S M L

आईसीसी की टीम ऑफ द ईयर में चुनी गईं मिताली, एकता और हरमनप्रीत

स्पिनर एकता वनडे और टी-20 दोनों टीमों में जगह बनाने वाली एकमात्र क्रिकेटर

Bhasha Updated On: Dec 21, 2017 05:27 PM IST

0
आईसीसी की टीम ऑफ द ईयर में चुनी गईं मिताली, एकता और हरमनप्रीत

भारतीय कप्तान मिताली राज को आईसीसी की वनडे टीम ऑफ द ईयर में चुना गया, जबकि बाएं हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट विश्व संस्था द्वारा घोषित वनडे और टी-20 दोनों टीमों में जगह बनाने वाली एकमात्र क्रिकेटर रहीं. इन दोनों के अलावा हरमनप्रीत कौर को भी वर्ष की सर्वश्रेष्ठ आईसीसी महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम में स्थान मिला.

आईसीसी ने गुरुवार को महिला वनडे और टी-20 टीम ऑफ द ईयर की घोषणा की, जिसमें इंग्लैंड की हीथर नाइट को 50 ओवर की टीम का कप्तान बनाया गया, जबकि वेस्टइंडज की स्टेफाने टेलर को 20 ओवर की टीम का कप्तान नियुक्त किया गया. टीमों का चयन खिलाड़ियों के 21 सितंबर 2016 से अब तक के प्रदर्शन के आधार पर किया गया.

एकता बिष्ट एकमात्र क्रिकेटर हैं जो वनडे और टी-20 दोनों टीम में शामिल हैं. उत्तराखंड की 31 साल की यह खिलाड़ी वनडे में 14वीं और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 12वीं रैंकिंग पर काबिज हैं, जिन्होंने इस निश्चित समय के दौरान 19 वनडे मैचों में 34 विकेट और सात टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 11 विकेट चटकाए हैं.

नाइट ने अपनी टीम को 23 जुलाई को खचाखच भरे लाडर्स में आईसीसी महिला विश्व कप में जीत दिलाई थी और उन्हें उनकी नेतृत्व क्षमता के आधार पर टीम का कप्तान चुना गया. दुनिया की शीर्ष रैंकिंग की टी-20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज टेलर को पहली बार बनाई गई साल की सर्वश्रेष्ठ आईसीसी महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया.

वनडे टीम में पांच देशों की खिलाड़ी हैं, जिसमें दो ऑस्ट्रेलियाई (मेग लैनिंग और एलिसे पेरी),  इंग्लैंड की चार खिलाड़ी (टैमी ब्यूमोंट, हीथर नाइट, सारा टेलर और एलेक्स हार्टले),  दो भारतीय (मिताली और एकता),  न्यूजीलैंड की एक (एमी सैटर्थवेट) और दो दक्षिण अफ्रीकी (डेन वान निकर्क और मारिजाने काप) मौजूद हैं.

टीमें इस प्रकार हैं : आईसीसी की वनडे टीम (बल्लेबाजी क्रम में) : टैमी ब्यूमोंट, मेग लैनिंग, मिताली राज, एमी सैटर्थवेट, एलिसे पेरी, हीथर नाइट (कप्तान), सारा टेलर (विकेटकीपर), डेन वान निकर्क, मारिजाने काप, एकता बिष्ट और एलेक्स हार्टले.

आईसीसी की टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम (बल्लेबाजी क्रम में) : बेथ मूनी (विकेटकीपर, ऑस्ट्रेलिया), दानी वाट (इंग्लैंड), हरमनप्रीत कौर (भारत), स्टेफानी टेलर (कप्तान, वेस्टइंडीज), सोफी देविने (न्यूजीलैंड), डिएंड्रा डोटिन (वेस्टइंडीज), हेले मैथ्यूज (वेस्टइंडीज), मेगान स्कुट (ऑस्ट्रेलिया), अमांडा-जेड वेलिंगटन (ऑस्ट्रेलिया), लिया ताहुहु (न्यूजीलैंड), एकता बिष्ट.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi