S M L

न्यूजीलैंड-द.अफ्रीका, दूसरा टेस्ट: निकोल्स के शतक से न्यूजीलैंड उबरा

न्यूजीलैंड पहली पारी 268, दक्षिण अफ्रीका दो विकेट पर 24

Updated On: Mar 16, 2017 07:07 PM IST

Bhasha, IANS

0
न्यूजीलैंड-द.अफ्रीका, दूसरा टेस्ट: निकोल्स के शतक से न्यूजीलैंड उबरा

हेनरी निकोल्स के पहले टेस्ट शतक की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम शुरुआती झटकों से उबरने में सफल रही. इसके बाद उसने वेलिंगटन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के शुरुआती दिन दक्षिण अफ्रीका के तेजी से दो विकेट झटककर वापसी की.

न्यूजीलैंड की टीम पहले घंटे में महज 21 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी थी और अंतिम सत्र में पहली पारी में 268 रन पर सिमट गई, जिसमें बाएं हाथ के बल्लेबाज निकोल्स ने 118 रन की पारी से अहम भूमिका अदा की.

दक्षिण अफ्रीका ने इसके जवाब में दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट खो दिए, जिसमें पहले टेस्ट के शतकवीर डीन एल्गर और खराब फॉर्म में चल रहे स्टीफन कुक शामिल थे. स्टंप तक टीम का स्कोर दो विकेट पर 24 रन था और वह पहली पारी के हिसाब से 244 रन से पिछड़ रही है.

एल्गर नौ और कुक तीन रन पर आउट हो गए. रात्रि प्रहरी कागिसो रबाडा आठ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे, जबकि हाशिम अमला ने अभी खाता नहीं खोला.

पहले दिन 12 विकेट गिरे. निकोल्स की शानदार पारी ने सिर्फ न्यूजीलैंड को ही नहीं बचाया, बल्कि उनके आलोचकों को भी चुप कर दिया. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टास जीतकर न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी का न्यौता दिया.

न्यूजीलैंड टीम के लिए दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम ने 73 के कुल योग पर टॉम लाथम (8), कप्तान केन विलियमसन (2), नील ब्रूम और जीत रावल (36) के रूप में अपने चार विकेट गंवा दिए थे.

इसके बाद निकोल्स ने शतकीय पारी खेलते हुए टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया, लेकिन 217 के कुल योग पर निकोलस के आउट होने के साथ ही टीम की क्षमता भी टूट गई और इसके बाद टीम की पहली पारी 268 रनों पर सिमट गई. इस पारी में निकोल्स के अलावा, रावल और बीजे वॉटलिंग (34) ने टीम के लिए अहम योगदान दिया.

दक्षिण अफ्रीका के लिए ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. मोर्ने मोर्कल, कगीसो रबाडा और केशव महाराज को दो-दो सफलाएं मिली. दक्षिण अफ्रीका की ओर से दिन की समाप्ति तक पहली पारी में आउट होने वाले दो बल्लेबाज स्टीफन कुक (3) और डीन एल्गर (9) रहे. न्यूजीलैंड के लिए ये दो विकेट टिम साउदी और कोलिन डी ग्रेंडहोम ने लिए.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi