Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

विराट कोहली हैं स्टीव स्मिथ से बेहतर कप्तान - वीवीएस लक्ष्मण

17 सितंबर से शुरू हो रही है भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज

Riya Kasana Riya Kasana Updated On: Sep 12, 2017 07:56 PM IST

0
विराट कोहली हैं स्टीव स्मिथ से बेहतर कप्तान - वीवीएस लक्ष्मण

17 सितंबर से भारत ऑस्ट्रेलिया की वनडे सीरीज का आगाज हो रहा है. दोनों देशों के बीच होने वाली यह सीरीज का फैंस का बेसब्री से इंतजार है. दोनों देशों के बीच सालों से चल आ रही राइवलरी का ही नतीजा है कि इसे भारत के लिए साल की सबसे बड़ी सीरीज माना जा रहा है. भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें जब भी मैदान पर टकराती हैं तो हर बॉल और हर विकेट हर रन पर रोमांच बढ़ता रहता है. दोनों कप्तानों के बीच मैदान और मैदान के बाहर होने वाली जुबानी जंग शुरू हो चुकी है. दो दिन पहले भारत पहुंची ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बताया कि वह विराट कोहली के लिए पूरी तैयारी करके आए हैं.

कौन है बेहतर कप्तान

यह सीरीज सिर्फ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही नहीं है बल्कि यह जंग है दूनिया के दो सबसे युवा बल्लेबाज और भरोसेमंद कप्तानों की. कोहली और स्मिथ के पास मौका है खुद को बेहतर साबित करने का. हालांकि पूर्व ऑस्ट्रलिया कप्तान माइकल क्लार्क और भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण विराट कोहली को बेहतर कप्तान मानते है. उनका मानना है कि कोहली ने टीम में एक बैंलेंस बनाकर रखा है. वह जानते हैं कि किस खिलाड़ी को कब किसके सामने उतारना है. समय समय पर वह अपनी बेंच स्ट्रेंथ का प्रयोग भी बखूबी करते हैं.

स्टार स्पोर्टस के एक कार्यक्रम में सीरीज पर बातचीत करते हुए लक्ष्मण ने कहा कि दोनों कमाल के बल्लेबाज है लेकिन कप्तानी में विराट कोहली स्मिथ से बेहतर है. वहीं मौजूद माइकल क्लार्क ने भी इसपर हामी भारी और कहा कि स्मिथ बेहतर टेस्ट कप्तान है लेकिन वनडे में और टी20 में विराट कोहली उनसे बेहतर है.

जडेजा अश्विन ड्रॉप नहीं, युवाओं को मौका  

टीम संयोजन पर बात करते हुए लक्ष्मण ने कहा कि 'बीसीसीआई की रोटेशन पॉलिसी अच्छी है. चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से इस पर अमल किया गया है. इससे युवाओं को और ज्यादा मौके मिल रहे हैं. इसी की वजह से अश्विन और जडेजा को आराम दिया गया है जिससे यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव से रिस्ट स्पिनर्स को बड़े मैच खेलने का मौका मिलेगा. 2019 विश्वकप से पहले यह जरूरी है कि युवाओं को खुद को साबित करने के मौके मिले. जडेजा और अश्विन को इसकी जरूरत नहीं है. इसी तरह टीम को मिडिल ऑर्रड में सुरेश रैना और युवराज सिंह के विकल्प भी तलाशने होंगे. हार्दिक पांड्या को वह फिलहाल एक फिनिशर के तौर पर ऐसा कर पाने में सक्षम मानते हैं.

jadeja

भारत ऑस्ट्रेलिया को दूसरा घर

3-2 से ऑस्ट्रेलिया को जीतते देखते माइकल क्लार्क ने कहा कि  'ऑस्ट्रेलिया की टीम को भारतीय हालात में खेलने की आदत हो चुकी है. आईपीएल की वजह से खिलाड़ी हर साल यहां लंबा समय बिताते हैं जिससे उन्हें यहां के हालातों में खुद को ढालने में आसानी होती है. भारत खिलाड़ियों का दूसरा घर बन चुका है. बावजूद इसके लक्ष्मण भारत की जीत को लेकर आश्ववस्त है उनका मानना है कि भारत यह सीरीज 4-1 से अपने नाम करेगा.

ऑस्ट्रेलियाई टीम 17 सितंबर से सीरीज का आगाज करेगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मैच चेन्नई में खेला जाएगा जबकि दूसरे मैच की मेजबानी 21 सितंबर को कोलकाता का ईडन गर्डन करेगा. तीसरा मैच 24 सितंबर को इंदौर में खेला जाएगा. चौथा मैच बेंगलुरू में 28 सितंबर को और पांचवां मैच नागपुर में एक अक्टूबर को खेला जाएगा.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 सितंबर से 13 अक्टूबर के बीच होने वाली वनडे और टी 20 मैचों की सीरीज पुराने नियमों से ही खेली जाएगी. एमएमसीसी के नए नियम 28 सितंबर से प्रभावी हो गए हैं, इसके बावजूद इन दोनों देशों के बीच होने वाली सीरीज पुराने नियमों से ही खेली जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi