S M L

न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे: न्यूजीलैंड की रोमांचक जीत

स्टोइनिस के नाबाद 146 रन के बावजूद हारा ऑस्ट्रेलिया

Updated On: Jan 30, 2017 02:15 PM IST

FP Staff

0
न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे: न्यूजीलैंड की रोमांचक जीत

न्यूजीलैंड ने चैपल-हेडली सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक मुकाबले में 6 रन से हरा दिया. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 286 रन बनाए.

जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 47 ओवर में 280 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. इसी के साथ कीवी टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. मैच में तीन विकेट और 146* रन की पारी खेलने के लिए कंगारू टीम के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस को मैन ऑफ द मैच चुना गया. स्टोइनिस ने नाबाद 146 रन की पारी में लगाए 9 चौके औक 11 छक्के लगाए.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने टॉम लैथम (7) को विकेटकीपर हैंड्सकोंब के हाथों कैच करवा कर कीवी टीम को पहला झटका दिया.

इसके बाद मार्टिन गप्टिल (61) ने कप्तान केन विलियम्सन (24) के साथ दूसरे विकेट के लिए दूसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की. स्टोइनिस ने विलियम्सन का कैच मैक्सवेल के हाथों कराकर इस साझेदारी को तोड़ा.

ट्रैविस हेड ने रॉस टेलर (16) को और स्टोइनिस ने गप्टिल को बोल्ड करके न्यूजीलैंड को करारे झटके दिए. गप्टिल ने 73 गेंदों में 8 चौको की मदद से 61 रन बनाए.

स्टोइनिस ने फिर कॉलिन मुनरो (2) को अपना शिकार बनाया. 134 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी कीवी टीम की पारी को नील ब्रूम (73) और जेम्स नीशम (48) ने संभाला.

दोनों ने छठे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की और टीम को 200 रन के स्कोर के पार लगाया. ब्रूम ने 75 गेंदों में चार चौके व तीन छक्कों की मदद से 73 रन की पारी खेली और न्यूजीलैंड को 286 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टोइनिस ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. पैट कमिंस ने दो जबकि जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, जेम्स फोकनर और ट्रैविस हेड ने एक-एक विकेट लिया.

287 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद ख़राब रही और सिर्फ 67 रन के स्कोर पर उसके 6 विकेट गिर गए. यहां से स्टोइनिस ने अकेले के दम पर पूरे मैच का रुख पलट दिया. उन्होंने सिर्फ 117 गेंदों में 9 चौके व 11 गगनभेदी छक्कों की मदद से नाबाद 146 रन बनाए और मैच रोमांचक मोड़ पर ले आए. स्टोइनिस ने फॉकनर (25) के साथ सातवें विकेट के लिए 81 रन और पैट कमिंस के साथ आठवें विकेट के लिए 48 रन की महत्वपूर्ण साझेदारियां की.

ऑस्ट्रेलिया का 9वां विकेट 226 रन के स्कोर पर गिर गया था. तब ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 61 रन की दरकार थी. स्टोइनिस ने आतिशी पारी खेलते हुए टीम को 47 ओवर में 280 रन के स्कोर पर पहुंचा दिया.

ऑस्ट्रेलिया को जब जीत के लिए महज 7 रन की जरुरत थी, तब विलियम्सन ने जोश हेजलवुड को रनआउट करके कीवी टीम को नाटकीय जीत दिलाई. स्टोइनिस एक मैच में तीन विकेट और शतक जमाने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले तथा विश्व के 32वें खिलाड़ी बने.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi