S M L

New Zealand vs England, 1st Test : न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पारी के अंतर से हराया

बेन स्टोक्स और क्रिस वोक्स ने हालांकि एक समय न्यूजीलैंड का इंतजार बढ़ा दिया था

Updated On: Mar 26, 2018 03:25 PM IST

FP Staff

0
New Zealand vs England, 1st Test : न्यूजीलैंड  ने इंग्लैंड को पारी के अंतर से हराया

पांच साल पहले आज के ही दिन (26 मार्च) आकलैंड में इंग्लैंड टीम को ऐसी परिस्थति से गुजरना पड़ा था. उस समय पांचवें दिन दूसरे सत्र की अंतिम गेंद पर इंग्लैंड ने अपना सातवां विकेट इयान बेल के रूप में गंवा दिया था. नील वैगनर की गेंद पर टिम साउथी ने बेल को कैच आउट किया था. लेकिन वो टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रहा था.

सोमवार को इंग्लैंड के सामने फिर वही हालात थे. उसने पांचवें दिन दूसरे सत्र की अंतिम गेंद पर बेन स्टोक्स के तौर पर सातवां विकेट गंवाया. इस बार भी गेंदबाज नील वैगनर और कैच लपकने वाले टिम साउथी थे. लेकिन इस बार बारिश से दो दिन का खेल प्रभावित होने के बावजूद इंग्लैंड मैच बचा नहीं सका. न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट मैच में आकलैंड में इंग्लैंड पर पारी और 49 रन से नाटकीय जीत दर्ज की. यह इन दोनों देशों के बीच 102 टेस्ट मैचों के इतिहास में केवल दसवां अवसर है, जबकि न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हराया.

इस डे-नाइट टेस्ट मैच में बेन स्टोक्स (66)  और क्रिस वोक्स (52) ने हालांकि एक समय न्यूजीलैंड का इंतजार बढ़ा दिया था. स्टोक्स दिन के शुरू से ही क्रीज पर थे, लेकिन डिनर ब्रेक से ठीक पहले वैगनर की उठती गेंद पर उन्होंने बैकवर्ड प्वाइंट पर टिम साउथी को कैच थमा दिया. उन्होंने 188 गेंद खेली तथा छह चौके लगाए.

वोक्स और स्टोक्स ने 83 रन जोड़े

टी ब्रेक से ठीक पहले मोइन अली (28) के आउट होने के बाद वोक्स ने क्रीज पर कदम रखा और उन्होंने स्टोक्स के साथ सातवें विकेट के लिए 83 रन जोड़े. इंग्लैंड ने दिन के शुरू में तीन विकेट पर 132 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा पहले सत्र में तीन विकेट गंवाए. डेविड मलान (23) दिन के पांचवें ओवर में ही आउट हो गए. स्टोक्स और जोनी बेयरस्टॉ (26) इसके बाद स्कोर को 181 रन तक ले गए.

दो जीवनदान का लाभ नहीं उठा सके बेयरस्टो

बेयरस्टो को दो बार जीवनदान मिला, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए. केन विलियमसन ने हवा में लहराते हुए उनका शानदार कैच लिया. मोइन टी ब्रेक से पहले आखिरी गेंद पर आउट हुए. अंपायर ने पहले बल्लेबाज के पक्ष में फैसला दिया था, लेकिन डीआरएस समीक्षा के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर और टाड एस्ले ने तीन-तीन विकेट लिए. दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार से क्राइस्टचर्च में शुरू होगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi