S M L

कैसे बने दो सितारों के बीच रिश्ते... कैसे परवान चढ़ी क्रिकेटरों और फिल्म स्टार्स की प्रेम कहानी

टाइगर पटौदी- शर्मिला टैगोर के साथ शुरू हुई थी क्रिकेट और बॉलीवुड के रिश्ते की शुरुआत

Neeraj Jha Updated On: Mar 17, 2018 12:45 PM IST

0
कैसे बने दो सितारों के बीच रिश्ते... कैसे परवान चढ़ी क्रिकेटरों और फिल्म स्टार्स की प्रेम कहानी

भारत ऐसा देश है, जहां क्रिकेटर्स और फिल्म स्टार को एक तरह से पूजा जाता रहा है. ऐसे में जब सातवें आसमान के दो सितारे एक साथ आते हैं, तो कैसा होता है. और वो कैसे साथ आते हैं. हरेक की कहानी दिलचस्प है. हिंदी फिल्मों और स्पोर्ट्स के बीच का भी बंधन बहुत पुराना है. टाइगर पटौदी ने शर्मिला टैगोर की कहानी तो हर किसी की जुबां पर रहती ही है. इनमें से कुछ खिलाड़ी और एक्टर अपने प्यार को अगले स्तर तक ले जाते हैं तो कुछ ऐसे भी रिश्ते बनते है जिसकी आयु बहुत कम होती है. हालांकि कुछ रिश्ते खत्म हो गए, कुछ शादी तक पहुंचे. कुछ ऐसे भी कथित प्रेम संबंध बने जिसे सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया गया है या जो विवाह से दूर रहे. इसका सबसे बड़ा उदहारण विवियन रिचर्ड्स और नीना गुप्ता हैं.

क्रिकेट और बी-टाउन के दिलों के बीच का रिश्ता पिछले कुछ दशकों में काफी बढ़ा है.

कई क्रिकेटरों ने क्रिकेट के मैदान पर अपना जौहर तो दिखाया, लेकिन बॉलीवुड सुंदरियों के सामने घुटने टेक दिए. 11 दिसंबर को विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी को आसानी से इस सदी का शादी कहा जा सकता है. आइए क्रिकेटर्स और फिल्म स्टार्स के बीच प्रेम संबंधों पर नजर डालें.

विरुष्का की शादी

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भले ही मैदान पर शेर हों, भले ही उनके हर गेंदबाज की मिट्टी पलीद हो जाती हो, लेकिन अनुष्का शर्मा ने उन्हें पूरी तरह से क्लीन बोल्ड किया. कई साल दोनों को अक्सर एक साथ देखा जाता रहा. दोनों ने रिश्ते को कभी छुपाया भी नहीं. फिर 2016 में कुछ खटपट हुई और ऐसा लगने लगा की सब कुछ ख़त्म हो गया. लेकिन अगर प्यार सच्चा हो तो लौट कर जरूर वापस आता है.  दोनों ने अपनी शादी की आधिकारिक घोषणा के साथ सबको आश्चर्यचकित कर दिया. 11 सितंबर, 2017 को इटली में एक बेहतरीन डेस्टिनेशन वेडिंग करके पूरी दुनिया में छा गए.

viratanushkanew1

सोशल मीडिया से लेकर क्रिकेट और बॉलीवुड, इस परी कथा ने लोगों का बहुत ध्यान आकर्षित किया और ये शादी इस सदी की सबसे बेहतरीन और हाई प्रोफाइल शादियों में शुमार हो गया.

दोनों एक दूसरे को साल 2013 से डेट कर रहे हैं, कुछ साल पहले अपने रिश्ते के बार में दोनों ने कहा था कि वे आम युवा जोड़े की तरह हैं. विराट ने इस साल वैलेंटाइन्स डे पर अनुष्का और अपने रिश्ते को सार्वजनिक किया था. दोनों के हाल ही में रिलीज हुए ऐड को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया.

'चक दे इंडिया!' गर्ल के हुए जहीर

जहीर खान-सागरिका घाटगे ने काफी समय तक एकदूसरे को डेट किया. युवराज सिंह और हेजल की शादी में भी दोनों पहली बार साथ नजर आए थे. जिसके बाद चर्चा होना लाज़मी था.  हालांकि सागरिका और जहीर ने अपने रिश्ते की कभी दोस्ती से ज्यादा नहीं बताया था. लेकिन दोनों अक्सर साथ ही देखे जाते रहे. यही नहीं आईपीएल में जहीर खान को सपोर्ट करने के लिए वो ग्राउंड पर भी दिखती रहती थीं.

Zaheer Khan Sagarika Ghatge

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में जन्मी सागरिका घोष सबसे पहले साल 2007 में फिल्म 'चक दे इंडिया' में हॉकी खेलते नजर आईं थी. जहीर खान ने भी बताया कि उन्होंने अपने घर वालों को शादी के लिए कैसे मनाया. उनके मुताबिक, 'जब मैंने अपने घर वालों को सागरिका के बारे में बताया तो उन्होंने सबसे पहले चक दे इंडिया की सीडी मंगवाई और पूरी फिल्म देखी. जिसके बाद उन्होंने शादी के लिए हां बोला और 23 नवंबर 2017 को दोनों शादी के बंधन में बांध गए. इस जोड़ी ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि क्रिकेटर्स को बॉलीवुड बालाओं में काफी दिलचस्पी रहती है.

हेजल के प्यार में युवराज हुए क्लीन बोल्ड

हेजल कीच शुरुआती दिनों में तो युवराज सिंह को अनदेखा करती रहीं. लेकिन लगभग साढ़े तीन वर्ष बाद उन्होंने युवराज सिंह से मिलने का मूड बनाया. बाली में युवराज और हेजल ने सगाई की और आखिरकार दोनों की हाई प्रोफाइल शादी 30 नवंबर, 2016 को जालंधर में गुरुद्वारे में हुई.

yuvraj singh

दोनों ने अपनी शादी को युवी-हेजल प्रीमियर लीग नाम दिया था. युवराज की शादी और रिसेप्शन में टीम इंडिया के लगभग सभी क्रिकेटर्स शामिल हुए थे. युवराज का नाम पहले भी बॉलीवुड की हस्तियों के साथ जोड़ा जाता रहा है - उसमें दीपिका पादुकोण और किम शर्मा सबसे आगे हैं.

भज्जी-बसरा की शादी

हरभजन सिंह और गीता बसरा आईपीएल 2008 के दौरान पहली बार एक कॉमन दोस्त ने मिलवाया. गीता हिंदी फिल्म द ट्रेन और दिल दिया है में अपने अभिनय से पहचान बना चुकी थीं. उन दोनों की ये मुलाकात कब प्यार में बदल गई, वो उन्हें काफी बाद पता चला. इस दौरान रिश्तों में काफी उतर चढ़ाव भी आए लेकिन रिश्ता बरकरार रहा.

Geeta birthday

करीब 5 सालों तक एक दूसरे को डेट करने के बाद अक्टूबर 2015 में हरभजन ने अपने पैतृक शहर जालंधर में  इस शादी को अंजाम दे दिया.  दोनों की शादी काफी भव्य रही थी जिसमें क्रिकेट और बॉलीवुड के कई बड़े सितारों के अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए थे. हरभजन और गीता ने डांस रियलिटी शो 'नच बलिए' में स्पेशल अपीयरेंस भी दिया था.

पत्नी और बच्चों को छोड़ अजहर ने की थी संगीता से शादी

अजहर का करियर जितना विवादों भरा रहा, उतनी ही विवादों भरी रहीं उनकी शादीशुदा जिंदगी. नौरीन के साथ अजहरुद्दीन की अरेंज मैरिज हुई, उनको दो बच्चे भी हुए. सलमान खान के साथ ब्रेक उप के बाद अभिनेत्री संगीता बिजलानी बेहद अकेली हो गईं थीं, उसी वक्त उनकी मुलाकात अजहर से हुई. कहते हैं कि अजहर ने पहली मुलाकात में ही ये फैसला कर लिया था कि एक दिन संगीता से शादी करेंगे. उन्होंने बाद में अपनी पत्नी नौरीन से तलाक लिया और 1996 में संगीता से शादी की. इस बीच अजहर का नाम कई विवादों से जुड़ा और मैच फिक्सिंग के आरोप में उनके खेल पर लाइफटाइम बैन लग गया. दोनों ने साल 2010 में तलाक ले लिया था.

पटौदी और शर्मिला की लव स्टोरी

टाइगर पटौदी के नाम से मशहूर मंसूर अली खां को भारतीय क्रिकेट के बेहतरीन कप्तानों में गिना जाता है. पटौदी नवाब परिवार से थे तो शर्मिला रबींद्रनाथ टैगोर के परिवार से. दोनों की पहली मुलाकात 1965 में दिल्ली में हुई एक कॉमन फ्रेंड के जरिए. शर्मिला उन दिनों एक फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में वहां आई थीं, उस समय जूनियर पटौदी भी वहीं मौजूद थे.

patudi

पटौदी इस समय टीम इंडिया के कप्तान थे. पहली नजर में शर्मिला टाइगर साहेब को भा गई थीं. शर्मिला का दिल जीतने में पटौदी को करीब 4 साल लग गए. दोनों ने साल 1969 में शादी कर ली और दोनों के सैफ, सबा और सोहा नाम के तीन बच्चे हैं. उनकी शादी में इंदिरा गांधी और तत्कालीन राष्ट्रपति ज़ाकिर हुसैन भी शामिल हुए थे.

जब प्यार ने लांघी सरहद

अपने वक्त की मशहूर अदाकारा रीना रॉय और पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान का इश्क ऐसा परवान चढ़ा कि 1983 में अपना अच्छा-खासा करियर छोड़-छाड़कर रीना उनके साथ शादी कर पाकिस्तान चली गईं. कुछ सालों बाद दोनों मुंबई आए, जहां मोहसिन ने भी फिल्मों में हाथ आजमाने की कोशिश की. उन्हें जेपी दत्ता की 'बंटवारा' और महेश भट्ट की 'साथी' में रोल भी मिला, लेकिन फिल्मों में वो चल नहीं पाए और  रिश्ता भी चला नहीं पाए. कुछ समय बाद मोहसिन पाकिस्तान वापस चले गए और रीना तलाक लेकर वापस भारत लौट आईं. दोनों की एक बेटी भी है.

reena roy mohsin khan

ये तो रही क्रिकेट और बॉलीवुड की ऐसी प्रेम कहानियां जो शादी के मंडप तक पहुंच गई थीं, भले ही उसके बाद इनमें से कुछ शादियां ज्यादा दिन तक नहीं चल पायी हो. अगले हफ्ते हम बात बात करेंगे कुछ ऐसी कहनियों की जो सिर्फ मीडिया में प्रेम प्रसंग बनकर छायी रहीं लेकिन मंडप तक नहीं पहुंच पाईं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi