S M L

कई सवाल खड़े करता है पत्नी हसीन जहां की यॉर्कर पर शमी का बैकफुट पर जाना

सीओए के मुखिया विनोद राय ने बोर्ड की एंटी करप्शन यूनिट के चीफ नीरज कुमार को एक हफ्ते में शमी पर लगाए गए फिक्सिंग के आरोपों की जांच पूरी करने का आदेश दिया है

Jasvinder Sidhu Jasvinder Sidhu Updated On: Mar 15, 2018 11:56 AM IST

0
कई सवाल खड़े करता है पत्नी हसीन जहां की यॉर्कर पर शमी का बैकफुट पर जाना

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आखिरकार मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां के आरोपों की जांच करवाने का फैसला कर लिया है. यह सही कदम है. लेकिन मैच फिक्सिंग जैसे संगीन आरोप की जांच सात दिनों में हो पाएगी, इस पर शंका है.

साथ ही बीसीसीआई की एंटी करप्शन यूनिट के मुखिया नीरज कुमार के कार्यकाल के 15 दिन ही बचे हैं. देखना रोचक होगा कि इस जांच में क्या निकल कर आता है!

बैकफुट पर आ चुके हैं शमी

यह सही है कि झगड़ा पति-पत्नी के बीच का है. इसमें शमी पर पराई औरतों से साथ संबंध बनाने के आरोप भी हसीन जहां ने लगाए हैं. लेकिन जिस आक्रामकता के साथ हसीन जहां ने यह आरोप लगाए हैं, उससे शमी पूरी तरह से बैकफुट पर दिखाई दे रहे हैं.

टीवी पर उनके इंटरव्यू देखने के बाद साफ अंदाजा होता है कि वह किसी भी तरह से अपनी पत्नी के साथ सुलह करना चाहते हैं, जिससे यह विवाद किसी तरह से खत्म हो जाए. वह आंखों में आंसुओं के साथ बेटी के भविष्य और घर जोड़ने की बात भी कर रहे हैं.

haseen and shami

हर बाप की तरह यकीनन वह भी अपनी बेटी से लिए परेशान जरूर होंगे. लेकिन अभी तक उन्होंने कई सवालों का जवाब नहीं दिया है. मसलन जिस पाकिस्तानी लड़की के बारे में हसीन जहां बात कर रही हैं, वह कौन है. अगर दोस्त या फैन है तो बताने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए.

यह भी साफ नहीं है कि हसीन जहां की ओर से जारी किए गए ऑडियो टेप में किसी मोहम्मद भाई के पैसे भेजे जाने का जिक्र हैं, वह पैसा किस लिए था. ये बेहद आसान सवाल हैं, जिनका जवाब शमी को देने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए. अगर यह पैसा उधार लिया गया है, तब भी या फिर उधार दिया गया है, तब भी. या वह पैसा किसी को देने के लिए शमी को भेजा गया था. कुछ तो जवाब उनके पास होना चाहिए.

यह काफी अहम है कि शमी पर आरोप किसी और ने नहीं, बल्कि उनकी खुद की पत्नी ने लगाए हैं और यहां एक लड़की की बात नहीं हो रही. हसीन जहां का दावा है कि शमी की जिंदगी में बहुत सी खूबसूरत बलाए हैं.

India's Mohammed Shami celebrates the dismissal of Sri Lanka's Kusal Mendis during the third day's play of their third cricket test match in Pallekele, Sri Lanka, Monday, Aug. 14, 2017. (AP Photo/Eranga Jayawardena)

गौर करने लायक है कि शमी की पत्नी ने पूरी तैयारी के साथ आरोप लगाए हैं. वह हवा में बात नहीं कर रही हैं. वह कैमरों के सामने प्रूफ लहरा रही हैं. इसलिए नीरज कुमार से लिए जरूरी हो जाता है कि वह मामले की जांच कर रही कोलकाता पुलिस की मदद लेने के अलावा हसीन जहां के भी सामने जाकर खड़े हों.

यह भी संभव है कि पति-पत्नी में सुलह हो जाए लेकिन आरोपों की जांच पूरी होनी चाहिए. भारतीय क्रिकेट और खुद मोहम्मद शमी के भविष्य के लिए इन आरोपों की तह तक जाना जरूरी है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड अभी तक 2013 के मैच फिक्सिंग के आरोपों की मार झेल रहा है. इस सब के बीच यह नया आरोप लगा है. पिछले साल आईसीसी ने दुनिया भर के क्रिकेट बोर्डों को इस बात पर राजी किया है कि अगर किसी खिलाड़ी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगता है तो उक्त खिलाड़ी को अपनी फोन, चैट, एसएमएस और वाट्सऐप चैट के रिकॉर्ड देने होंगे. नीरज कुमार अपनी जांच की शुरुआत यहां से कर सकते हैं.

shami2

भारतीय क्रिकेट को मोहम्मद शमी की जरूरत है. उनका अभी कई साल का क्रिकेट बचा है. लेकिन यह कैरियर और कुछ साल चले, इसके लिए शमी को खुद आगे आकर ऐसी किसी भी जांच में अपना पूरा योगदान देना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi