S M L

खिलाड़ियों की ही तरह अब स्पोर्ट्स फेडरेशनों की भी रैंकिंग बनाएगी मोदी सरकार

इसी साल मई तक खेल मंत्रालय जारी कर सकता है स्पोर्ट्स फेडरेशनों की रैंकिंग की लिस्ट

Updated On: Feb 14, 2018 04:46 PM IST

FP Staff

0
खिलाड़ियों की ही तरह अब स्पोर्ट्स फेडरेशनों की भी रैंकिंग बनाएगी मोदी सरकार

आपने अबतक खिलाड़ियों की रैंकिंग के बारे में तो सुना होगा लेकिन अब मोदी सरकार स्पोर्ट्स फेडरेशनों की भी रैंकिग तय करने की योजना बना रही है. खेल मंत्रालय जल्द ही तमाम फेडरेशनों की रैंकिंग तय करने की योजना को लागू करने जा रहा है.

समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रैस की खबर के मुताबिक खेल मंत्रालय जल्द ही एक कमेटी की गठन करेगी जो इस वित्त वर्ष यानी 2017-18 के लिए फेडरेशनों की रैंकिंग तय करेंगी जिसे  इस साल मई में जारी कर दिया जाएगा.

इस रैंकिंग में स्पोर्ट्स कोड, फेडरेशनों के कामकाज के तरीके, पारदर्शिता, नई प्रतिभाएं खोजने के तरीके और एथलीट्स के मेडल जैसे तकाजों को शामिल किया जाएगा.

खबर के मुताबिक हालांकि अभी तक रैंकिंग के आधार पर फेडरेशनों के दिए जाने वाले फंड को जोड़ने का तो कोई प्रावधान नहीं है लेकिन सरकार की ओर से दिए जाने वाले इंसेंटिव्स के इससे जोड़ा जा सकता है.

फेडरेशनों की रैंकिंग निर्धारिक करने के लिए बनने वाली कमेटी में खेल प्रशासकों, खिलाड़ियों और बाहर के क्षेत्र के पेशवरों को शामिल किया जाएगा. सरकार को उम्मीद है कि रैंकिंग सिस्टम तके अमल में आने से फेडरेशनों की बीच एक स्वस्थ कंपटीशन की शुरुआत होगी जो खेलों के विकास में मददगार साबित हो सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi