S M L

'पीछे' रहते-रहते यहां से आगे निकल लिए धोनी, बनाया रिकॉर्ड

महेन्द्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे रहते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में रिकॉर्ड बना दिया

FP Staff Updated On: Feb 19, 2018 04:46 PM IST

0
'पीछे' रहते-रहते यहां से आगे निकल लिए धोनी, बनाया रिकॉर्ड

मेजबान साउथ अफ्रीका के खिलाफ रविवार को खेले गए पहले टी20 मैच में भारत ने कई रिकॉर्ड बनाए. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 में भारत का सबसे बड़ा स्कोर, भुवनेश्वर कुमार सभी फॉर्मेट में 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने, ऐसे कई रिकॉर्ड भारत ने अपने नाम किया. इस मैच में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और गेंदबाज भुवनेश्वर ने बेहतरीन प्रर्दशन किया.

वनडे सीरीज में तीन शतक जड़ने वाले कप्तान विराट कोहली जल्द ही लौट गए. देखा जाए तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ गेंदबाज और बल्लेबाजोंं ने हर मैच में कोई न कोई कीर्तिमान रचा, लेकिन विकेटकीपर महेन्द्र सिंह धोनी भी पीछे नहीं रहे. भले ही उनके बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकले, लेकिन विकेट के पीछे रहते हुए उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बना दिया. साउथ अफ्रीका के खिलाफ वांडरर्स पर खेले गए पहले टी20 मैच में जैसे ही उन्होंने विकेट के पीछे भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर रीजा हेंडरिक्स का कैच लिया, एक नया रिकॉर्ड बना डाला.

इस कैच के साथ ही उन्होंने पूर्व श्रीलंकन क्रिकेट कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया. टी20 फॉर्मेट (अंतरराष्ट्रीय, घरेलु और फ्रेंचाइची टीम) में 275 मैच में कुल 134 कैच लपकने वाले धोनी पहले विकेटकीपर बन गए हैं, वहीं संगकारा ने 254 मैच में 133 कैच लपके थे. इस सूची के तीसरा नाम भारत के दिनेश कार्तिक का है, जिन्होंने 227 टी20 मैचों में 123 कैच लिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi