S M L

साउथ अफ्रीका-श्रीलंका पहला टेस्ट: जीत से 5 विकेट दूर अफ्रीका

पहले टेस्ट के आखिरी दिन साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 5 विकेट चाहिए

Updated On: Dec 30, 2016 10:16 AM IST

IANS

0
साउथ अफ्रीका-श्रीलंका पहला टेस्ट: जीत से 5 विकेट दूर अफ्रीका

साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच को जीतने के लिए मेजबान दक्षिण अफ्रीका को अंतिम दिन पांच विकेट चाहिए, वहीं श्रीलंका को अगर जीतना है तो पांचवें दिन उसे 248 रन और बनाने होंगे.

श्रीलंका जिस स्थिति में है, उसे देखकर लक्ष्य हासिल करने की संभावना बेहद मुश्किल लग रहा है. दक्षिण अफ्रीका से चौथी पारी में मिले 488 रनों के लक्ष्य के जवाब में श्रीलंका ने चौथे दिन गुरुवार का खेल खत्म होने तक पांच विकेट खोकर 240 रन बना लिए हैं.

श्रीलंका की सारी उम्मीदें कप्तान एंजेलो मैथ्यूज पर टिकी हैं जो 58 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं. उनके साथ धनंजय डी सिल्वा नौ रन के निजी योग पर नाबाद लौटे.

अपने तीसरे दिन के स्कोर 351 रनों पर पांच विकेट से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम ने चौथे दिन अपने खाते में 55 रनों का इजाफा किया. चौथे दिन नाबाद बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (69) जैसे ही आउट हुए दूसरे छोर पर खड़े कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने छह विकेट पर 406 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी. दोनों बल्लेबाजों ने शुरू से ही तेज रन बटोरे. प्लेसिस 67 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे.

चौथी पारी में 488 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका को शुरुआत तो अच्छी मिली लेकिन दो लगातार विकेट गिरने के कारण वह बैकफुट पर आ गई. दिमुथ करुणारत्ने (43) और कौशल सिल्वा (48) की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े. करुणारत्ने रन आउट होकर पवेलियन लौटे.

सिल्वा और कौशल परेरा (6) के विकेट जल्दी-जल्दी गिर जाने से श्रीलंका पर दबाव आ गया. लेकिन कुशल मेंडिस (58) ने कप्तान मैथ्यूज के साथ 75 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला.

मेजबानों ने एक बार फिर जल्दी-जल्दी दो विकेट लेकर श्रीलंका को फिर दवाब में ला दिया. मेंडिस 193 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे, वहीं दिनेश चांडिमल (9) को केशव महाराज ने अपना शिकार बनाया. श्रीलंका को यहां एक बड़ी साझेदारी की जरूरत थी लेकिन दो बार बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही साझेदारियों को अफ्रीकी गेंदबाजों ने तोड़ा और अपनी टीम को वापस जीत की पटरी पर ला दिया.

मेजबानों की तरफ से कागिसो रबाडा और केशव ने दो-दो विकेट लिए हैं, जबकि श्रीलंका का एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi