विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

पाकिस्तान की धमकी, भारत ने नहीं खेली सीरीज तो करेंगे वनडे-टेस्ट लीग का बहिष्कार!

दोनों टीमों को 2014-23 के बीच कुल 6 बाई लैटरल सीरीज खेलनी थी

FP Staff Updated On: Oct 31, 2017 08:51 PM IST

0
पाकिस्तान की धमकी, भारत ने नहीं खेली सीरीज तो करेंगे वनडे-टेस्ट लीग का बहिष्कार!

पाकिस्तान बोर्ड और बीसीसीआई के बीच विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजम सेठी ने चेतावनी दी है कि उनकी टीम टेस्ट और वनडे लीग में तभी शामिल होगी जब आईसीसी भारत को पाकिस्तान के साथ 2014 में किया समझौता पूरा करने के लिए कहेगी.

इस समझौते के मुताबिक दोनों टीमों को 2014-23 के बीच कुल 6 बाई लैटरल सीरीज खेलनी थी लेकिन भारत सरकार से अनुमति ना मिलने की वजह से बीसीसीआई पीछे हट गई.

वहीं पीसीबी ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ कोर्ट केस करने का फैसला कर लिया. सेठी ने कहा, 'पाकिस्तान इस लीग ड्रॉफ्ट पर तभी साइन करेगा, जब भारत 2014 के समझौते के हिसाब से सभी बाई लैटरल सीरीज खेलने को राजी होगा और इस केस में हमारी स्थिति को कमजोर किए बिना हमें 2023 तक पूरे 24 मैच खेलने को मिलेंगे.'

आईसीसी अगले महीने तक दोनों लीगों का शेड्यूल तैयार करेगी और जनवरी तक सभी सदस्य टीमों को इस ड्रॉफ्ट कर साइन करना होगा.

आईसीसी ने हाल ही में टेस्ट लीग और वनडे लीग को हरी झंडी दी है. टेस्ट लीग में कुल 9 देश दो साल के अंदर 6 सीरीज खेलेंगे जिसमें से 3 विदेशी और 3 घरेलू मैदान पर आयोजित की जाएंगी. वहीं वनडे लीग 13 देशों के बीच होगी. इसमें 12 पूर्ण सदस्यों के साथ आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की विजेता टीम भी शामिल होगी.

इस लीग में सभी टीमों को कुल 8 वनडे सीरीज (4-घरेलू, 4-विदेशी) खेलनी होंगी. आईसीसी के इस पूरे मॉडल के हिसाब से सभी टीमें आपस में कम से कम एक टेस्ट और वनडे सीरीज जरूर खेलेंगी लेकिन भारत और पाकिस्तान का बाई लैटरल सीरीज ना खेलना आईसीसी के लिए सबसे बड़ी समस्या है.

आईसीसी अध्यक्ष डेविड रिचर्डसन ने वर्ल्ड इलेवन टीम के पाकिस्तान दौरे के समय साफ कहा था कि अगर भारत पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलना चाहता तो वह उन्हें मजबूर नहीं कर सकते. हालांकि अब दोनों देशों के बीच के मतभेद की वजह से आईसीसी की इस लीग पर खतरा मंडराने लगा है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi