S M L

क्या वाकई में टी20 टीम को नहीं है धोनी की जरूरत, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

धोनी को वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टी20 सीरीज से ड्रॉप कर दिया गया है

Updated On: Oct 27, 2018 10:08 AM IST

FP Staff

0
क्या वाकई में टी20 टीम को नहीं है धोनी की जरूरत, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े
Loading...

शनिवार को जैसे ही बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज और ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम का ऐलान किया तो सबसे पहले जिस चीज पर फैंस की नजर गई वह थे एमएस धोनी. वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया दोनों के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए धोनी का चयन नहीं हुआ. इसके बाद तो जैसे सोशल मीडिया पर फैंस का गुस्सा उबल पड़ा.

धोनी ने इतने सालों के अपने करियर में लोगों का बहुत प्यार पाया है और खुद को बेहतरीन क्रिकेटर साबित किया है ऐसे में फैंस का गुस्सा होना लाजमी था. उनके नाम कई अहम रिकॉर्ड है और वो सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से है. लेकिन क्या वाकई में धोनी के हाल के फॉर्म के बलबूते उनकी टीम में जगह बनती है.

क्या कहते हैं आंकड़े

धोनी ने साल 2006 के दिसंबर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था. भारत ने अब तक 104 टी20 मैच खेले हैं. इन 104 मैचों में से 93 में धोनी टीम का हिस्सा रहे हैं. इसमें से धोनी 72 मैचों में बतौर कप्तान टीम में रहे हैं. अपने 93 मैचों की 80 पारियों में धोनी ने 127 के स्ट्राइक रेट के 1487 रन बनाए हैं. टी20 में धोनी ने अपनी सर्वोच्च पारी में 56 रन बनाए थे. अपनी कई अहम पारियों के बावजूद टी20 में धोनी के नाम पर केवल दो अर्धशतक दर्ज हैं. वहीं उनके बल्ले से अब तक कोई शतक नहीं लगा है. हालांकि इसकी एक वजह उनका बैटिंग ऑर्डर भी है.

ms dhoni

विकेटकीपिंग में बेस्ट हैं धोनी

धोनी टी20 में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाले विकेटकीपर हैं. 93 मैचों में धोनी ने 33 स्टंपिंग की हैं. इसके अलावा विकेट के पीछे 54 कैच भी ले चुके हैं. धोनी की बैटिंग से शिकायत रखने वाले इस बात से जरूर इत्तेफाक रखते हैं कि धोनी की विकेटकीपिंग में वक्त के साथ कोई कमी नहीं आई हैं.

आईपीएल में टीम के रहे हैं हीरो

धोनी ने अब तक आईपीएल के सभी सीजन 11 सीजन खेले हैं. इस बार दो साल बाद वापसी कर रही उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के खिताब जीतने में भी धोनी की अहम भूमिका रही है. उन्होंने ने इस साल 16 मैचों में 150.66 के स्ट्राइक रेट से 455 रन बनाए हैं जिसमें तीन अर्धशतक शामिल है. आईपीएल के बाद धोनी इंग्लैंड दौरे में टी20 टीम में शामिल हुए लेकिन वहां उन्हें तीन मैचों में से केवल एक में ही बल्लेबाजी का मौका मिला जिसमें उन्होंने 24 गेदों में 32 रन बनाए थे. लोगों ने उस समय धोनी की धीमी पारी के लिए उनपर निशाना साधा था.

dhoni csk

धोनी का समर्थन करने वाले फैंस ने ट्विटर पर इन आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि धोनी को वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया में से किसी एक दौरे पर तो टीम में जगह दी जानी चाहिए थी. हालांकि सेलेक्टर एमएसके प्रसाद का इसपर कुछ और ही कहना है. जब एमएसके प्रसाद से ये पूछा गया कि क्या अब धोनी का टी20 क्रिकेट करियर खत्म मान लिया जाए, तो इसके जवाब में प्रसाद ने कहा, 'अभी नहीं.' उन्होंने आगे कहा, 'हम दूसरे विकेटकीपर की भूमिका के लिए अन्य विकेटकीपरों को देखना चाहते हैं.' मुख्य चयनकर्ता प्रसाद ने साफ कर दिया है कि धोनी को फिलहाल 'आराम' दिया गया है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi