S M L

मोहम्मद हफीज का एक्शन गैरकानूनी, अंतरराष्ट्रीय मैचों में नहीं कर पाएंगे गेंदबाजी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से मान्यता प्राप्त घरेलू टूर्नामेंटों में गेंदबाजी करने की छूट

Updated On: Nov 16, 2017 07:56 PM IST

Bhasha

0
मोहम्मद हफीज का एक्शन गैरकानूनी, अंतरराष्ट्रीय मैचों में नहीं कर पाएंगे गेंदबाजी

पाकिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज का गेंदबाजी एक्शन एक स्वतंत्र जांच में गैरकानूनी पाया गया है जिससे इस ऑफ स्पिनर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि हफीज के गेंदबाजी एक्शन का आकलन करने से पता चला अधिकतर गेंदें करते समय उनकी कोहनी 15 डिग्री के मानक से अधिक मुड़ती हैं. हफीज को हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से मान्यता प्राप्त घरेलू टूर्नामेंटों में गेंदबाजी करने की छूट दी गई है. इसका मतलब है कि वह पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में गेंदबाजी कर सकते हैं.

आईसीसी के अनुसार, ‘आईसीसी गैरकानूनी गेंदबाजी नियमावली के नियम 11.1 के अनुसार हफीज का अंतरराष्ट्रीय निलंबन सभी राष्ट्रीय क्रिकेट महासंघों को उनके तहत होने वाली घरेलू क्रिक्रेट प्रतियोगिताओं में भी लागू करना होगा. हालांकि नियम 11.5 के अनुसार और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की सहमति के बाद हफीज पीसीबी के अंतर्गत होने वाले घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंटों में गेंदबाजी कर सकते हैं,’

हफीज की श्रीलंका के खिलाफ 18 अक्टूबर को अबुधाबी में खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच के दौरान रिपोर्ट की गई थी. उनके करियर में यह तीसरा मौका था जब संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत की गई. उनके एक्शन की एक नवंबर को लोगबोरोग यूनिवर्सिटी में जांच की गई थी. वह अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार के बाद फिर से जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह पहली बार नहीं है जब हफीज संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के लिए दोषी पाए गए हैं. दिसंबर 2014 में हफीज पर गेंदबाजी करने पर बैन लग गया था. हफीज पर यह बैन लगभग पांच महीने तक रहा था. अप्रैल 2015 में उनको दोबारा गेंदबाजी करने की मंजूरी मिल गई थी.

कुछ ही महीनों के बाद श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में हफीज का गेंदबाजी एक्शन फिर से संदिग्ध पाया गया और उन पर लगभग एक साल का बैन लग गया था. इसके बाद हफीज को नवंबर 2016 में फिर से गेंदबाजी करने की हरी झंडी मिल गई. हफीज के नाम 50 टेस्ट में 52, 195 वनडे में 136 और 81 टी-20 में 49 विकेट हैं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi