विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

कौन है टीम इंडिया का कप्तान... विराट या धोनी?

अभ्यास सत्र में धोनी ने निभाई कप्तान की भूमिका

FP Staff Updated On: Jan 21, 2017 06:43 PM IST

0
कौन है टीम इंडिया का कप्तान... विराट या धोनी?

महेंद्र सिंह धोनी भले ही अब वनडे और टी 20 के कप्तान नहीं हों, लेकिन कप्तान तो वो कर रहे हैं. चाहे मैच हो या अभ्यास. बल्कि धोनी पहले के मुकाबले अभ्यास मे अब ज्यादा शिद्दत से जुड़े दिखाई देते हैं. पुणे में डीआरएस लेने के लिए विराट कोहली से न पूछने की बात काफी चर्चा में आई थी.

इसी तरह, कटक वनडे में धोनी लगातार विकेट के पीछे से गेंदबाज को सलाह दे रहे थे. खासतौर पर रवींद्र जडेजा को वो डांटने के अंदाज में बता रहे थे. माइक से उनकी आवाज सुनाई दे रही थी, जिसमें वो कह रहे थे – ज्यादा ट्राई मत कर. एक लाइन पे बॉल कर. जब जडेजा ने एक गेंद वाइड की और चौका लगा, तो उस पर धोनी ने हल्का-सा झिड़का भी.

इसी तरह जसप्रीत बुमराह ने जब मॉर्गन को रन आउट किया, तो धोनी ने उन्हें जाकर कहा कि दूर से थ्रो मारने की जरूरत नहीं थी. दौड़कर स्टंप को गिराना चाहिए था. इसमें जोखिम नहीं होता.

Kolkata:Indian Cricketer M.S.Dhoni giving tips to bowler Bhuvneswar Kumar during their training session at Eden Garden in Kolkata on Saturday prior to their 3rd ODI Match against England. PTI Photo by Swapan Mahapatra(PTI1_21_2017_000143B)

भुवनेश्वर कुमार को टिप्स देते धोनी.

कोलकाता में भी शनिवार का दिन धोनी के ही नाम रहा. धोनी ही पिच का मुआयना करने पहुंचे. ऊपर लगी तस्वीर में आप देख सकते हैं कि बोर्ड पर लिखा है – ओनली कैप्टन एंड कोच. उस बोर्ड के ठीक पीछे धोनी पिच पर बैठे हें.

भारत के लिए शनिवार का दिन ऑप्शनल प्रैक्टिस का था. धोनी ने लगातार कप्तानी का रोल अदा किया. विराट अभ्यास के लिए नहीं आए थे. अनिल कुंबले भी आसपास नहीं थे. ऐसे में धोनी ने पिच देखने के बाद स्थानीय लोगों से बात की. टीम साथियों से बात की.

करीब दो घंटे अभ्यास के दौरान धोनी ने गेंदबाजों से भी बात की. उन्होंने भुवनेश्वर कुमार को गेंदबाजी टिप्स दिए. धोनी ने काफी समय चयनकर्ता देवांग गांधी के साथ बिताया.

Kolkata:Indian Cricketer M.S.Dhoni giving tips to bowler Bhuvneswar Kumar during a training session ahead of the 3rd ODI Match against England at Eden Garden in Kolkata on Saturday. PTI Photo by Swapan Mahapatra(PTI1_21_2017_000108B)

धोनी के रोल की सराहना भुवनेश्वर कुमार ने की, जो अभ्यास सत्र के बाद मीडिया से बात करने आए. उन्होंने कहा, ‘विकेट कीपर हमेशा कप्तान के बाद नंबर दो होता है. धोनी नजदीकी से मैच देखते हैं. वो  अपने फीडबैक देते हैं. विराट फील्डिंग कर रहे हों, तो हमेशा अच्छा होता है कि धोनी विकेट के पीछे से गेंदबाज को सलाह देते हैं.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi