अहम थी.

18. 2: कार्तिक ने रूबैल की दूसरी गेंद पर चौका जड़ा. दो गेंदों पर कार्तिक ने 10 रन जोड़ दिए थे. 18. 3:  रूबैल की गेंद पर कार्तिक ने डीप मिड विकेट के ऊपर से छक्का जड़ा. अब भारत को 9 गेंदों पर 18 रन की जरूरत थी. लक्ष्य देखने में अब आसान सा लगने लगा था. 18. 4: रूबेल की इस गेंद पर कार्तिक कोई रन नहीं ले पाए. रूबेल में कॉट बिहाइंड के लिए अपील की, लेकिन कार्तिक सुरक्षित रहे.

18. 5:  कार्तिक ने दो रन लिए.

18. 6: ओवर की आखिरी गेंद पर कार्तिक ने चौका जड़ा और रूबेल के इस ओवर से भारत के खाते में 22 रन आए और अब भारत को 6 गेंदों पर 12 रन की जरूरत थी. यहां मैच और अधिक रोमांचक हो गया.

19. 3: ओवर की शुरुआती तीन गेंदों में विजय शंकर सिर्फ एक रन ले पाए और कार्तिक को स्ट्राइक का मौका दिया और सौम्य  सरकार के ओवर की इस तीसरी गेंद पर कार्तिक ने एक्स्ट्रा कवर पर खेला और सिर्फ एक रन ही ले पाए. अब भारत को नौ रन की जरूरत थी और गेंद बची थी सिर्फ तीन.

19. 6: ओवर की चौथी गेंद पर विजय शंकर ने चौका लगाया और पांचवीं गेंद पर खुद का विकेट गंवा बैठे. इस समय भारत को एक गेंद पर पांच रन की जरूरत थी और मैच लगभग बांग्लादेश के पास जाते ही दिख रहा है, स्ट्राइक पर मौजूद थे दिनेश कार्तिक. सौम्य सरकार ने गेंद डाली और कार्तिक ने बल्ला उठाया और एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से सीधे छक्का लगाकर भारतीयों को झूमने पर मजबूर कर दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi