S M L

HIGHLIGHTS, Nidahas Trophy 2018, IND vs Bangladesh: भारत की 17 रन से जीत

जीत के साथ ही फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

| March 14, 2018, 11:08 PM IST

FP Staff

0
159 / 6 Overs20.0 R/R7.95 Fours18 Sixes3 Extras7

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat Bangladesh by 17 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Mushfiqur Rahim (W) 72 55 8 1
Abu Hider 0 0 0 0

हाइलाइट

Mar 14, 2018

  • 22:22(IST)

    और इसी के साथ भारत ने यह मुकाबला 17 रन से जीतकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. मुशफिकर रहीम कोई कारनामा नहीं कर सके और 72 रन पर नाबाद रहे.

  • 22:19(IST)

    और यह विकेट गिरा. मोहम्मद सिराज की गेंद पर मेहिदी हसन ने उठाकर शॉट खेला  जो सीधा  सुरेश रैना के हाथों में गया. सात रन पर मेहिदी हुए आउट. भारत को छठी कामयाबी.

  • 22:17(IST)

    शार्दुल ठाकुर ने 19वें ओवर में बस पांच रन दिए. आखिरी ओवर में बांग्लादेश को 28 रन की दरकार है. हालंकि यह असंभव तो नहीं है लेकिन इसे किसी चमत्कार से ही संभव बनाया जा सकता है.

  • 22:11(IST)

    सिराज ने अपनी ही   फुलटॉस पर मुशफिकर का कैच पकड़ा लेकिन  अंपायर ने उसे नो बॉल करार दिया. अगली गेंद फ्री हिट जिसपर बल्लेबाज ने चौका जड़ा. अब दो ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 33 रन की दरकार है.

  • 22:07(IST)

    मोहम्मद सिराज की गेंद पर चौका जड़कर मुशफिकर ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया. अगली ही गेंद पर फाइनलेग में एक और चौका. मुशफिकर अब भी हार मानने को तैयार नहीं हैं.अब स्ट्राइक पर हैं मेहिदी हसन.

  • 22:03(IST)

    शार्दुल ठाकुर ने सब्बीर रहमान को क्लीन बोल्ड कर दिया. सब्बीर ने 2 गेंदों पर 27 रन बनाए. भारत को पांचवीं कामयाबी . सब्बीर के वापस लौटने के बाद अब मुशफिकर रहीम के ऊपर दबाव काफी बढ़ गया होगा.

  • 22:01(IST)

    और यह विकेट..

  • 22:00(IST)

    वॉशिंगटन सुंदर ने 16 वें ओवर में बस 4 रन दिए. दबाव अब निश्चित रूप से बांग्लादेश के ऊपर है. इस दबाव में अब मुशफिकर जरूर कुछ बड़े शॉट्स खेलने की कोशिश करेंगे. भारत को इसी दवाब का फायदा उठाना है. शार्दुल ठाकुर 17वां ओवर डाल रहे हैं.

  • 21:57(IST)

    अब आखिरी के पांच ओवर यानी 30 गेंदों का खेल बचा है. बांग्लादेश को जीत के लिए 61रन की दरकार है. क्रीज पर मुशफिकर और सब्बीर हैं. क्या मुशफिर वैसी ही पारी खेल पाएंगे जैसी उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेली थी.  भारत को उनके विकेट की सख्त दरकार है. वॉशिंगटन सुंदर16वां ओवर डाल रहे हैं.

  • 21:54(IST)

    मुशफिकर और सब्बीर के बीच 50 रन की पार्टनरशिप पूरी हो गई है. कैच का एक मौका था लेकिन नहीं हो सका. पिछले चार ओवर में 44 रन बने हैं. 33 गेंदों पर अब 64 रन की दरकार है.  मुकाबला अब रोमांचक होता जा रहा है.

  • 21:52(IST)

    मुशफिकर और सब्बीर के बीच 50 रन की पार्टनरशिप पूरी हो गई है. कैच का एक मौका था लेकिन नहीं हो सका. पिछले चार ओवर में 44 रन बने हैं. 33 गेदों पर अब 64 रन की दरकार है.  मुकाबला अब रोमांचक होता जा रहा है.

  • 21:46(IST)

    बांग्लादेश का स्कोर अब 100 रन के पार पहुंच गया है.सब्बीर ने छक्के के साथ युजवेंद्र के ओवर को खत्म किया. बांग्लादेश को अब 42 गेंद पर 73 रन की दरकार है . यकीन मानिए यह ऐसा टारगेट नहीं है जिसा हासिल ना किया जा सके. अगर भारत ने इस जोड़ी को अगले 2-3 ओवर में नहीं तोड़ा तो यह मुकाबला भारत हार सकता है.

  • 21:38(IST)

    बांग्लादेश को अब जीत के लिए 100 से कम रन की दरकार है . जब तक मुशफिकर मौजूद हैं तब तक खतरा बरकरार है. विजय शकर की गेंद पर मुशफिकर का जोरदार चौका भारत के लिए बड़ी मुसीबत बनते जा रहे हैं मुशफिकर.सब्बीर ने भी हाथ खोल कर एक चौका जड़ा. भारत को अब इस जोड़ी तुरंत तोड़ने की दरकार है.

  • 21:35(IST)

    लगातार दो चौके जड़ने के बाद मुशफिकर का जोरदार छक्का.सिराज के इस ओवर में 16रन बने.   मुशफिकर ने पिछले मुकाबले जो शानदार बल्लेबाजी की थी उसका आत्मविश्वास इस पारी में भी साफ साफ दिखाई दे रहा है.

  • 21:32(IST)

    पिछले चार ओवर में बस 16 रन बने हैं और एक विकेट गिरा है. जरूरी रनरेट के बढ़ने का दबाव है जो बल्लेबाजों को गलत और जोखिम भरा शॉट खेलने के लिए विवश कर देता है. बांग्लादेश के लिए आखिरी उम्मीद यही जोड़ी है. भारत को खासतौर से मुशिफकर का विकेट जल्द से जल्द लेने की दरकार है. सिराज की गेंद पर लगहाताक दो चौके जड़ चुके हैं मुशफिकर.

  • 21:25(IST)

    और एक और विकेट गिरा..काफी देर से रनरेट गिर गई थी कप्तान महमूदुल्ला पर वही दबाव था और युजवेंद्र चहल की गेंद को उन्होंने उठाकर खेलने की कोशिश में केएस राहुल को कैच थमा दिया. उन्होंने 1 रन बनाए. भारत को चौथी विकेट मिली. नए बल्लेबाज हैं सब्बीर रहमान.

  • भारत ने बांग्लादेश के तीन विकेट हासिल करके इस मुकाबले में पकड़ तो बना ली है लेकिन अब भी खतरा पूरी तरह से बरकरार है मुशफिकर रहीम और कप्तान महमूदुल्ला क्रीज  पर मौजूद हैं. याद रखना चाहिए कि मुशफिकर ने श्रीलका के खिलाफ बड़ी जोरदार पारी खेलकर अपनी टीम को 215 रन का टारगेट हासिल करवाा था. भारत को  इस जोड़ी को जल्द से जल्द तोड़ने की दरकार है.

  • 21:20(IST)

    बांग्लादेश ने आठ ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 57 रन बना लिए हैं. लगातार तीन विकेट खोने से उसकी रन गति पर असर पड़ा है. विजय शंकर के इस ओवर में केवल चार रन गए हैं.

  • 21:17(IST)

    वाशिंगटन सुंदर बांग्लादेश पर काल बनकर टूट पड़े हैं. अभी तक के तीनों विकेट उनके खाते में गए हैं. वाशिंगटन सुंदर ने दो विकेट बोल्ड कर लिए हैं.  बांग्लादेश ने तीसरा विकेट 4द रन पर गंवाया है. अब कप्तान महमुल्लाह मैदान पर आए हैं

  • 21:13(IST)

    वाशिंगटन सुंदर ने एक बार फिर राहत लेकर आए. उन्होंने खतरनाक होते जा रहे तमीम इकबाल को बोल्ड कर बड़ी सफलता दिलाई. तमीम इकबाल ने 19 गेंदों पर 27 रन बनाए. उन्होंने चार चौके और एक छक्का लगाया

  • 21:10(IST)

    पांचवें ओवर में भारत ने गेंदबाजी में एक और बदलाव किया. युजवेंद्र चहल आक्रमण पर आने वाले चौथे गेंदबाज हैं. पांच ओवर में चार गेंदबाज. मालूम नहीं कप्तान रोहित शर्मा के मन में क्या है

  • 21:05(IST)

    सौम्य सरकार की जगह मुशफिकुर रहीम आए है. चार ओवर तक तमीम इकबाल 26 रन बनाकर डटे हुए हैं

  • 21:03(IST)

    वाशिंगटन सुंदर ने सौम्य सरकार को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई. लिटन दास की जगह आए सौम्य सरकार केवल एक रन बना सके. बांग्लादेश ने ये विकेट केवल 35 रन पर खो दिया

  • 21:01(IST)

    तमीम इकबाल रौद्र रूप में नजर आ रहे हैं. लिटन दास का विकेट खोने के बावजूद बांग्लादेश तेजी से रन बना रहा है. तीन ओवर के खेल तक तमीम इकबाल ने 24 रन बना लिए थे

  • 20:57(IST)

    लिटन दास को दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर वाशिंगटन सुंदर ने पवेलियन चलता कर दिया. लिटन दास ने सात गेंदों पर सात रन बनाए. बांग्लादेश ने ये विकेट केवल 12 रन पर खो दिया

  • 20:54(IST)

    बांग्लादेश को पहला झटका, लिटन दास पवेलियन लौटे

  • 20:52(IST)

     बांग्लादेश की पारी शुरू. तमीम इकबाल और लिटन दास आगाज करने आए हैं, मोहम्मद सिराज के पहले ओवर में आठ रन गए

  • 20:50(IST)

    रोहित शर्मा और सुरेश रैना के बीच शानदार साझेदारी हुई. भारत ने पहले 10 ओवर में 71 रन बनाए थे, लेकिन अगले 10 ओवरों में उसने जोरदार ढंग से रन बनाए. दोनों ने 56 गेंदों पर 102 रन जोड़े. सुरेश रैना ने 30 गेंदों पर 47 रन बनाए. रोहित शर्मा ने 61 गेंदों पर 89 रन ठोक दिए. उन्होंने अंतिम दस गेंदों पर 30 रन कूट दिए. बांग्लादेश के लिए चुनौतीपूर्ण स्कोर

  • 20:34(IST)

    इसी के साथ भारत की पारी खत्म हुई रोहित शर्मा आखिरी गेंद पर रनआउट हो गए. भारत ने तीन विकेट पर 176 रन बनाए  . रोहित शर्मा ने 61 गेंद पर 89 रन बनाए. बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 177 रन का टारगेट है.

  • 20:30(IST)

    और यह विकेट. सुरेश रैना को 47 रन के स्कोर पर डीप मिडविकेट बाउंड्री लाइन पर लपक लिया गया. भारत का दूसरा विकेट गिरा. अब रोहित शर्मा स्ट्राइक पर आ गए हैं. रैना के बाद क्रीज पर आए हैं दिनेश कार्तिक.

HIGHLIGHTS, Nidahas Trophy 2018, IND vs Bangladesh: भारत की 17 रन से जीत

अपडेट 5 : बांग्लादेश का स्कोर अब 100 रन के पार पहुंच गया है.सब्बीर ने छक्के के साथ युजवेंद्र के ओवर को खत्म कियाबांग्लादेश को अब 42 गेंद पर 73 रन की दरकार है . यकीन मानिए यह ऐसा टारगेट नहीं है जिसा हासिल ना किया जा सके. अगर भारत ने इस जोड़ी को अगले 2-3 ओवर में नहीं तोड़ा तो यह मुकाबला भारत हार सकता है.

अपडेट 4: इसी के साथ भारत की पारी खत्म हुई रोहित शर्मा आखिरी गेंद पर रनआउट हो गए. भारत ने तीन विकेट पर 176 रन बनाए  . रोहित शर्मा ने 61 गेंद पर 89 रन बनाए. बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 177 रन का टारगेट है.

अपडेट3: भारतीय टीम ने अब गियर बदल दिया है. सुरेश रैना जोरदार शॉट्स खेल रहे हैं. रैना और रोहित के बीच 31 गेंदों पर 47 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है. पिछले चार ओवर में 37 रन बने हैं. रैना 25 और रोहित 55 रन पर खेल रहे हैं. भारत की पारी के अब बस पांच ओवर बाकी हैं.

अपडेट 2: पावर प्ले यानी शुरुआती छह ओवर खत्म हो चुके हैं और भारत ने 50 रन का स्कोर पार कर लिया है. भारत के लिए यह अच्छी बात हो सकती है कि उसका एक भी विकेट नहीं गिरा है लेकिन यह देखना होगा कि इस बात का फायदा टीम इंडिया उठा कर एक बड़ा स्कोर खड़ा कर पाती है या नहीं.

अपडेट 1 : बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. यानी भारत की टीम पहले बल्लेबाजी करेगी. टीम20 क्रिकेट में अब यह एक अलिखित नियम बन गया है कि टॉस जीतने वाली टीम  टारगेट का पीछा करना पसंद करती है. भारत की प्लेइंग इलेवन में  एक बदलाव है . जयदेव उनदकट की जगह मोहम्मद सिराज को जगह मिली है

श्रीलंका में खेली जा रही निदाहास ट्रॉफी में आज टीम इंडिया का मुकाबला बांग्लादेश के साथ है. इस ट्राइंगुलर सीरीज में टीम इंडिया अब तक दो जीत हासिल कर चुकी है और उसके हिस्से में एक हार आई है.

भारत अगर यह मुकाबला हार भी जाए तो भी फाइनल में पहुंचने के उसके रास्ते बंद नहीं होंगे लेकिन फिर रनरेट का मसला सामने आए. ऐसे में टीम इंडिया की निगाहें अगर-मगर की तमाम संभावनों को दरकिनार करते हुए जीत के साथ फाइनल में एंट्री करने पर ही होंगी.

इस सीरीज में मेजबान मेजबान श्रीलंका के खिलाफ हार के साथ शुरुआत करने के बाद भारतीय टीम ने अगले दो मुकाबलों में जीत दर्ज करके जोरदार खेल दिखाया है लेकिन फिर भी कुछ ऐसे ऐसे सवाल अब भी बाकी हैं जिनके जवाब वक्त रहते हासिल करने होंगे.

भारतीय टीम इस वक्त जिस सबसे बड़ी  समस्या से जूझ रही है वह है कप्तान रोहिश शर्मा की खराब फॉर्म. साउथ अफ्रीकी दौरे से रोहित का सस्ते में पैवेलियन लौटने का सिलसिला अब तक बरकरार है. माना जा रहा था अपनी बल्लेबाजी के लिए मुफीद भारतीय सब कॉन्टिनेंट के विकेट्स पर निदाहास ट्रॉफी में रोहित अपना मैजिक फिर से हासिल कर लेंगे लेकिन अभी तक के तीन मुकाबलों में ऐसा नहीं हो सका है.

पहले दो मुकाबलों में तो उनके जोड़ीदार शिखर धवन ने पारी संभाल ली लेकिन श्रीलंका के खिलाफ तीसरे मुकाबले में जब धवन भी जल्दी चलते बने तो टीम इंडिया के फैस के माथे पर शिकन आ गई थी. हालांकि मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक ने कोई उलटफेर नहीं होने दिया लेकिन फिर भी कप्तान का लगातार ना चलना भारतीय टीम के लिए बड़ी पेरशानी का सबब है.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi