S M L

हैमिल्टन टेस्ट : न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 138 रनों से हराया

मैच में आठ विकेट लेकर साउदी बने मैन ऑफ द मैच

Updated On: Nov 29, 2016 04:13 PM IST

IANS

0
हैमिल्टन टेस्ट : न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 138 रनों से हराया

हैमिल्टन.  न्यूजीलैंड ने सेडान पार्क स्टेडियम में हुए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार के दिन पाकिस्तान को 138 रनों से हरा दिया. किवी टीम ने इसके साथ ही दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. चौथी पारी में 369 रनों के मुश्किल लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तान की दूसरी पारी भरपूर संघर्ष करने के बाद 230 रनों पर सिमट गई.

पाकिस्तानी टीम ने एक समय चायकाल तक 158 के स्कोर पर मात्र एक विकेट गंवाया था, लेकिन किवी गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी करते हुए दिन के आखिरी सत्र में नौ विकेट चटका डाले और लगभग ड्रॉ की ओर बढ़ रहे मैच को जीत लिया. मैच में कुल आठ विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

सोमवार को नाबाद लौटे समी असलम (91) और कप्तान अजहर अली (58) ने पाकिस्तान को बेहद संयमित शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 131 रनों की साझेदारी की और दिन के करीब दो सत्र बिता दिए.

पाकिस्तानी पारी में विकेटों का पतझड़

अजहर अली दूसरे सत्र की समाप्ति से कोई आधा घंटा पहले पैवेलियन लौटे. मिचेल सैंटनर ने उन्हें क्लीन बोल्ड करते हुए न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई. लेकिन अजहर का विकेट गिरते ही जैसे पाकिस्तानी टीम की नींव ही हिल गई।

HAMILTON, NEW ZEALAND - NOVEMBER 29: Tom Latham of New Zealand celebrates his catch which took the final Pakistan wicket on day five of the Second Test match between New Zealand and Pakistan at Seddon Park on November 29, 2016 in Hamilton, New Zealand. (Photo by Dave Rowland/Getty Images)

न्यूजीलैंड के टॉम लैथम कैच लेने के बाद खुशी मनाते हुए.

कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका और न ही लंबी साझेदारियां कर सका. बाबर आजम (16), सरफराज खान (19) और यूनुस खान (11) भी खास योगदान नहीं दे सके और लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रहे. पाकिस्तान के आखिरी चार विकेट तो मात्र 15 गेंदों के अंतराल पर गिर गए।

पूरे मैच का हाल

पाकिस्तान ने टॉस जीत किवी टीम को बल्लेबाजी का न्यौता दिया था और उसके गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पहली पारी 271 रनों के सामान्य स्कोर पर सीमित भी कर दी थी. सोहेल खान ने चार, इमरान खान ने तीन और मोहम्मद आमिर ने दो विकेट चटकाए थे.

पहली पारी में न्यूजीलैंड के लिए सलामी बल्लेबाज जीत रावल (55) और बी.जे. वॉटलिंग (नाबाद 49) ही कुछ हद तक संघर्ष कर सके. लेकिन पाकिस्तान के बल्लेबाज अपने गेंदबाजों की मेहनत का फायदा नहीं उठा सके। टिम साउदी (80/6) की धारदार गेंदबाजी के आगे पाकिस्तानी टीम मात्र 216 रनों पर ढेर हो गई थी. बाबर आजम 90 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे थे.

न्यूजीलैंड ने इसके बाद दूसरी पारी में अच्छी वापसी की और रॉस टेलर (नाबाद 102) तथा टॉम लाथम (80) की बदौलत पांच विकेट पर 313 रन बनाकर पारी घोषित करते हुए पाकिस्तान के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 369 रनों का बेहद कठिन लक्ष्य रखा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi