S M L

'100 बॉल क्रिकेट' के खिलाफ है भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली

गांगुली ने चुटकी लेते हुए कहा- कहीं ऐसा ना हो कि दर्शक पलक झपकाएं और मैच खत्म हो जाए

FP Staff Updated On: May 12, 2018 09:10 AM IST

0
'100  बॉल क्रिकेट' के खिलाफ है भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली

अभी तक टी20 क्रिकेट को ही इस खेल का सबसे छोटा फॉर्मेट माना जाता था लेकिन अब इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड उससे भी छोटा फॉर्मेट यानी 100 ब़ॉल क्रिकेट लाने की तैयारी में है. आईसीसी से भी उसे इस बात की मंजूरी मिल चुकी है.   लेकिन भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और एमसीसी वर्ल्ड क्रिकेट समिति के सदस्य सौरव गांगुली 100 गेंद के क्रिकेट मैच फॉर्मेट के पक्ष में नहीं हैं.

गांगुली का कहना है, ‘ आपको यह ध्यान रखना होगा कि यह ऐसा ना हो कि दर्शक पलक झपकाएं और मैच खत्म हो जाए. जैसे जैसे प्रारूप छोटा होता जाएगा अच्छे और साधारण का अंतर कम हो जाएगा.’ गांगुली ने मानते है कि टी 20 क्रिकेट की लोकप्रियता के बाद भी टेस्ट क्रिकेट सबसे चुनौतीपूर्ण बना रहेगा.

उन्होंने कहा, ‘‘इसमें आपको ध्यान, कौशल और तकनीक की जरूरत होती है. टी 20 ऐसे ही चलता रहेगा, यह व्यावसायिक और मनोरंजक होता है लेकिन असली खेल बड़े प्रारूप के खेल में होता है. यह सबसे चुनौतीपूर्ण होता है.’

ईसीबी ने घरेलू टी 20 सीरीज की जगह 100 गेंद की मैच का प्रस्ताव भी दिया है जिसमें छह गेंद की 15 ओवर के बाद आखिरी ओवर 10 गेंद का होगा. इसके सटीक विवरण को अभी तय नहीं किया गया है, आठ टीमों की यह सीरीज2020 में शुरू होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi