S M L

PAK vs NZ: पाकिस्‍तान को उसके घर में हराकर न्‍यूजीलैंड ने 49 साल बाद रचा इतिहास

न्‍यूजीलैंड ने पिछली बाद 1969 में पाकिस्‍तान से विदेशी जमीं पर टेस्‍ट सीरीज जीती थी

Updated On: Dec 07, 2018 07:29 PM IST

FP Staff

0
PAK vs NZ: पाकिस्‍तान को उसके घर में हराकर न्‍यूजीलैंड ने 49 साल बाद रचा इतिहास

केन विलियमसन और हेनरी निकोल्‍स की शतकीय पारी के बाद गेंदबाजों ने आक्रामक प्रदर्शन के दम पर न्‍यूजीलैंड ने तीसरे और आखिरी टेस्‍ट मैच में पाकिस्‍तान को मात देकर सीरीज अपने नाम कर ली है. न्‍यूजीलैंड की यह ऐतिहासिक सीरीज जीत है, क्‍योंकि विदेशी जमीं पर वह 49 साल बाद पाकिस्‍तान के खिलाफ पहली बार टेस्‍ट सीरीज जीत हैं.

न्‍यूजीलैंड ने पहली पारी में 274 रन बनाए, जिसके जवाब में पाक्स्तिान ने 348 रन बनाए. इसके बाद न्‍यूजीलैंड ने सात विकेट पर 353 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित करके पाकिस्‍तान की दूसरी पारी को 156 रन पर समेट दिया. इसी के साथ तीसरा मैच 123 रन से अपने नाम कर लिया.

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे विल सोमरविले ने तीन अ‍हम विकेट लिए. वहीं टिम साउदी और पटेल को भी तीन तीन सफलता मिली. ग्रेंडहोम ने 3 रन देकर एक सफलता मिली.

1969 में जीती थी पिछली सीरीज

न्यूजीलैंड ने इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ स्वदेश से बाहर पिछली सीरीज 1969 में जीती थी. तब उसने पाकिस्तान को उसकी सरजमीं पर 1-0 से हराया था. वहीं 2008 के बाद एशिया में यह उसकी पहली सीरीज जीत है.

nz2

यह न्यूजीलैंड की नवंबर 2016 के बाद पिछली छह सीरीज में पांचवीं जीत है. इस बीच उसने पाकिस्तान, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड को अपनी धरती पर हराया. उसे साउथ दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा.

विलियमसन और निकोल्‍स ने शतक

न्यूजीलैंड ने सुबह अपनी पारी सात विकेट पर 353 रन पर घोषित की. कप्तान केन विलियमसन (139) और हेनरी निकोल्स (नाबाद 126) के बीच पांचवें विकेट के लिए 212 रन की साझेदारी रही. खेल की शुरुआत करते ही न्‍यूजीलैंड को कप्‍तान के रूप में झटका लगा. इसके बाद ग्रैंडहोम 26 रन पर अपना विकेट दे बैठे. वटलिंग अपना खाता तक नहीं खोल पाए और 334 रन पर सातवां झटका लगा. इसके बाद निकोल्‍स ने साउदी के साथ मिलकर पारी को 353 रन तक पहुंचाया.

सोमरविले ने लिए बड़े विकेट

पहली पारी में चार विकेट लेने वाले सोमरविले ने पाकिस्तान की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बाबर आजम (51) और कप्तान सरफराज अहमद (28) के बीच 43 रन की साझेदारी तोड़ी. पटेल ने आजम की 114 गेंद की पारी का अंत किया और फिर हसन अली के रूप में आखिरी विकेट लिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi