S M L

Ind vs Aus, 2nd ODI: धोनी की ये चूक बदल सकती थी मैच का फैसला

india vs australia odi - भारत की बल्लेबाजी के दौरान धोनी (Dhoni) ने एक रन लिया लेकिन क्रीज में बल्ला रखे बगैर बातचीत के लिए दिनेश कार्तिक की तरफ चले गए

Updated On: Jan 16, 2019 03:44 PM IST

FP Staff

0
Ind vs Aus, 2nd ODI: धोनी की ये चूक बदल सकती थी मैच का फैसला

एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे में मात देकर भारत ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली. विराट कोहली ने शतक जमा दिया. धोनी ने फिनिशर का रोल निभाते हुए अर्ध शतक. भारत ने आखिरी ओवर में चार गेंद रहते जीत हासिल की. यानी सब कुछ टीम इंडिया के लिए अच्छा हुआ. हालांकि धोनी ने कुछ ऐसा कर दिया था, जिससे कहानी में ट्विस्ट आ जाता. संभव है कि सब कुछ खराब भी हो जाता.

पहले जान लीजिए कि हुआ क्या था. मैच के 45वें ओवर में महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी कर रहे थे और नैथन लायन ने गेंदबाजी की कमान संभाली थी. ओवर की आखिरी गेंद थी. लायन के ओवर की इस गेंद को धोनी ने लॉन्ग ऑन की तरफ खेला और एक रन लेने के लिए दौड़े. इसके बाद उन्होंने क्रीज में बैट नहीं रखा. वो इससे पहले ही दिनेश कार्तिक से बात करने क्रीज के बीच में आ गए. अंपायर ने ओवर समाप्ति की घोषणा की. लायन अपनी जगह फील्डिंग पर चले गए और धोनी क्रीज में लौट आए, अगले ओवर की पहली गेंद का सामना करने.

यह वीडियो देखने के बाद सोशल मीडिया में जोरदार रिएक्शन देखने को मिला. पहली प्रतिक्रिया यह कि धोनी ने शॉर्ट रन लिया है. दूसरी यह कि अगर एक रन लिया है, तो वो शॉर्ट कैसे हो सकता है. जाहिर है, दूसरी प्रतिक्रिया में लॉजिक है. लेकिन दोनों ही मामलों में धोनी ने बच्चों की तरह गलती की.

अगर कोई फील्डर या बॉलर लायन स्टंप्स उड़ा देते, तो धोनी रन आउट होते. 45वें ओवर में धोनी का विकेट मैच का पासा पलट सकता था. धोनी पर उस समय मैच को फिनिश करने की जिम्मेदारी थी और अगर ऐसा होता तो भारत के लिए मुश्किलें बढ़ जाती.

सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों की कमी नहीं है, जो धोनी के इस रन को शॉर्ट रन मान रहे हैं. लोगों का मानना है कि धोनी क्रीज में बिना बल्ला रखे वापस लौट गए. इनमें से कइयों को लगता है कि अंपायर ने गलती की है. इसको लेकर बहस जारी है. हालांकि देखा जाए तो ऑस्ट्रेलियन टीम धोनी की गलती पता करने में चूक गई.

कोहली के शतक के बाद भारत ने धोनी और दिनेश कार्तिक (14 गेंद में 25 रन) ने 57 रन की अटूट साझेदारी कर चार गेंद बाकी रहते 299 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi