S M L

Nz vs Ban 1st ODI : गप्टिल ने चोट से वापसी कर लगाया शतक, न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को करारी शिकस्त दी

Napier odi : बांग्लादेश ने मेजबान टीम को जीत के लिए 233 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे उसने 44.3 ओवर में दो विकेट खोकर ही हासिल कर लिया

Updated On: Feb 13, 2019 04:13 PM IST

FP Staff

0
Nz vs Ban 1st ODI : गप्टिल ने चोट से वापसी कर लगाया शतक, न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को करारी शिकस्त दी

चोट के बाद वापसी कर रहे सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) के नाबाद 117 रनों की दमदार पारी की बदौलत न्यूजीलैंड (New Zealand)  ने बुधवार को नेपियर में तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश (Bangladesh) को आठ विकेट से धोकर रख दिया. बांग्लादेश ने मेजबान टीम को जीत के लिए 233 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे उसने 44.3 ओवर में दो विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. गप्टिल को उनकी बेहतरीन पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही. उसने पांच के कुल योग पर ही तमीम इकबाल (5) का विकेट खो दिया. वह ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने. तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने लिटन दास (1) को पवेलियन वापस भेजकर मेहमान टीम का स्कोर दो विकेट पर 19 कर दिया. एकबारगी बांग्लादेश की पारी लड़खड़ा गई तो संभल नहीं सकी. बांग्लादेश ने 100 रनों के भीतर ही छह विकेट गंवा दिए.

ये भी पढ़ें- क्या वाकई पुराने दिनों को वापस ला पाएगी वेस्टइंडीज की टीम!

मेहदी हसन मिराज (26) के रूप में बांग्लादेश ने 131 रनों के कुल योग पर अपना सातवां विकेट खोया. उन्हें स्पिन गेंदबाज मिचेल सेंटनर ने आउट करके मेहमान टीम की मुश्किलें बढ़ा दी. लेकिन मोहम्मद मिथुन और मोहम्मद सैफुद्दीन ने आठवें विकेट के लिए 84 रन जोड़कर टीम को संभालने का प्रयास किया. सेंटनर ने सैफुद्दीन (41) को पवेलियन भेजकर बांग्लादेश को आठवां झटका दिया. उसके बाद मिथुन भी ज्यादा देर टिक नहीं पाए. उन्हें 62 के स्कोर पर लॉकी फर्गूसन ने आउट किया. कप्तान मशरफे मुर्तजा नौ रन बनाकर नाबाद रहे. मेजबान टीम की ओर से स्पिनर मिचेल सेंटनर और तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने तीन-तीन विकेट चटकाए.

जवाब में न्यूजीलैंड की शुरुआत दमदार रही. पहले विकेट के लिए गप्टिल ने हेनरी निकोल्स के साथ मिलकर 103 रन जोड़े. निकोल्स को 53 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजकर मिराज ने मेजबान टीम को पहला झटका दिया. निकोल्स ने 80 गेंद में पांच चौकों की मदद से 53 रन बनाए. कप्तान केन विलियमसन (11) अधिक समय तक क्रीज पर टिक नहीं पाए. उन्हें महमुदुल्लाह ने आउट किया. इसके बाद, गप्टिल ने अनुभवी रॉस टेलर (नाबाद 45) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 96 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी. गप्टिल ने 116 गेंद में आठ चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 117 रन की पारी खेली जो उनका 15वां शतक है.

ये भी पढ़ें- पुजारा को आउट करने के लिए ऑस्ट्रेलिया को क्यों मंगानी पड़ती व्हील चेयर!

बांग्लादेश की टीम पांचवीं बार न्यूजीलैंड का दौरा कर रही है और अब तक किसी भी प्रारूप में यहां एक भी मैच नहीं जीत पाई है. सीरीज का दूसरा मैच शनिवार को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi